advertisement

किसी भी इंसान को परखने के लिए ये हैं 4 तरीके | 4 ways to judge someone by chanakya niti

4 ways to judge someone by chanakya niti

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में कई नीतियों का वर्णन किया है जो जीवन में सबक देती हैं। आचार्य के विचार आज भी लोगों को जीवन में आगे बढ़ने में मदद करने के साथ धोखा खाने से बचाते हैं। एक श्लोक में चाणक्य ने बताया है कि आखिर कैसे सामने वाले को परख सकते हैं। (4 ways to judge someone by chanakya niti)

चाणक्य कहते हैं कि किसी की अच्छाई देखनी है तो उससे सलाह लेनी चाहिए, किसी के गुण देखने हैं तो उसके साथ भोजन करना चाहिए, किसी आदत देखनी हो तो उसे सम्मान देना चाहिए और किसी की नियत देखनी है तो उसे कर्ज देना चाहिए। किसी को भी ना बताए, अपनी ये 5 बातें 

4 Ways to Judge someone by Chanakya Niti

चाणक्य कहते हैं, मनुष्य को हमेशा 4 चीजों से परखना चाहिए। ये चार चीजें हैं-

  1. किसी से सलाह ले कर,
  2. किसी के साथ भोजन करके,
  3. सम्मान देकरऔर
  4. कर्ज दे कर।

1.अच्छाई देखनी हो तो उससे सलाह लें !

चाणक्य कहते हैं कि किसी कि अच्छाई देखनी हो तो उससे सलाह लेनी चाहिए। कई बार इंसान सामने वाले को वही सलाह देता है जो वो खुद अजमाता है। लेकिन कई बार लोग ऐसी सलाह देते हैं जो सामने वाले को मुश्किल में फंसा देती है। यदि वो इंसान गलत सलाह देता हैं तो आपको समझ लेना चाहिए कि वो आपका बुड़ा चाहता हैं। वो आपको खुद से खुश और सफल होने नहीं देना चाहता हैं। चाणक्‍य कहते हैं कि ऐसे इंसान से हमें सर्तक रहना चाहिए।

2. गुण देखना हैं तो उसके साथ भोजन करिये !

नीति शास्त्र के अनुसार, अगर किसी के गुण देखना हैं तो उसके साथ भोजन करना चाहिए। खाना खाते समय व्यक्ति को कई मायनों पर परखा जा सकता है। अगर खाना उसने बनाया है तो कैसा बनाया है, खाना परसने का तरीका और किस तरह से खाना खा रहा है, यह सभी चीजें परखी जा सकती हैं। इन स‍ब चीजों से हमें सामने वाले इंसान के अंदर गुण का पता चलता हैं। ये 3 गुण होने से ही मिलती हैं सफलता 

 

3. आदत देखनी है तो उसे सम्मान दे !

चाणक्य कहते हैं कि किसी की आदत देखनी है तो उसे सम्मान देना चाहिए। कई बार लोग सम्मान पाने के बाद इतराने लगते हैं। उसके अंदर घमंड आ जाता हैं और सही से दुसरों के साथ बर्ताव भी नहीं करता। जबकि कई लोग उसी तरह से बर्ताव करते हैं, जैसे वह पहले थे।

4. नियत की परख करने के लिए कर्ज दे !

चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति के नियत की परख करने के लिए कर्ज देना चाहिए। कई बार लोग कर्ज लेने के बाद लोभ में आकर पैसे वापस करना भूल जाते हैं। चाणक्य कहते हैं कि किसी को परखना हो तो ये चार तरीके बेस्ट हैं।

दोस्‍तों! ये लेख  4 Ways to Judge Someone by Chanakya Niti  आपको कैसा लगा? यदि यह लेख (4 ways to judge someone by chanakya niti) आपको अच्‍छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Social media Share कर सकते हैं। आपकी एक Share किसी की Life बदल सकती हैं।

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी हैं और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E-mail Id हैं- [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और Photo के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे….धन्‍यवाद!

ये भी पढ़ें:-  



सफलता के लिए पता होना चाहिए ये 7 बातें 

ये 4 बातें ही तय करती हैं कि आपको सफलता मिलेगी या नहीं ?

चाणक्य कहते हैं यदि सफलता चाहिए तो इस हद तक बुड़े बनाें

बनना चाहते हैं अमीर और घर में नहीं टिकता है धन तो जान लीजिए ये 6 जरूरी बातें

Leave a Reply

close