सफलता के लिए पता होना चाहिए ये 7 बातें | 7 Tips of Chanakya Niti in hindi for success

7 Tips of Chanakya Niti in hindi for success

Chanakya ने नीति शास्त्र में धन और सफलता से जुड़ी कई नीतियां बताई हैं। जिन पर लोग आज भी अमल करते हैं और अपने फिल्‍ड सफल हो रहें हैं। कहते हैं कि Chanakya की नीतियों को अपनाना मुश्किल होता है लेकिन जिसने भी अपनाया उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सका।

चलिए जानते हैं Chanakya Niti से धन और सफलता से जुड़ी 7 चाणक्य नीति-

7 Tips of Chanakya Niti in hindi for success
सफलता के लिए पता होना चाहिए ये 7 बातें

1. मेहनत करने से पीछे ना रहें
(Work Hard)

यदि आप सफल होना चाहते हैं तो मेहनत तो करना ही होगा। काम चाहे छोटा हो या बड़ा, आप जहां कहीं पर भी, जिस किसी भी फिल्‍ड में हो, अपने कार्य को पूरी लगन और मेहनत के साथ करते जायें। आप मेरा विश्‍वास माने आपके मेहनत का 1% भी बेकार नहीं होगा। भगवान आपके हर मेहनत का फल आज न कल जरूर देगी।

7 Tips of Chanakya Niti in hindi for success 7 Tips of Chanakya Niti in hindi for success

इसलिए यदि आप मेहनत नहीं कर रहे हैं तो भविष्य में आप अपने स्थान को बचा पाने में भी शायद ही सफल हो पायेंगे। किसी भी Sector में निकम्मे लोगों की कोई जगह नहीं होती। सम्भव है कि ऐसे लोग कुछ दिन तक छूट पाकर वहां टिके रह जाएं, लेकिन यह उनके लिए घातक सावित होगा। इसलिए मेहनत से कभी ना घबराएं, कभी भी पीछे ना हटे क्योंकि मेहनत करने वालों के ही ख्वाब पूरे होते हैं। सफल होना हैं तो कड़ी मेहनत करें, Shortcut ना अपनाएं

2. सदैव बड़ा सोचे
(Think Big)

अधिकतर लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें अगर क्लर्क बना दिया जाये तो वह पूरी जिंदगी गुजार देंगे और आगे बढ़ने का कोई प्रयास नहीं करेंगे। ऐसे लोग अपने फिल्‍ड के अलावा अपनी क्षमताओं के साथ भी न्याय नहीं कर पाते, जिससे वह सदैव उन छोटी-छोटी चीजों में अटके रहते हैं, जिनके लिए उनका वहां होना या ना होना कोई खास मायने नहीं रखता।

7 Tips of Chanakya Niti in hindi for success

इसके विपरीत, हमें अपनी सोच को खुला छोड़ देना चाहिए। इसका मतलब है कि अपनी सोच को सदैव बड़ा रखें, क्योंकि मौके भी उन्हीं को दिए जाते हैं, जिनके अंदर कुछ बड़ा करने की चाहत होती है। सपने बड़े देखें But Why?

3. हर चीज में हाँ करने की कोशिश ना करें
(Learn to say no!)

आज के समय में ऐसे भी बहुत सारे लोग हैं, जिनका जीवन उनके मनचाहे नहीं बीत रहा। लक्ष्य पीछे छूट गए हैं और वे अपनी जिंदगी से संतुष्ट भी नहीं हैं। ऐसी स्थिति में खुद को पाने से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी जो चीज है, वह है- हां बोलने की आदत और नहीं कहने की क्षमता का न होना।

7 Tips of Chanakya Niti in hindi for success 7 Tips of Chanakya Niti in hindi for success

नहीं” कहने की कला, हां कहने से ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। इसे सीखने वाले बुरी आदतों से भी बचे रहते हैं और लक्ष्य साधने में भी आगे रहते हैं। यहां पर स्टीव जॉब्स को याद करें। वह कहते थे कि सिर्फ न बोलकर ही आप उस काम पर पूरा ध्यान दे सकते हैं, जो वाकई महत्वपूर्ण है।

पीटर्स कहते हैं कि “न” कहने का अभ्यास करें। सबसे जरूरी यह है कि आप प्राथमिकता तय करें। खाना ही लेना हो, तो ऐसा लें, जो फायदेमंद हो या फिर कम से कम नुकसान करे।

कार्यक्षेत्र में भी देखें, तो शुरुआत में लगता है कि हां कहना अच्छी आदत है, क्योंकि यह आपके लिए तारीफ लाता है, लेकिन एक समय ऐसा भी आता है कि आप खुद से खुश नहीं रह पाते।

4. अपनी काबिलियत साबित करते रहें
(Prove your ability)

अक्सर बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें लगता है कि एक बार अगर हिट हो गए  या किसी काम में सफलता मिल गई तो सदा के लिए कहानी बन गयी। अब तो सब अच्‍छा चलता रहेगा।

7 Tips of Chanakya Niti in hindi for success

ऐसे लोग यह भूल जाते हैं कि आपके फिल्‍ड में हजारों लोग हर दिन आ रहे हैं। सबकी चाहत अपने आपको बेहतर साबित करने की होती है इसलिए आपको अपनी किसी भी उपलब्धि पर अधिक समय ना गंवा कर आगे की नई Planning तैयार कर लेनी चाहिये।

जिससे आप समय-समय पर अपनी क्षमता को साबित करते रहें। इससे आपके विकास-क्रम पर कोई Negative प्रभाव नहीं पड़ेगा और आप धीरे-धीरे अपने फिल्‍ड में आगे बढ़ते जाएंगे। Best 10 Personality Development Tips in Hindi for Success

5. मौका सबको मिलता है
(Everyone gets a chance)

अक्सर कार्यस्थल पर लोग यह कहते हुए मिल जाते हैं कि मैंने तो पूरी जिंदगी इसी पोस्ट और इसी सैलरी में गुजार दी। ऐसे लोग वे होते हैं, जो सही समय पर निर्णय नहीं कर पाते। मेरा मानना है कि मौका सबको मिलता है, हर व्यक्ति को उसकी प्रतिभा के अनुरूप मौका मिलता है, लेकिन कुछ लोग उस मौके को पहचान कर आगे बढ़ कर लपक लेते हैं और कुछ उसे पहचान ही नहीं पाते।

7 Tips of Chanakya Niti in hindi for success 7 Tips of Chanakya Niti in hindi for success

क्‍योंकि वो बदलाव को Accept नहीं करते हैं, वो डरते हैं अपने पुराने चीजों को खोने से। बहुत सारे लोग इन सब चीजों से डर जाते हैं लेकिन आप डरे नहीं और आपको अपने आंख-कान खुले रखने होंगे। सही मौके कि पहचान करनी होगी। फिर जीत आपकी ही होगी।

6. सबको साथ लेकर चलना सीखें
(
Be Unity)

ज्‍यादातर कार्यस्थलों पर लोग अलग-थलग बैठ कर अपनी खिचड़ी पकाते रहते हैं, जिससे कार्य का नुकसान तो होता ही है, साथ ही वे अपने चारों ओर के माहौल से भी अनभिज्ञ बने रहते हैं और उनकी नकारात्मक छवि भी बन जाती है।

7 Tips of Chanakya Niti in hindi for success

इसलिए कोशिश सदा यह करें कि सभी छोटे-बड़े लोगों को साथ लेकर चलें, जिससे आप में नेतृत्व करने की क्षमता का विकास होगा, जो आप तक अधिक मौके पहुंचाने में मदद करेगा। अब वह जमाना नहीं रहा, जब आप अकेले रह कर सारा काम निपटा सकें।

7. चुनौतियों के लिए हमेशा रहें तैयार!
(Always be ready for challenges)

Chanakya कहते हैं अगर आप जीवन में सफल होना चाहते हैं तो अपना लक्ष्य निर्धारित कीजिए। इससे आपको पता रहेगा कि आपको किस Direction में अपनी ऊर्जा लगानी है। इससे आपका समय व्यर्थ नहीं होता है। सफलता और धन प्राप्ति की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को लक्ष्य प्राप्ति के रास्ते पर आने वाली चुनौतियों के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए।

7 Tips of Chanakya Niti in hindi for success 7 Tips of Chanakya Niti in hindi for success

क्‍यों‍कि चुनौतियां हमें हराने नहीं जबकि हमें मजबुत बनाने आती हैं। सफलता के राह में चुनौतियां आयेगी, बस आपको इसके लिए हमेशा तैयार रहना हैं और डट कर सामना करना हैं। आप याद रखें चु‍नौतियां के उस पार ही सफलता छुपी रहती हैं।

दोस्‍तों! ये लेख  7 Tips of Chanakya Niti in hindi for success में आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on Life Changing आपको अच्‍छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं। ताकि दुसरों का भी फैदा हो सके।  

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं।

Also Read Chanakya Niti:-

Chanakya Niti in Hindi : आत्मविश्वास और धैर्य बढ़ाने के तरीके

चाणक्य कहते हैं यदि सफल होना हैं तो बुड़े बनों

चाणक्य के 11 रहस्य

Swami Vivekananda की कहानी

Akbar Birbal Story जो होता है, अच्छे के लिए होता है।

ये Attitude Life को Better बना सकती हैं

सफलता के लिए रिस्क लेना जरुरी है!

ये 4 बातें ही तय करती हैं कि आपको सफलता मिलेगी या नहीं?

 

Leave a Reply

advertisement
close