इन 6 तरीकों से आपके पैसे को चुराते हैं हैकर्स | How to be safe 6 Common Hacking Techniques in hindi

6 Common Hacking Techniques in hindi

आज हम आपको उन 6 सबसे आम तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल कर हैकर्स आपके पैसो को Account से खाली कर देते हैं और आपको पता भी नहीं चलता।

नोटबंदी के बाद से भारत में online Transection  में बढ़ोतरी देखने को मिली है। इसके अलावा भी लोग तमाम तरह के Apps के जरिए खरीदारी करते हैं और Online Payment करते हैं। खरीदारी के अलावा Online Banking और सेवाओं के Online Payment का भी चलन बढ़ा है। और इसी के साथ हैकर्स का खतरा भी बढ़ गया है।

Be Safe 6 Common Hacking Techniques in hindi

हम अक्सर Online Fraud के बारे में सुनते रहते हैं। इन दिनों हमारे सभी Shopping और व्‍यापार Online हो रहे हैं जिसके वजह से Online Transection  Internet पर बढ़ते जा रहे हैं।

 दनिया भर में बढ़ती कनेक्टिविटी जहां हमारे जीवन को बहुत आसान बना रही है, वहीं इसके खतरे भी बढ़ गए हैं कि हमारी व्यक्तिगत जानकारी को कोई हैकर/सायबर क्रिमिनल चुरा ना ले। हैकर्स के पास अब बहुत से रास्ते हैं जिससे वह हमारी जानकारी चुराकर उनका दुरूपयोग कर सकता है।

ऐसे ही Online Fraud होने वाले और हमारे Details का दुरूपयोग होने से बचने के लिए इस 6 Common Hacking Techniques in Hindi में पुरा पढ़ें। जिससे आप होने वाले धोखाधड़ी से बच सकेगें।

How to be safe 6 Common Hacking Techniques in hindi

1. फिशिंग (Phishing Attack)

फिशिंग क्‍या हैं( What is Phishing)

Phishing एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए Spam mail भेजकर Users को बेवकूफ बनाया जाता है। फिशिंग एक तरह का Cyber Crime  होता है, जिसमें Email और Computer में खोली गई website का उपयोग करके आपकी Personal Detail चोरी की जाती है।

6 Common Hacking Techniques in hindiBe Safe 6 Common Hacking Techniques in hindi

इसमें Users को लगता है कि Email सही जगह से आई है लेकिन वह दरअसल हैकर्स द्वारा भेजी गई होती है। आपको भी कई बार ऐसी Emails मिलती होंगी जिनमें लाखों-करोडों रुपये जीतने की बात होती होगी। ऐसे ही Message हमें मोबाइल फोन से SMS के जरिए भेजे जाते हैं।

How many internet users in India: जानें कौन हैं पहले स्थान पर?

इन Message के माध्यम से Hackers आपकी Personal Information जैसे कि Banking Password , Credit card की जानकारी और Debit card के Password आदि प्राप्त करता है। और सारा डाटा चोरी हो जाता हैं। इस तरीके से हैकर्स Users को फंसाते हैं और उनसे गोपनीय जानकारियां हासिल कर लेते हैं।

फिशिंग का मतलब क्या है ? (What Is Phishing Meaning in Hindi)

यदि फ़िशिंग का अर्थ आसान भाषा में कहे तो मछली पकड़ना, साइबर क्राइम की दुनिया में यह सबसे आसान तरीका है, आपकी Banking Details चोरी करने का। इसमें Hackers Personal Information चोरी कर आपका Account खाली कर देते हैं।

फ़िशिंग Attacks की पहचान कैसे करें? (How To Identify Phishing Attacks)

Phishing attack की पहचान करना बहुत ही सरल है, क्योंकि आपका Bank के कर्मचारी आपकी Personal Details आपसे फोन पर नहीं मांगता। इसलिए यदि कोई भी व्‍यक्ति आपसे फोन कर कुछ भी Bank का Details मागें तो आप ना बताए और कॉल को disconnect कर दें।

यदि आपके पास कोई Email, SMS के जरिये कोई भी जानकारी मांगी जाए, तो समझ जाएं कि यह एक तरह का फिशिंग है, जिससे आपको सावधान रहना है और अपनी गोपनिए Details किसी को नहीं देनी है।

इस तरह से आप फिशिंग attack का पहचान कर सकते हैं और अपने पैसे को बचा सकते हैं।

2. मालवेयर (Malware Attack)

Malware एक खतरनाक स्क्रिप्ट होती है जिसमें लोगों के Data चुराने वाले Program लिखे होते हैं। आसान भाषा में कहे तो यह एक ऐसा Software कि तरह है जो किसी भी Computer System को डैमेज कर देता है और यह हमारे महत्वपूर्ण डेटा को Computer से निकाल कर Hackers के पास पहुंचा देता हैं।

6 Common Hacking Techniques in hindi6 Common Hacking Techniques in hindi

Malware हमारी निजी फाइलों तक पहुंचकर उन्हें दूसरी किसी Devise में Transfer कर सकता है। इसके जरिए Hackers हमारी Details जैसे- फोटो, वीडियो, बैंक या अकाउंट से जुड़ी जानकारी चुरा सकते हैं।

मालवेयर हमारे System पर कैसे Attack करता है? (How malware attacks)

कंप्यूटर पर मालवेयर अटैक के कई कारण होते हैं:-

  • इसकी सबसे बड़ी वजह Internet से की जाने वाली Downloading है। आप जितनी ज्यादा Downloading करेंगे उतना ही ज्यादा मालवेयर का खतरा रहता है।
  • इंटरनेट से हम जो Content, Picture, Videos या Songs आदि लेते है, उनके जरिए मालवेयर के Virus बड़ी आसानी से हमारे System जैसे- Computer और Mobile तक आ जाते हैं।
  • कई बार कंप्यूटर में लगाई जाने वाली External Device से भी मालवेयर की वजह बन जाती है। यदि आपने ऐसी कोई Pen Drive या Memory Card अपने System में लगाया, जिसमें पहले से वायरस है, तो यह आपके सिस्टम के लिए खतरनाक सावित हो सकता है। और आपके System में वायरस घुस सकता हैं।

मालवेयर के Attack करने से कैसे बचें? (How to avoid Malware attack?)

  1. आपके System में एंटी मालवेयर या एंटी वायरस नहीं है तो एक अच्‍छी सी Anti Virus इंस्टॉल करें। जिसके वजह से आपका System मालवेयर से Safe रहेगा।
  2. Songs, Picture, Movies आदि की डाउनलोडिंग केवल Trustable Website से ही करें। हो सकता है इसके लिए आपको कुछ पैसे देने पड़े लेकिन यह आपके System के लिए अच्छा रहेगा।
  3. अपने System के Anti Virus को समय-समय पर Update करते रहें। इससे यह भी पता चलता रहेगा कि Anti Virus ठीक काम कर रहा है या नहीं।
  4. अपने महत्वपूर्ण डाटा को पासवर्ड से सुरक्षित रखें, ताकि इसे चुराना या हैक करना आसान न हो। जो पासवर्ड आपने सेट किया है, उसमें अंक और अक्षर दोनों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  5. अपने पीसी में फायरवॉल इंस्टॉल करें। फायरवॉल Computer और Internet के बीच सुरक्षा दीवार की तरह काम करता है। इसे हमेशा ऑन रखें।

3. सिम बदलना (SIM Swipe Attack)

यह वह तरीका है जिसमें Hackers आपको फर्जी कागजातों के बल पर आपको Mobile ऑपरेटर से डुपलीकेट SIM card हासिल कर लिया जाता हैं कहने का मतलब Swap कर लिया जाता हैं। इसके बाद मोबाइल सर्विस ऑपरेटर आपके असली सिम को डीऐक्टिवेट कर देता है या कुछ घंटों के लिए बंद कर देगा।

6 Common Hacking Techniques in hindiBe Safe 6 Common Hacking Techniques in hindi

आपके नाम से जो भी Number है, उसके SIM को किसी Hacker के द्वारा Swap कर लिया जाता है! फिर क्या वो Hacker आपके सभी Banks के सारे पैसे OTP की मदद से निकाल सकता है!

Hacker द्वारा SIM Swipe को कैसे पहचाने ?

ज्‍यादातर Cases में Hackers Phone Call के ज़रिये लोगो को फसाते है! आपको कहा जाता है की आपका SIM Card अब Outdated हो गया है! इसलिए आप अपने SIM Card को Update करा लीजिये नहीं तो आपके SIM Card में Network की समस्या बनी रहेगी!

तब आपके SIM पर एक लिंक या OTP भेजा जाएगा और आपको बोला जाएगा उस Link पर Click करने के लिए या OTP देने के लिए। ऐसा करते हैं वो Hacker आपके SIM का डुपलीकेट Activate कर लेगा।

सिम स्वैप फ्रॉड से बचने के लिए क्या करें?

ये 5 बातों का ध्यान रखें:-

  1. अगर आपका नंबर कुछ घंटों के लिए अचानक काम करना बंद कर दे, तो तुरंत अपने ऑपरेटर से इसका कारण पता कीजिए।
  2. SIM के पीछे लिखा हुआ 20 अंकों वाला SIM नंबर किसी के भी साथ Share न कीजिए! ध्यान रखें आपकी कंपनी कभी सिम नंबर नहीं पूछेगी।
  3. जिस मोबाइल नंबर से आपके बैंक और दूसरे Account से Link हैं, उसे कभी भी Social Media प्लेटफार्म पर डिस्प्ले न करें।
  4. अपने बैंक के साथ इंस्टैंट बैंक अलर्ट का रजिस्ट्रेशन करा लें।
  5. अगर किसी अनजाने Email या Phone Call में आपके अकाउंट या मोबाइल नंबर की डीटेल्स मांगी जाएं तो कभी शेयर न करें!

4. अनसेफ ऐप्स (By Unsafe Apps)

मोबाइल Apps Google Play store या Apple Store पर मौजूद सभी Apps सुरक्षित नहीं होते। एक तो ये Apps आपसे मोबाइल के सभी Data तक पहुंच की Permission मांगते हैं जिससे हैकर आपकी सारी जानकारी चुराया जा सकता है!

6 Common Hacking Techniques in hindi6 Common Hacking Techniques in hindi

कई बार Apps Install करते वक्‍त Allow or Deny का Option मांगता हैं। जिसमें बिना पढ़ें हमलोग Allow पर Click कर देते हैं। जिसके वजह से हमारी गोपनीय जानकारी उस Unsafe Apps के पास पहुच जाती हैं और वो  Hackers हमारे Data का गलत इस्‍तेमाल करते हैं।

यह सभी अनुमति किसी Application को ना देने के प्रयास करें!

Contact Access: इनमें Email और Contact List शामिल होती हैं। हैकर इसकी चोरी कर आपके जानने वालों को तंग कर सकता है, या यह mobile number बेच सकता है

SMS Access: यह प्रीमियम रेट वाले नंबर पर एसएमएस भेजने से रोकेगा और मोबाइल में आपका बैलेंस बना रहेगा!

PhonePe का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, एक Click से खाली हो सकता हैं Account

Voice allow: इससे आपकी बातचीत रिकॉर्ड की जा सकती है!

Devise Admin Permission: इससे Hacker दूर बैठकर भी आपके डिवाइस को कंट्रोल कर सकता है! वह आपके कामकाज पर नजर रखने और सभी Data उड़ा देने जैसी हरकत भी कर सकता है!

Location Allow: इससे Hacker आपके पल पल कि Location की जानकारी कर सकता हैं।

5. कीलॉगर Attack (Keylogger attack)

Keylogger Attack वह तरीका है जिसमें हमलोग गलती से कोई ऐसा Software Download कर लेते हैं, जो चुपके से हमारी Net Banking, Card आदि की Details Hackers को भेजता रहता है। इसलिए कोई भी ऐप डाउनलोड करने और उसमें नेटबैंकिंग और कार्ड आदि से जुड़ी डीटेल्स डालने से पहले उसके बारे में जानकारी लेनी चाहिए।

6 Common Hacking Techniques in hindiBe Safe 6 Common Hacking Techniques in hindi

Keylogger एक hardware और software दोनों है और ये दोनों तरीके को use कर के hacking किया जा सकता है। इसके जरिये Hacker पता लगा सकते है की कंप्यूटर devices में क्या टाइप किया जा रहा है और बड़ी ही आसानी से हमारे Data को track किया जा सकता हैं।

ऐसे Tools का इस्तेमाल ज्यादतर टार्गेटेड लोगो पर किया जाता है!

Key logging Attack को कैसे पहचाने ?

  1. अगर आप कही सार्वजनिक जगह पर काम कर रहे है तो वहां ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत होती है। सबसे पहले हमे ये देख लेना होता है की कोई फालतू का device उसके साथ तो नहीं जुड़ा है। यदि कोई Device जुड़ा हुआ हैं तो सबसे पहले उसे disconnect कर के अपना Work किजीए!
  2. हमें कुछ दिनों के अंतराल पर अपने System के control panel को चेक करते रहना चाहिए! इससे आपको पता चल जायेगा की आप जो software use कर रहे है उससे हट के कोई Unwanted Software तो Install नहीं है! अगर है तो उसको तुरंत Uninstall कर दिजीए।
  3. Internet Banking Use करते वक्‍त virtual keyboard मिलता है इस्‍तेमाल करने के लिए तो हमेशा Net Banking करते समय इसी virtual keyboard का use करिए! इस तरह आपका Banking Details पूरी तरह Safe रहेगा!
  4. हमलोग जो वायरलेस Keyboard और Mouse इस्‍तेमाल करते है उसमे भी डर रहता है क्योकि ये Signal के जरिये वर्क करते है और ये सिग्नल encrypted होते है तो ऐसे में हमेसा अच्छी quality की Keyboard और Mouse का इस्‍तेमाल करना चाहिए।

6. फार्मिंग (Pharming Attack)

6 Common Hacking Techniques in hindi6 Common Hacking Techniques in hindi

Pharming में Hackers आपको नकली वेबसाइट पर ले जाते हैं जो देखने में बिल्कुल असली वेबसाइट की तरह ही दिखती है। हो सकता है कि ऐसी Websites पर आपको कई तरह के बेहद आकर्षक Offers दिए जाएं। Offers के आकर्षण में आकर आप जैसे ही Transection  करने के लिए अपनी Net Banking या Card की Details डालते हैं! Hackers उन्हें चुरा लेते हैं।

 ऐसे Cases में आप असली वेबसाइट पर Payment करने के वजाए आप नकली वेबसाइट  के द्वारा Hacker को Payment चला जाता हैं।

आशा करता हूँ Be Safe 6 Common Hacking Techniques in hindi में ये लेख आपको बहुत ही अच्‍छी लगी होगी। इस लेख से आपको सीखने को बहुत कुछ मिला होगा।

यदि अच्‍छी लगी हैं तो आप अपने परिवार वाले, दोस्‍तों के साथ Social media पर Share करें। आपका एक Share किसी का पैसा Fraud होने से बचा सकता हैं। ये मौका आप अपने हाथ से ना गवाए।

यदि इसी तरह के और भी Topic पर आप Article चाहते हैं तो आप हमें Comment box में सुझाव देना ना भुलें…..धन्‍यवाद

ये भी पढ़ें:-



 

Financial Freedom बनने के 7 नियम

जानिए पैसा बचाने के ये 5 सबसे असान तरीके

10 Business Success Tips | बिजनस को सफल कैसे बनाए ?

Network Marketing में सफल होने के 5 नियम

पैसे कमाने के लिए क्या करें?

बनना चाहते हैं अमीर और घर में नहीं टिकता है धन तो जान लीजिए ये 6 जरूरी बातें

Leave a Reply

advertisement
close