खुद को सेहतमंद रखने के लिए अपनाएं ये 5 अच्छी आदत | 5 Healthy Habits to follow Everyday

5 healthy habits to follow everyday

अगर आपको लंबे समय तक खुद को फिट रखना है तो आपको एक Healthy Lifestyle अपनानी होगी।  इसके लिए आपका अपना खाना, सोना और Stress Free रहना जरूरी है। आप इन 5 आदतों को अपनी Daily Life में जरूर शामिल करें।

5 healthy habits to follow everyday: कोरोना महामारी में लोग अपनी सेहत का जितना ख्याल रख रहे हैं शायद ही कभी रखा होगा।  ऐसे में बहुत सारे लोग अपनी सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं और अपना ख्‍याल नहीं रख रहे हैं। रोज की भाग-दौड़ के चक्कर में अपने शरीर को Fit रखना लोग भूल ही गए हैं।

हम अपनी सेहत को नजरअंदाज कर रहे हैं लेकिन आगे चलकर इसका खामियाजा हमें ही भुगतना पड़ता है। ऐसे में अगर आपको Fit रहना हो तो एक Healthy Lifestyle को अपनाना होगा। इससे आप लंबे समय तक बीमारियों से दूर रहेंगे और एकदम Fit भी रहेंगे इसके लिए आपको अपने Daily Life में कुछ बदलाव करने कि जरूरत हैं।

 स्‍वस्‍थ रहने के लिए तो बहुत सारे Healthy Habit हैं जिसमें आप बहुत कुछ जानते भी होगें और Follow भी करते होगें। लेकिन मैं केवल आपको 5 ऐसे Healthy Tips बताउँगा जो आपके मन और शरीर, दोनों को Fit रखेगा।

चलिए जानते हैं वो क्‍या हैं सेहतमंद रहने के लिए 5 अच्छी आदत…

5 healthy habits to follow everyday

 

1. नाश्ता है सबसे जरूरी (Breakfast is the most important)

ये बात हम सभी को पता है कि सुबह का खाना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। हमें दिन कि शुरूआत नाश्‍ता से करना चाहिए।

5 healthy habits to follow everyday

ऐसे में नाश्ता हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है इसलिए ध्‍यान रहें कि नाश्‍ता Skip ना हो। हर दिन नाश्ता करने वाले लोग स्वस्थ रहते हैं और अपने काम में बेहतर करते हैं।

सुबह Healthy Breakfast करने की आदत आपको और आपके परिवार को Fit रखती है इसलिए आपको सुबह नाश्ता करने की आदत जरूर अपने Daily Rotten में शामिल रखनी चाहिए।

2. जंकफूड से परहेज करें (Avoid Junk food)

जंकफूड, Soft Drink, मसालेदार भोजन और आर्टिफिशियल शुगर से बने जूस का सेवन न करें। भोजन पकाने के लिए Unsaturated vegetable oil जैसे- सोयाबीन, सनफ्लावर, मक्का या Olive oil का प्रयोग करें।

5 healthy habits to follow everyday5 healthy habits to follow everyday

फ़ास्ट फूड खाने में बहुत ही चटपटा लगता हैं, लेकिन कोशिश करें कि फास्‍ट फूड ना के बराबर खाये। क्‍योंकि इसे खाने पर शरीर को काफी नुकसान होता है और हमारा शरीर फिट भी नहीं रहता हैं।

कोशिश करें कि खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल-अनाज आदि का इस्तेमाल जरूर करें। इस तरह से भोजन करने से आपका शरीर सेहतमंद रहेगा।

3. भरपूर पानी का सेवन करें (Drink Water)

हमारा शरीर 90% पानी से बना है। इसलिए यह बहुत ज़रूरी है की आप भरपूर मात्रा में पानी पीयें। पानी शरीर से गन्दगी निकालने में मदद करता है। मगर  पानी को खाने के बीच में नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से पाचन क्रिया कमज़ोर हो जाती है।

5 healthy habits to follow everyday

स्‍वस्‍थ रहने का सबसे महत्‍वपूर्ण आदत में ये एक हैं कि खाना खाने के क्रम में पानी ना पीये। खाने के 30min पहले और 30min बाद में पानी पी सकते हैं। तुरंत पानी पीने से Gastric fire कम हो जाता हैं और खाना भी ठिक तरह से नहीं पचता है। स्वस्थ रहने के लिए आपको भरपूर पानी पीना जरूरी है।

4. खुद को Tension Free रखें (Be Relax)

स्वस्थ रहने के लिए आपको Tension Free रहने की जरूरत है। तनाव से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है।  छोटी-छोटी बातों को लेकर Stress न लें और अपने गुस्से को भी Control में रखें। हमेशा खुश रहने कि कोशिश करें। यदि कोई बात आपको परेशान कर रही हैं तो अपनी भावनाओं को अपने चाहने वाले या अपनो के साथ Share करें। इससे आपको हल्का महसूस होगा और आप Tension Free महूसस करें।

5 healthy habits to follow everyday5 healthy habits to follow everyday

कोशिश करें कि खुद को कहीं Busy रखें, कुछ नया सीखने की कोशिश करें! अपने दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए आप Online या Offline कुछ नया सीख सकते हैं। जैसे- कोई नई भाषा सीख सकते हैं या अपने Interest का कुछ सीख सकते हैं।  इससे आप मानसिक तौर पर तनाव से मुक्त रहेंगे।

ज्‍यादातर Yoga Master का कहना हैं कि आपको अपनी Daily Life में 5 व्यायाम जरूर शामिल करने चाहिए! जिसमें हर रोज

5 healthy habits to follow everyday in hindi

 

  • 11 बार सूर्य नमस्तार,
  • योगिक आसन,
  • काग आसन,
  • चक्र आसन और
  • भस्त्रिका प्राणायाम जैसे व्यायाम करने चाहिए!

 

 

इन Exercise  से पूरा शरीर active रहता है मोटापा, डाइजेशन, सांस की समस्या और तनाव भी कम होता है। 8 बजे से पहले करें ये 8 काम | 8 Morning Routine Habits to Start to your Day

5. अच्छी नींद है जरूरी (Sleep Good)

स्वस्थ रहने के लिए खाने के साथ अच्छी नींद भी बहुत जरूरी है। भरपूर नींद लेने से Mood और याददाश्त अच्छी रहती है! अच्छी नींद लेने से लंबे समय में हृदय रोग का जोखिम कम हो जाता है। इसलिए आपको रात में 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

5 healthy habits to follow everyday5 healthy habits to follow everyday

अच्‍छी नींद का मतलब ये कभी भी नहीं होता कि जब तक मन ना करें तब तक सोये रहें। इसका मतलब केवल यह हैं कि जब आप नींद से उठे तो आपका मन और शरीर तजगी महसुस करें। जितने भी महापूर्ष हुए हैं वो केवल 5 से 6 घंटे का नींद लेते थे और पुरे दिन Energetic रहते थे।

इसलिए आपको अपनी नींद का समय और कितने देर सोना हैं ये तय कर लेना चाहिए। इससे आपको सोने और जागने में परेशानी नहीं होगी। साथ-साथ आप स्‍वस्‍थ भी रहेगें।

दोस्‍तों! ये लेख  5 healthy habits to follow everyday आपको कैसा लगा? यदि आपको अच्‍छा लगा तो आप इस लेख को Social media पर अपने दोस्‍तों और प‍रिवार वालों के साथ Share करें। आपकी एक Share किसी की Life बदल सकती हैं।

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- 



डिप्रेशन से बाहर निकलने के 15 उपाय | How to overcome Depression

छात्रों की 10 सबसे अच्छी आदतें 

क्‍या हैं जानिए सफल लोगों की सुबह की 6 आदतें

हर सफल व्यक्ति में होती हैं ये आदतें, आप भी जान लीजिए

Leave a Reply

close