advertisement

6 Morning Habits of Successful People in Hindi | सफल लोगों की सुबह की आदतें

6 Morning Habits of Successful People in Hindi6 Morning Habits of Successful People in Hindi

दोस्तों यह 6 Morning Habits of Successful People in Hindi में इतनी Important है कि दुनिया के ज्यादातर Successful लोग इसे अपने Life में  Follow करते हैं। जैसे:- बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग, अमिताभ बच्चन, रतन टाटा, PM नरेन्‍द्र मोदी इन सभी में ये Habits Commons होते हैं।

अगर आप भी अपने Life  में Success होना चाहते हैं। तो ये 6 Morning Habits को आज से ही Follow करना शुरू कर दीजिए! जिन्हें Follow करके आपनी लाइफ में Success को achieve कर सकते हैं।

दोस्‍तों आप Believe मानों ये 6 Morning Habits बहुत ही आसान हैं। जिसे हमने अपने Life में Follow किया हैं तो आप भी कर सकते हैं। यदि हमें Successful होना हैं तो Successful लोगो के Habits को भी Follow करना होगा तभी हमें Success मिल सकती हैं। 

6 Morning Habits of Successful People in Hindi को अपने जिवन में कैसे Apply करना हैं मैं उसका Technique भी आपको इस लेख में बताने वाला हूँ तो इसे अंत तक पढ़े। 

तो चलिए शुरू करते हैं 6 Morning Habits of Successful People in Hindi.

सफल लोगों की सुबह की आदतें:-
6 Morning Habits of Successful People in Hindi

1. Silence (Mind को Relax दें)

सुबह जल्दी उठकर सबसे पहले अपने माइंड को Relax करने की आवश्यकता होती है।

ज्‍यादातर लोग गलती ये करते हैं कि सुबह उठते ही Mobile में Facebook, Whatsapp और social media चेक करने लगते हैं और ना जाने क्या-क्या दुनिया भर का टेंशन लेने लगते हैं। सुबह उठते ही हमें यह सब नहीं करना चाहिए।

हमें सुबह में बिल्कुल Relax करना है। इसके लिए आप मेडिटेशन कर सकते है या केवल शांति से आंख बंद करके बैठ सकते हैं हवा और पक्षियों की आवाजें सुन सकते हैं।

6 Morning Habits of Successful People in Hindi 36 Morning Habits of Successful People in Hindi

यदि आप चाहे तो You tube पर Slow sound में पक्षियों की आवाज या बारिश की आवाज़ भी सुन सकते हैं।

ऐसा करने से आपका mind relax होगा। आपको शांति महसुस होगा आपको ऐसा Feel होगा कि आप Nature के बीच में बैठे हुए हैं। ऐसा आप 10 से 15 minutes तक कर सकते हैं।

 

2. Visualization (मन में Image बना कर सोचना)

Affirmation जो आप पॉजिटिव Statement दोहराते हैं, वैसे ही Visualization में उसे विजुलाइज करते हैं। आप उसकी एक Image बनाते है।   

6 Morning Habits of Successful People in Hindi 2

फिल्म की तरह जैसे कि आप Singer बनना चाहते हैं तो आप Visualize कीजिए कि शाम का समय है, पूरा स्टेडियम खचाखच भरा हुआ और आप स्टेज के बैकग्राउंड से हाथ में गिटार लिए हुए निकलते और तालियो से पुरा स्टेडियम गुंजने लगता हैं।

यदि आप Successful बनना चाहते हैं, लाइफ में नाम कमाना चाहते हैं।

जैसे आप अमीर आदमी बनना चाहते हैं तो आप Visualize कीजिए कि आप एक बड़ी सी कार से उतर रहे हैं। शहर के बड़े-बड़े लोग आपसे मिलने के लिए आए हुए हैं और मीडिया वालों की कैमरे की लाइट जुगनी की चमक रहे हैं जो रुकने का नाम नहीं ले रहा हो। इन सब दृश्य  को अपने मन के अंदर आँख बंद करके Feel कर सकते हैं।

6 Morning Habits of Successful People in Hindi 5

जब आप ऐसा करते हैं तो आपका जो लक्ष्य हैं उसे Achieve करने के लिए जोश से भर देता है। आपके अंदर एक जुनून पैदा कर देता हैं।

ये भी पढ़े:- What is Dream Meaning | सपने बड़े देखें But Why?

अभी तक मैने जो 3 Technique बताई उसे आप Fresh होकर कही भी शांत जगह पर बैठ कर ही कर सकते हैं जो कि करना बहुत ही आसान हैं। आज तक आप दुसरो के लिए समय निकाला हैं। अब आपको खुद के लिए समय निकालना हैं, अपने सपनों के लिए जिसे आप पुरा करना चाहते हैं।

जिसे पुरा करने के लिए आप अभी जो काम कर रहे हैं, अपने परिवार से दुर हैं, मेहनत कर रहे हैं। अब इस सब के बारे में सोचने का समय आ चुका हैं इस सब चीजो को Visualize करें। ऐसा करने से आपके अंदर जोश और ऊर्जा से भर जाएगा।

One Response

  1. Sahil Suman October 29, 2020

Leave a Reply

close