छात्रों की 10 सबसे अच्छी आदतें | Top 10 Best Good habits for students hindi

10 Best Good habits for students hindi

आज मैं ऐसे 10 Good Habit बताने वाला हुँ जो हर अच्‍छे Student में होनी चाहिए। कहा जाता हैं कि हम अपना भविष्‍य नहीं बदल सकते हैं लेकिन हम अपनी आदत जरूर बदल सकते हैं।

आपकी एक अच्‍छी आदत आपके भविष्‍य को पुरी तरह से बदल सकती हैं।
A good habit to change your Life.

10 Best Good habits for students hindi10 Best Good habits for students hindi

तो च‍लिए आज हम बात करने वाले हैं Students कि ऐसी 10 Good Quality जो हर Student के अंदर होनी चा‍हिए। आप इस Article को पढ़ कर Check करें कि इनमें से कितनी आदतें आपके अंदर हैं या नहीं हैं।

यदि (10 Best Good habits for students hindi) Quality नहीं हैं तो आप आज से ही इसे Follow करना शुरू कर दें क्‍योंकि एक अच्‍छी आदत आपकी पुरी जिंदगी बदल सकती हैं।

10 Best Good habits for students hindi

1. रोजाना पढ़ने कि आदत
(
Daily Reading Habits)

एक अच्छा Student बनने के लिए आपके पास अच्छा Knowledge  होना बहुत जरूरी है। लेकिन अच्छे marks लाने के लिए Hard work के जगह Smart work करना सबसे ज्‍यादा जरुरी हैं।

Hard work और Smart work में क्‍या अंतर हैं? और हमारे Success के लिए क्‍या है सबसे ज्‍यादा जरुरी? अच्‍छे से जानने के लिए Hard work Vs Smart work Article को पढ़ें।

रोज पढ़ाई करना Smart work के अंदर आता हैं। यदि आप रोज पढ़ते हैं तो सब Syllabus टाइम खत्म हो जाएगा और आप उसका Revision ज्‍यादा से ज्‍यादा बार कर सकेगे।

फिर आपको Exam में Maximum marks लाने से कोई भी नहीं रोक पायेगा।

2. अपने माता-पिता का आदर करें‍
(Respect Your parents)

हम सबको पता हैं कि हमारा पहला School ही हमारे माता-पिता हैं और हमें संस्‍कार हमारे माता पिता से ही मिलते हैं। माता-पिता भगवान का दर्जा रखते हैं।

एक अच्‍छे Student बनने से पहले हमें एक अच्‍छा इंसान बनना जरूरी हैं। इससे भी ज्‍यादा जरूरी एक अच्‍छा बेटा या बेटी बनना हैं इ‍सलिए हमें अपने माता-पिता का आदर करना चाहिए।

Also read:- Poem on Father in Hindi – पिता पर कविता

बहुत बच्‍चे गलती ये करते हैं कि अपने माता पिता के डाटने पर गुस्‍सा करते हैं। लेकिन अच्‍छे Student कि आदत होती हैं कि वो अपने माता-पिता के बातों को सम्‍मान करते हैं और उनकी आज्ञा का पालन करते हैं।

3. अपनी Study table को अच्‍छे से साफ-सुथरा रखें
(Maintain Study Things or Table)

यदि आप अपनी पढ़ाई Study Table पर करते हैं तो उसे हमेशा साफ सुथरा रखें।

Good habits for student10 Best Good habits for students hindi

यदि मान लो आपके पढ़ाई करने का जगह साफ-सुथरा नहीं रहेगा या सारी समान इधर उधर बिखड़ी रहेगी तो आपको पढ़ने का मन भी नहीं करेगा। ये हर किसी के साथ होता हैं शायद आपके साथ भी होता होगा।

यदि Study Table साफ सुथरा रहेगा तो आपका पढ़ने का भी बहुत ज्‍यादा मन करेगा और कहा भी जाता हैं कि यदि रुम साफ सुथरा हैं तो आपका mind भी पढ़ाई के तरफ Attract होता हैं।

Popular Article जरुर पढ़ें:- बेस्ट 5 पढ़ाई में मन लगाने के तरीके | How to Concentrate on Studies Tips in Hindi

इ‍सलिए आप अपने रूम के साथ साथ अपने Study Table को साफ सुथरा रखें।

4. अपनी किताबों को सही जगह पर रखें!
(Put your books in the right place!)

कभी भी अपनी Books को इधर-उधर ना रखें। इससे आप को ही नुकसान होगा।

बहुत सारे Student गलती ये करते हैं कि पढ़ाई खत्‍म होने के तुरंत बाद Books कही भी रख देते हैं और जब भी वो Book चाहिए होगी तब वो Book आपको नहीं मिलेगी।

फिर आप दुसरे पर चिल्‍लाते हो और बोलते हो कि मेरी चीजे य‍हां से किसने हटाई और कहां रख दी।

 Actual में वो चीज आपने ही कही रख दि होती हैं और समय परने पर आपको नहीं मिलती। इसलिए अच्‍छे Student बनना हैं तो अपनी किताबें सही जगह पर रखें ताकि जरूरत आने पर वह आसानी से मिल सके।

5. Be Motivated

कई Students को मैंने देखा है कि वह छोटी-छोटी बातों को लेकर Demotivate हो जाते हैं।

जैसे अगर उसके क्लास में टीचर ने उसे डांट दिया या उसे टेस्ट में मार्क्स काम आए या उसे कोई दोस्त ने कुछ बोल दिया या माता-पिता उसे कभी डांट दे। तो इन सारी Situation को लेकर Demotivate हो जाते हैं।

मैं मानता हुँ कि Situation खराब होने पर ही Demotivation आता हैं लेकिन अच्‍छे Student कि खासियत होती हैं कि वो कोई भी बातों को ज्‍यादा देर दिल से लगा कर नहीं रखते हैं।

और वो पुरानी बातों को भुल कर Self Motivate होते हैं। इसके अलावा आपके पास Motivation का जो भी Source हैं उसका उपयोग कर सकते हैं। ये Student कि सबसे अच्‍छे Quality होती हैं।  

यदि आप फिर भी खुद को चार्ज नहीं कर पाते हैं तो आप हमारी website www.successkey4you.com पर आकर अपने पसंद का Article पढ़ें। मैं विश्‍वास के साथ कह सकता हुँ कि आपको बहुत ही मदद मिलेगी। एक बार Try करके जरूर देखना !

6. अच्छी पोशाक पहने!
(Well Dressed)

हमे अपने Dressing sense पर ध्‍यान देनी चाहिए। well Dress से हमारी Personality अच्‍छी होती हैं।

Ravi Ranjan

कई Student अपनी ड्रेसिंग सेंस पर ध्यान देते हैं। बस यही सोचते हैं कि क्या फर्क पड़ता है?

Student मैं आपको बता दूँ कि हमारी Behavior और बाहरी पहनावे से ही हमारी Personality,  दूसरों  के mind में Create होती हैं। इ‍सलिए आप एक अच्‍छे Student बनना चाहते हैं तो अपनी पोशाक पर ध्‍यान दे।

यदि आप चाहते हैं कि आपकि Personality सबसे Best हो तो आप Best 10 Personality Development Tips in Hindi for Success  Article को पढ़ें और अपने Life में Follow करें।

7. हमेशा खुश रहें!
(Always be Smile)

हमेशा खुश रहने का कोशिश करें। आप सोच रहे होगें कि ऐसा Possible तो नहीं हैं But मैं कहुंंगा कि आपके Face पर एक छोटी सी Smile आपको खुश रहने का हिम्‍मत देगा।

10 Best Good habits for student hindi 210 Best Good habits for students hindi

अच्‍छे Student अपने Problem को लेकर दुखी नहीं रहते हैं बल्कि उसे सामना करने का हर तरह का कोशिश करते हैं।

क्‍योंकि Problem हमारी Life का हिस्‍सा हैं। इ‍सलिए अच्‍छे Student को परेशान नहीं होनी चाहिए क्‍योंकि जब तक दुख नहीं होगा तब तक खुशी का महत्‍व पता नहीं चलेगा।

Also Recommended to Read:- हमेशा खुश रहने के 5 Secrets | How to be Happy in Life Secrets

8. झूठ ना बोले! (Don’t lie)

दोस्तों अच्छे Student की खासियत होती है कि वह दूसरों से झूठ नहीं बोलते हैं।

कोशिश करें खासकर अपने माता-पिता से कभी भी झूठ नहीं बोले,  क्‍योंकि दुनिया में एकलौता यही दोनो हैं जो आपकी चिंता करते हैं और आपका बहुत ज्यादा ख्याल रखते हैं।

यदि आप थोड़ी मोरी झूठ बोलना start करेंगे तो धीरे-धीरे आपकी आदत बन जाएगी और आपको पता है कि एक सच को छुपाने के लिए हजार झूठ बोलने पड़ते हैं (मतलब कई साने झूठ बोलने परते हैं)।

आप अच्‍छे Student के Category में सामिल होना चाहते हैं तो झूठ ना बोले।

9. दयालु स्‍वभाव रखें !
(Be kindness
)

सबसे खूबसूरत आदतों में से एक है दयालुता। समाज में रहने का हमारा उद्देश्य अपने साथी नागरिकों की मदद करना है।

एक सफल जीवन व्यतीत करने के लिए, दिल की अच्छाई को भीतर से आत्मसात करना चाहिए।

अच्छाई और Kindness एक ही पेड़ की दो शाखाएँ हैं। अच्‍छे Student  के अंदर दूसरों के प्रति दयालु, उदार, सहायक और मित्रता होना बहुत आवश्यक है।

हमें जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए हमेशा अपने हाथ फैलाने चाहिए। इससे दुसरे के मन में आपको लेकर अच्‍छी Image बनेगी। इसलिए आप अच्‍छे Student कि तरह अपने मन में दयालु स्‍वभाव का भवना रखें।

10. खान-पान का ख्याल रखें !
(Take care of food)

अत्यधिक या बहुत कम खाना न खायें। अगर आप जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते है तो आपको आलस आएगा, आप समय पर नहीं जाग पाओगे और आप पढ़ाई भी नहीं कर पाओगे।

10 Best Good habits for student hindi10 Best Good habits for students hindi

इ‍सलिए आप अपने खाने पीने का ध्‍यान अच्‍छे से रखें। बाहर के खाना खाने से बचें। अधिक बाहर का खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है इसलिए घर का खाना खाये।

हम अक्सर खाना TV देखते हुए या Mobile पर message करते हुए खाना खाते हैं। खाने पर ध्यान न होने की वजह से हम अक्सर अपनी भूक से अधिक खा लेते है। अगर हम खाने पर ध्यान देते हुए खाये तो उतना ही खाएंगे जितनी हमारे शरीर की आवश्यकता है।

अच्‍छी Student कि तरह आप इन सारी बातों का ध्‍यान दें। जिससे आपका सेहत श्‍वस्‍थ रहेगा और पढ़ने में भी मन लगेगा।

Recommended to Read for Students:-

  1. 6 Morning Habits of Successful People in Hindi | सफल लोगों की सुबह की आदतें
  2. आत्मविश्वास को कैसे बढ़ाये | 7 Tips to Improve Self-confidence in Hindi
  3. Top 10 Best Motivational Books in Hindi for self help
  4. Motivational Stories in hindi on mindset | ये कहानी आपकी mindset बदल देगी!
  5. Motivational Story for Students in Hindi | अपनी तुलना दूसरों से ना करें
  6. 5 Habits of Successful People in Hindi | सफल व्यक्ति के 5 आदतें

आशा हैं दोस्‍तों! ये लेख Top 10 Best Good habits for students hindi में आपको अच्‍छा लगा हैं।

आप इस Article को अपने परिवार वालों और अपने Best दोस्‍तों के साथ Social media पर Share कर सकते हैं। आप अपना सुझाव हमें Comment Box में देना ना भुलें।

Daily Motivation and Latest Update के लिए आप हमारे साथ Facebook पर जुड़ सकते हैं…धन्‍यवाद!

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *