7 Foods to Avoid in Diabetes-सर्दियों में इन 7 Foods का सेवन ना करें डायबिटीज रोगी

7 Foods to Avoid in Diabetes
सर्दियों में इन 7 Foods का सेवन ना करें डायबिटीज रोगी

7 Foods to Avoid in Diabetes

Diabetes Patients Diet:

डायबिटीज भी एक जीवनशैली से जुड़ा रोग है। डायबिटीज मरीजों को अपने खानपान और दिनचर्या पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। इससे उनके शरीर में ग्लूकोज का स्तर ज्यादा नहीं होता है। कई Food आइटम्स ब्लड शुगर के लेवल को प्रभावित करते हैं, इसलिए मरीजों को सर्दियों के मौसम में कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से परहेज करना चाहिए।

डायबिटीज के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। ब्लड शुगल लेवल पर बुरा प्रभाव डालने के अलावा डायबिटीज कई दूसरी गंभीर बीमारियों की वजह बनती है।

Foods To Avoid In Diabetes:

मौसम के अनुसार डायबिटीज रोगियों को भी अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत होती है, जिससे कि Blood Sugar Level कंट्रोल में रहे।

सर्दियों में किसी दूसरे सीजन के मुकाबले Diabetes Diet में शामिल करने वाले foods की तादाद ज्यादा होती है, लेकिन ठंड के मौसम में कुछ foods ऐसे होते हैं जिनका सेवन Diabetes Patients को कम मात्रा में करना चाहिए।

डायबिटीज में क्या नहीं खाना चाहिए?
Diabetes Patients Should Not Consume These 7 Foods in Winter

1. डायबिटीक Patient किशमिश ना खायें

Foods to Avoid in Diabetes 67 Foods to Avoid in Diabetes

Diabetes Patients को Dry foods को avoid करना चाहिए। खासकर किशमिश को खाने से बचना चाहिए क्योंकि ये ताजा फलों का कांसन्ट्रेटिड फॉर्म होता है।

फलों में अंगूर का सेवन भी मधुमेह रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है। इसी तरह किशमिश जो कि अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है, उससे भी डायबिटीज के मरीजों को परहेज करना चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार किशमिश में शुगर की मात्रा अंगूर से भी अधिक होती है।

एक कप अंगूर में जहां 27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है तो वहीं 1 कप किशमिश में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़कर 115 ग्राम तक हो जाती है। ऐसे में किशिमिश का इस्तेमाल शुगर लेवल को बढ़ा सकता है।

डायबिटीज में किशमिश को खाने से परहेज करना चाहिए। किशमिश खाने से न सिर्फ आपका Blood suger Level बढ़ सकता है बल्कि डायबिटीज का खतरा भी बढ़ सकता है! शुगर के मरीजों को ड्राई फ्रूट्स को अवॉइड करना चाहिए।

Prev1 of 7

Leave a Reply

close