advertisement

Career के साथ love life बैलेंस नहीं कर पाते, तो ये 6 Tips आपके काम की साबित हो सकती हैं!

6 Tips to make Balance in Career and love life

Career and love life दोनों को बैलेंस कर पाना किसी चुनौती से कम नहीं होता। इसके लिए आपके और आपके Partner के बीच बेहतर bonding होना बहुत जरूरी है, ताकि आप दोनों एक दूसरे की Felling और परेशानी को समझ सकें।

प्यार और करियर में दोनों को कैसे लेकर चलें साथ !

आजकल के समय में चाहे लड़का हो या लड़की, दोनों ही अपने Career को लेकर काफी Conscious होते हैं। Career के लिए कुछ भी छोड़ने को तैयार हो जाते हैं लेकिन समस्या तब आती है, जब दो working people शादी के बंधन में बंध जाते हैं। ऐसे में जितना जरूरी उनका Career होता है, उतना ही जरूरी उनका पारिवारिक जीवन भी हो जाता है।

Career and love life, दोनों के बीच संतुलन बनाकर रखना बहुत बड़ा Challenge होता है। इसके लिए आपके और आपके partner के बीच बेहतर bonding होना बहुत जरूरी है, ताकि आप दोनों एक दूसरे के दिल कि बात को समझ सकें। ये रिश्‍ते बहुत ही नाजुक होते हैं जरा सा चुक होने पर ही Relationship पर असर पड़ने लगता है और टुटने के करागार पर पहुँच जाता हैं! यहां आज मैं आपको कुछ ऐसे (6 Tips to make Balance in Career and love life) बताने वाला हुँ जो आपके Career और partner के साथ Relationship दोनों को मैनेज करने में मददगार साबित होंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं…

6 Tips to make Balance in Career and love life

1. एक समय सीमा तय करें!

अगर आप अपने परिवार और Career के बीच संतुलन बनाकर रखना चाहते हैं तो आपको अपने काम की समय सीमा तय जरूर करनी चाहिए। काम का समय खत्म होने के बाद अपने partner और परिवार के बीच समय बिताएं।

उस समय में आप अपने मन की Feeling को  partner से शेयर करें और उसके मन की बातों को भी जानने का प्रयास करें। ऐसा करने आपके Partner को अच्‍छा लगेगा और उसे Fell होगा कि आप उसकी Care करते हो और उसे अपने workplace के प्रेशर के बारे में भी बताएं, इससे वो आपको समझ पायेगी कि आपको कितना काम करना पड़ता है, साथ ही हो सकता है कि वो आपको workplace की टेंशन को कम करने का कोई सुझाव भी दे दे। Career के साथ साथ अपने Love Life को भी समय देना ना भुलें।

दुसरे शब्‍दों में कहे तो आप छोटी-छोटी चीजों में भी एक दूसरे के साथ समय बिता सकते हैं। एक साथ खाना बनाएं, घर की सफाई साथ में करें, T.V. देखें, इस तरह आप एक-दूसरे को समय दें सकते हैं। ये छोटी चीजें आपको फिजूल लग सकती हैं लेकिन जब आपके पास समय कम हो तो Partner के साथ जुड़ने के लिए ये Best हैं।

2. जिम्मेदार बनिए!

सबसे पहले यह बात जान लीजिये कि आपको अपनी Responsibilities को अच्छे से निभानी है। फिर चाहे वो Love Life और Career से सम्बंधित ही क्यों न हो।

आपने अपने Partner को Daily Life में होने वाली गतिविधि के बारे में जरूर बताएं। इससे व्यस्त भरी जिंदगी में भी दोनों के बीच दूरी होने के chances नहीं रहते हैं। आप अपने Partner को हर एक चीज़ में पूरा सहयोग दीजिये । इससे आपके Love Life और Career दोनों में तालमेल बना रहेगा। 6 Tips to make Balance in Career and love life

3. Communication Gap न आने दें!

अपने रिश्ते में कभी भी Communication Gap न आने दें! तमाम झगड़े सिफ इसलिए होते हैं क्योंकि आप आपस में बातचीत ही नहीं करते। कुछ लोग गलती ये करते हैं कि यदि किसी बात को ले‍कर हमारे Partner के झगड़े होते हैं तो हम एक दुसरे से बात करना ही छोड़ देते हैं। ये सबसे बड़ी गलती होती हैं जो हमे नहीं करना चाहिए।

ऐसे में आप समझ ही नहीं पाते कि आपका partner किस तरह की परेशानी झेल रहा है। ऐसे में दोनों के बीच बस गलतफहमियों का सिलसिला बढ़ता है इसलिए अपने partner से एक दोस्त की तरह बात करने की आदत डालें, ताकि वो भी आपके साथ कुछ भी आसानी से शेयर कर सके, इससे आपके बीच की bonding बेहतर होगी और आप अपने Career के साथ साथ Love Life भी Enjoy कर सकते हैं। 

4. Comparison न करें!

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे बात बात पर दूसरों का उदाहरण देकर अपने partner को ताने मारते हैं और शर्मिंदा करने की कोशिश करते हैं। ऐसी गलती तो हमें बिलकुल भी नहीं करनी चाहिए, ऐसा करने से हमारी Partner नाराज हो सकती हैं या सकता हैं।

याद रखिए हर किसी में खूबियां और खामियां दोनों होती हैं। अच्छा partner बनने के लिए आपको अपने साथी की खूबियों की तारीफ कर उन्हें बढ़ाना चाहिए और खामियों को दूर करने का प्रयास करना चाहिए। Comparison करने से सिर्फ आप अपने रिश्ते को कमजोर बनाते हैं और आपकी Love Life खतरे में पड़ सकती हैं इसलिए ऐसा कभी न करें। 6 Tips to make Balance in Career and love life

5. Office का Tension घर में न लाएं!

कई बार ऐसा होता है कि Office में किसी से बहस या झगड़ा हो जाता है, जिसकी वजह से हमारा मूड खराब हो जाता है। हम उसी मूड में घर आते हैं और अपना गुस्सा बेवजह partner पर निकाल देते हैं। हमें ऐसा कभी नहीं करना चाहिए।

याद रखिए दिन भर में आपका partner भी ढेरों काम करता है और उसे भी काफी थकान होती है। ऐसे में आपका गुस्सा सिर्फ झगड़े को जन्म देगा। अच्‍छा ये रहेगा कि आप अपनी बात partner से शेयर करें, इससे आपके दिल का बोझ कम होगा और मन भी हलका हो जाएगा।

6. घर के फैसले मिलकर लें!

पति पत्नी का रिश्ता बराबरी का होता है, इसलिए आपके घर के फैसले लेने का अधिकार जितना आपको है, उतना ही आपके partner को भी है इसलिए अपना कोई भी Decision जबरदस्‍ती अपने साथी पर न थोपें। घर, परिवार या जीवन से जुड़ा कोई भी Decision आपस में मिलजुलकर लें। याद रखिए आपके जीवन में संतुलन आपके और आपके Partner  की बेहतर bonding होने से ही आ सकता है इसलिए वो सारे प्रयास करें जो आपके relationship को Strong कर सकते हैं। 6 Tips to make Balance in Career and love life

आशा हैं दोस्‍तों! इस Article (6 Tips to make Balance in Career and love life) से आपको कुछ न कुछ सीखने को मिला होगा। इस Tips को अपने Partner और अपने चाहने वालों Share करें। इस लेख के मदद से आप अपने Partner अपनी Feeling बता सकते हैं।

यदि आपकी कोई राय हैं तो हमें Comment Box में जरूर बताए। Daily Updates के लिए आप हमें Facebook page और Instagram पर Follow कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

Chanakya कहते हैं इन 8 चीजों से कभी ना शर्मायें

40[Best] Dosti Quotes 2021 on Friendship

खुद को सेहतमंद रखने के लिए अपनाएं ये 5 अच्छी आदत

 

Leave a Reply

close