7 Best Rules of Money | Financial Freedom बनने के 7 नियम

7 Best Rules of Money7 Best Rules of Money

Rich बनना या Financial Freedom पाना एक Game कि तरह हैं। हर खेल की तरह हमें इस Money Game को जीतने के लिए 7 Best Rules of Money को Follow करना जरूरी है तभी आप इस Game के Champion बन सकते हैं और आप अपनी Financial Freedom achieve कर सकते हैं।

वरना आप भी Poor और Meddle class की रेस में दौड़ते रहेंगे इसीलिए मैं आपके साथ Rich लोगों के 7 money rule बताने वाला हुँ। जिसे अमीर लोग सालो से Follow करते आ रहे हैं।

इन 7 Best Rules of Money को Follow  करके आप भी जल्द ही अपनी Financial Freedom और Financial Success पा सकते हैं।

7 Best Rules of Money |
Financial Freedom बनने के 7 नियम जो आपको अमीर बना देगी। 

1. पैसा बचाने से ज्यादा, पैसा बनाने पर ध्यान दें!
(Focus on making more money than saving money)

ये Rule तो आपको पता होगा। क्या money save करना ही पहला कदम है Financial Freedom के journey का ?

7 Best Rules of Money 3

7 Best Rules of Money

अब ज्यादातर लोग, पैसा save करने की आदत भी डाल लेते हैं और कुछ safe mutual fund या कुछ चीजों में Invest भी कर लेते हैं! लेकिन ज्यादातर लोग लाइफटाइम इसके बाद का एक most important कदम नहीं ले पाते!

और वो हैं सिर्फ पैसे save करने से ज्‍यादा अपनी इनकम को बढ़ाने में ज्यादा फोकस करना क्योंकि लोगों को Comfort zone  की आदत हो जाती है।

लेकिन दोस्तों क्या आपको 60 की उम्र में अपनी Dream car चलानी है या 26 की उम्र में या उसके आसपास की उम्र में चलानी है तो आपको पैसा save और Invest करने के साथ ही अपनी इनकम को भी 10 times बढ़ाने में ज्यादा फोकस करना है!

ये भी पढ़ें- What is Dream Meaning | सपने बड़े देखें But Why?

क्योंकि आपके प्रोडक्ट एंड सर्विसेज या आपके skills आपको कुछ ही महीनों में इतना पैसा बना कर दे सकते हैं। जितना आप की saving वगैरह से शायद कई सालों में भी ना दे पाए।

Saving करना जरूरी हैं But उससे ज्‍यादा जरूरी उस पैसे को काम पर लगाना है, अपनी खुद की skills पर Invest करके या अपने स्मॉल बिजनेस पर growth कर सकते हैं।

2. जितना अधिक आप सीखते हैं, उतना ही आप कमाते हैं
(
The more you learn, the more you earn)

7 Best Rules of Money 17 Best Rules of Money

Internet की वजह से आप अभी यह valuable article free में पढ़ रहे हैं जिसको सीखने के लिए कितनी Books पढ़नी पड़ती है, लेकिन कोई भी knowledge तभी काम आती है जब आप उसे apply भी करें क्योंकि जितना आप नया सीखते हैं उतना ही आपको अलग नजरिया मिलता है।

Also Read:- What is Entrepreneurship meaning in Hindi | उद्यमीता क्‍या हैं?

और जितना आप उसे अप्लाई करते हैं, उतना ही एक्सपीरियंस मिलता है तो आप जितना money से related article पढ़ेंगे या किसी से भी सीखेंगे उतनी ही आपको money game कि knowledge होगी और आप जितना ज्‍यादा apply करेंगे उतना ज्‍यादा rich होने कि संभावना बनेगी।

आपके पास जितना भी पैसा रहता है कम या ज्यादा उसको फालतू चीजों में खर्च करने की जगह, Invest के तरीके सीखने में, Financial books पढ़ने में लगाए क्योंकि यह सिर्फ हम नहीं बल्कि खुद Warren Buffett भी कहते हैं

The Best investment you can make is in yourself
(आपके द्वारा किया गया सर्वश्रेष्ठ निवेश, अपने आप में है)

3. पैसे का पीछा न करें, पैसे को आकर्षित करें
(
Don’t chase money, Attract money)

यानी कि खुद को इतना valuable बनाओ जिससे money आपके पास खुद व खुद खीचा चला आए। ये संभव हैं आपके skills और excellence की वजह से!

7 Best Rules of Money 7 Best Rules of Money

आप खुद को जितना Valuable बनते हैं, उतना ही लोग आपको पैसा देते हैं उनकी problem को solve करने के लिए।

वो आपको मुंह मांगा पैसा भी देने को तैयार होते हैं अगर आप इतने capable हो कि आप उनकी सच में Help कर सकते हो।

तभी आपने देखा ही होगा, successful, Talent people, self-made people लोग कुछ देर के speech के लिए लाखो रूपय charge करते हैं। जानिए पैसा बचाने के 5 सबसे असान तरीके 

यही difference होता हैं उन लोगों में जो सिर्फ पैसों के लिए काम करते हैं और पैसो के पीछे भागते हैं और वही इतने वैल्युएबल लोग होते हैं जो सालों तक मेहनत करके और रोज कुछ नया सीख के बाकीयो से इतना आगे निकल जाता है कि पैसा उन्हें Follow करता है।

क्योंकि दोस्त लाइफ में आपको वो नहीं मिलता जो आप चाहते हो बल्कि आपको वो मिलता है जो आप deserve करते हो।

4. जितनी जल्दी हो सके शुरू करें
(
Start as soon as you can)

 ये बहुत ही ताजुब बात हैं कि आज के generation रोज 2 से 3 घंटे Netflix, social media, Games, पर समय खर्च कर सकते हैं लेकिन अपने सपनों को पूरा करने में नहीं लगाते।

अगर आप अभी यह Article यहाँ तक पढ़ रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप फाइनेंशली सक्सेसफुल सच में बनना चाहते हैं? तो आप भी औरों की तरह Time बर्वाद करने की गलती ना करें।

आपकी जो आज उमर है और आपके पास जो आज टाइम है वह आपके Financial successful  के सपने के पास बहुत जल्द लेकर जा सकता है। लेकिन उसके लिए आपको अपने सपनों और Goals को फॉलो करना पड़ेगा और उनके लिए दिन-रात काम भी करना पड़ेगा।

7 Best Rules of Money 27 Best Rules of Money

आज शायद आपके पास जरूरत की चीजें ना हो। आपकी फैमिली के पास पैसा ना हो और ना ही आपके पास resources ना हो  किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके माइंड में कितना अच्छा बिजनेस Idea है। जब तक आप Idea को apply नहीं करते तब तक वो Idea सिर्फ वो Idea है और कुछ भी नहीं ।

तो आपको जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी ही इस Financial success कि journey को शुरू करना हैं क्‍योंकि Bill Gates का कहना है

”अगर आप गरीब ही पैदा हुए थे तो ये आपकी गलती नहीं हैं, लेकिन आप गरीब ही मरते हो तो ये आपकी गलती होगी।”

5. हमेशा पैसों का बॉस बनें
(Always be a Boss of money)

किसी को भी नौकर बनने का शौक नहीं होता लेकिन यह society  कुछ इस तरह से work करती हैं कि लोग इसमें रोज सरवाइव करने के लिए और इसका हिस्सा बने रहने के लिए ऐसे decision और habit  बना लेते हैं जिनके कारण उन्हें पैसा कमाते हुए भी पैसों का नौकर बनना पड़ता है!

और वह होता है loan, EMI या किसी से लिए हुए dues की वजह से। जहां लोग कई बार खुद को खुश करने के लिए या most of the time दूसरों को Impress करने के चक्कर में loan लेकर या EMI में बंध कर, पैसों के नौकर बन कर हर महीने काम करते हैं। और Bank को Time पर पैसा देते हैं। सफलता के लिए ये 5 डर से दुर रहें

वह भी सिर्फ कुछ वक्त के शौक को पूरा करने के लिए या दूसरों को 5 मिनट के लिए impress करने के चक्कर में।

Financial Freedom अगर पानी है तो किसी भी तरीके के कर्जे से दूर रहे और कर्जा लेने की आदत कभी अपने अंदर मत डालना, चाहे ₹500 हो या ₹5,00,000.

6. पैसो के खर्चे का हिसाब रखें
(
Tracking of Money)

इस बात से र्फक नहीं परता कि आप अभी Student हो या Job working या एक Business man. एक Rile जो हमेशा आपको Follow करना चाहिए वो हैं अपने पैसो को track करना, मतलब अपने खर्च का हिसाब रखना।

आपके पास जो भी पैसा रहता हैं उससे आपको देखना होगा कि आप कहां कितना खर्च करेंगे। आपकी Needs क्या है और जरूरत क्या है?

यानी कि आपको किन चीजों की जरूरत है? और किन चीजों पर आप पैसा बेस्ट करते हैं क्योंकि आपको सिर्फ उनका शौक है।

आपने जो भी मंथली बजट सेट किया है, उसमें आपको टिके रहना होगा। उससे ज्यादा खर्च नहीं करना होगा। आपके पास आपके एक एक पैसे का हिसाब on paper या किसी software में होना चाहिए।

7. जब तक आप वास्तव में अमीर नहीं हो जाते तब तक गरीब रहें
(Stay poor until you really get rich)

एक बार जब Business या Job से पैसा आना शुरू हो जाता है तो by default ज्यादातर लोगों का मन करता है कि उस पैसों से वह नई चीजें खरीदें या वह सब चीजें करें जो उनका मन है!

क्योंकि उन्होंने खुद Hard work करके पैसा कमाया है और फिर वह सब चीजों में पैसा खर्च करते हैं जो उनका का मन कहता है!

Popular Article आपको पढ़ना चाहिए – Hard work Vs Smart work सफलता के लिए क्‍या हैं जरुरी?

लेकिन वह यह भूल जाते हैं कि उन्होंने इतनी मेहनत इसलिए नहीं करी थी कि वह अपना मेहनत से कमाया हुआ पैसा महंगे Phone brands को क्लॉथिंग ब्रांड्स को दे दें।

बल्कि उनका कभी Goal था कि जब वह पैसा कमाना शुरू कर देंगे तो उससे और पैसा बनाएंगे और जल्द ही वह अपनी Financial Freedom को achieve कर लेंगे।

दोस्तों आपका Goal ”Rich दिखना नहीं, Rich बनना होना चाहिएक्‍योंकि यही Rich लोगों का secrete हैं! Rich लोग जितना afford कर सकते हैं उतना कम खर्च करते हैं।

दोस्‍तों! ये लेख 7 Best Rules of Money आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article आपको अच्‍छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं। ताकि दुसरो का भी फैदा हो सके।  

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी हैं और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E-mail Id हैं- [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और Photo के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे….धन्‍यवाद!

ये भी पढ़ें:-



जानिए पैसा बचाने के 5 सबसे असान तरीके 

सफलता के 7 नियम | Key to Success in Hindi

दुनिया से हटकर काम कैसे करें? 

Success के लिए Life में Mentor का क्या हैं Role | Importance of Mentors in Hindi

बनना चाहते हैं अमीर और घर में नहीं टिकता है धन तो जान लीजिए ये 6 जरूरी बातें

जीवन के 10 सबक सीखाता हैं कोराना | Important Life Lessons Learned from Covid-19 Pandemic

2 Comments

  1. Sarika September 30, 2020

Leave a Reply

advertisement
close