अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाए | 7 Tips to increase your value

7 Tips to increase your value7 Tips to increase your value

दुनिया में हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी value की जाए। उसको मान सम्मान किया जाए। उसे ignore ना किया जाए। उसकी हर जगह इज्‍जत की जाए। ये सब कैसे हो सकता हैं, आज मैं इन सब के बारे में बताने वाला हुँ।

1. You have to value yourself
(पहले आपको खुद को महत्व देना होगा)

1st point of 7 Tips to increase your value. अगर आप चाहते कि लोग आपकी value करें तो सबसे पहले आपको खुद की value करनी पड़ेगी। आपको खुद को मान सम्मान देना पड़ेगा।

अगर आप खुद को मान सम्‍मान नहीं करते, खुद का value  नहीं करते और दुनिया से उम्मीद करते हैं कि वो आपको इज्‍जत करे तो यह बिल्कुल ही संभव नहीं हो सकता हैं।

7 Tips to increase your value

इसके लिए आपको खुद को Accept करना पड़ेगा। आप जैसे भी हैं खुद को Accept कीजिए। आपके जैसा दुनिया में कोई भी नहीं है।

इस दुनिया में भगवान ने आपको Unique बनाया तो आप खुद को Accept कीजिए और कभी भी आप खुद को दूसरों के साथ Compare मत कीजिए। खासकर कभी भी अपनी weakness को दूसरे लोगों की strength के साथ Compare मत कीजिए।

दुनिया में हर किसी की strength भी हैं और weakness भी हैं, जिसको आप मजबूत मानते हैं या strength वाला मानते हैं तो उसकी भी weakness होती हैं।

लेकिन हम क्या करते हैं! अपनी कमजोरी को उस व्यक्ति के साथ तुलना करते हैं जिसमें वो व्‍यक्ति बहुत ज्‍यादा मजबुत हैं, ताकतवर हैं और हम खुद को डाउन फिल करते हैं। इसी कारण हम खुद कि Value ही नहीं करते हैं! अपनी तुलना दूसरों से ना करें ! क्‍यों?

जब हम खुद कि Value नहीं करते हैं तो हमे लगता है कि हम Respectable नहीं हैं, और हमें मान सम्‍मान नहीं मिलना चाहिए।

दोस्‍तों मैं यहां कहना चाहुंगा जो खुद Down feel करेगा, उसको दुनिया कभी मान सम्‍मान नहीं करेगी। इसलिए आप खुद को Value करियें जिससे आपका लोगों के सामने सम्‍मान खुद व खुद बढ़ जाएगा।

यदि आपको अभी भी अच्‍छे से समझ में नहीं आया हैं तो मैं आपको एक  Example से समझाने वाला हुँ जिससे आप एक बार में ही समझ जाएगे..

Example:- हाथी की कमजोरी हैं… हाथी कभी उड़ नहीं सकता लेकिन हाथी की ताकत हैं उसका वजन, वह बड़ी से बड़ी दीवार गिरा देगा, बड़े-बड़े पेड़ को उखाड़ के फेंक देगा और भी बहुत कुछ कर सकता हैं हाथी।

7 Tips to increase your value

इसलिए हाथी कभी अफसोस नहीं करता कि मैं उड़ क्‍यों नहीं सकता। वो अपनी ताकत पर Focus करता हैं वो कभी भी अपनी कमजोरी पर Focus नहीं करता हैं। (इससे हमें सीखनी चाहिए!)

2. खुद को माफ करना सीखीए
( Learn to forgive yourself)

2nd point of 7 Tips to increase your value. अगर आपसे कोई गलती हो गई हैं तो खुद को माफ करना सीखीए। हर एक इंसान ने अपनी जिंदगी में गलतियां की है। अगर आपने कोई गलतियां की है तो इसका मतलब यह नहीं कि आप Valuable नहीं हैं।

7 Tips to increase your value7 Tips to increase your value

आप खुद की गलतियों को माफ किजीए और जिंदगी में आगे बढि़ए। अपनी गलतीयों से सीखीए और सोचीए कि वर्तमान आपके सामने हैं। अभी आपको जिंदगी में बहुत कुछ करना हैं।

आप अपनी गलतीयों को भुल कर खुद को माफ करियें और अपने आप का सम्‍मान करियें। दुनिया आपको डेफिनेटली मान-सम्मान देगी।

3. Law of Indirect Effort

3rd point of 7 Tips to increase your value. अगर मैं चाहता हुँ मेरा मान सम्मान किया जाए, मेरी Value की जाए और मैं आपके पास आया और मैंने आपको कहा कि देखिए मेरे अंदर इतनी सी क्वालिटी हैं, मैं एक महान व्यक्ति हूँ। आप मेरी Value कीजिए, मुझे मान सम्मान दीजिए तो आप मुझे बेवकूफ मानेंगे और ऐसा करने पर आप हमारी Value नहीं करेंगे।

क्‍योंकि ये Direct Effort हुआ और Direct Effort करने पर आपकी कोई भी इज्‍जत नहीं करेगा।

दोस्‍तों मैं यहां आपको कहना चाहुंगा कि Direct Effort कभी भी काम नहीं करता हैं इसलिए आप Low of Indirect Effort को Follow कर सकते हैं क्‍योंकि Indirect Effort काम करता हैं।

Low of Indirect Effort क्या है?

अगर मैं चाहता हुँ कि आप हमें मान सम्मान दे तो सबसे पहले हमें आपको मान सम्‍मान देना होगा।

अगर मैं आपको मान सम्मान देता हुँ तो मैं आपके दिलो-दिमाग में एक अलग जगह पैदा करुगां और इसके बदले में आप भी मुझे मान सम्मान देंगे।

अगर मैं चाहता हूं कि आप मुझ में Interest ले तो पहले मुझे आप में Interest लेना होगा। जानिये क्‍या हैं ? सफल व्यक्ति के 5 आदतें

अगर मैं चाहता हूं कि आप मेरी बात को ध्यान से सुने तो मुझे आपकी बात को ध्यान से सुनना होगा। ये हैं Low of Indirect Effort.

अगर आप चाहते हैं कि दुनिया आप की Value करें। तो सबसे पहले आप लोगों की जिंदगी में Value add कीजिए। इसके लिए आप लोगों को बताईए कि आप उसकी Respect करते हैं। मात्र इतना करिये, ऐसा करने से आपको मान सम्‍मान मिलेगा और दुनिया आपकी Value करेगी।

4. कभी किसी के सामने रोना मत
(Never cry
in front of anyone)

खुद कि Value बढ़ाने का चौथा Point हैं किसी के सामने रोए मत ।  क्‍योंकि किसी के सामने आप रोते हैं या अपनी Problems बताते हैं तो Survey यह कहता है कि 81% लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी जिंदगी में प्रॉब्लम है। क्योंकि उनकी जिंदगी आप से भी बदतर हो सकती हैं।

और 90% लोग खुश होता है कि आपकी जिंदगी में कोई Problem है, कोई समस्या है। उनको सुन कर बड़ा मजा आता है। ये उनके चेहरे पर दिखता नहीं है ये सबसे बड़ी हक्कित हैं।

आपसे मिलने के बाद वह दूसरे 4 को जाकर मिलेंगे और दुसरों को कहेगें कि देखिए कितना दुखी है वो, मेरे सामने आकर रो रहा था और ऐसे लोगों की कभी Value नहीं बनती। अपने मन को Control कैसे करें ?

इसलिए अगर आप चाहते हैं कि दुनिया आप की Value करें तो दूसरों के सामने रोना बिल्कुल बंद कर दीजिए।

5. तीसरे व्यक्ति के बारे में बुरा ना बोले
(Don’t talk bad about third Person)

5th point of 7 Tips to increase your value. जब भी आप किसी एक व्यक्ति से मिलते हैं तो किसी तीसरे व्यक्ति के बारे में बुराई ना करें।

7 Tips to increase your value

अगर आप एक से मिलते हैं और किसी तीसरे या चौथे के बारे में बुराई करते हैं तो अगला आदमी यही सोचेगा, कि जब आप किसी और से मिलेंगे और वह आपके सामने नहीं होगी तो आप उनके बारे में भी बुड़ी बाते बोलेंगे।

किसी तीसरे के बारे में बुड़ाई बोलने वाले लोगों कि Market में कोई इज्‍जत नहीं हैं। अगर आप चाहते हैं  कि आपकी Value हो, दुनिया आपको मान सम्‍मान दे तो आपको एक Reputation build करनी परेगी।

इसलिए आपको किसी के सामने तीसरे बंदे कि बुड़ाई नहीं करनी चाहिए। इससे आपकी Value कम हो जाती हैं।

6. दिल से धन्‍यवाद करें
(Show Gratitude)

6th point of 7 Tips to increase your value Show Gratitude. यदि आप चाहते हैं कि Value बढ़े तो अगर किसी ने आपके लिए अच्छा किया है तो, उसे दिल से धन्यवाद दीजिए, Thank you कहिए।

7 Tips to increase your value hindi

कई लोग गलती ये करते हैं कि दिल से Thanks नहीं बोलते हैं, वो बोलने के लिए Thank you कहते हैं। कई बार हम किसी को Thank you कहते हैं उस समय हमारी नजर कही और होती हैं, उस व्यक्ति ने सुना या नहीं सुना इस चीज पर हम ध्‍यान नहीं देते हैं।

कुछ सवाल खुद से पूछे…जितनी भी बार आप किसी को Thank you कहते हैं। चाहे वह कुरियर वाला है जो आपके घर पर कुरियर देने आया हो या फिर किसी ने पिज़्ज़ा डिलीवरी किया या किसी ने आपकी मदद की या फिर आपने रास्ते में किसी से Address पूछा या किसी ने आपको रास्ता दिखाया या कुछ भी हो, आप कितनी बार उसको Feel करते हैं।

जब भी आप किसी व्यक्ति को Thank you कहते हैं ना तो आप दिल से बोलिए।

यदि संभव हो तो उससे हाथ मिला कर, उसकी आंखों में आंखें डाल के, चेहरे पर Smile रखें और दिल से बोलिए कि Thank you very much.

आप उसे Feel करिये, केवल बोलने के लिए मत बोलिए। मैं आपको बताना चाह‍ता हुँ कि 99% सिर्फ बोलने के लिए बोलते हैं। इसलिए आप यहां पर दिल से Thanks बोलिए।

अगर आप दिल से Thanks कहेंगे तो यहां पर आपकी Value Create होगी और आपका मान सम्‍मान लोगों के सामने बढ़ेगा।

7. शिकायत कर्ता ना बनें
(Don’t be a Complainer)

7th point of 7 Tips to increase your value Don’t be a Complainer. आप हमेशा Complain करते मत रहिए। कुछ लोग हमेशा Complain करते रहते हैं।

जैसे- अरे यार यहां गर्मी बहुत ज्यादा हैं, बस कभी टाइम पर नहीं आती हैं, यहां पर हमेशा ऐसा ही होता है,  मेरे साथ ही ऐसे क्‍यों होता है, यहां कि सड़क ठिक नहीं हैं। हमेशा Complain करते रहते हैं।

जब आप Complainer बन जाते हैं तो Positive लोग आपसे दुर चले जाते हैं।

7 Tips to increase your value

अगर आप Complainer है तो आपको Complain करने की और भी Opportunity मिलती जाएगी और आपकी जिंदगी में कई घटना घटती जाएगी जिसके बारे में Complain करते जाएंगे करते जाएंगे।

और दूसरा उसका Side effect ये होगा कि आप अपनी जिंदगी में और भी Complainer को अपने तरफ Attract करते चले जाएगें।

जिन जिन लोगों को Complain करना बहुत पसंद है वैसे लोग आपके समुह में आना शुरू कर देंगे।  जो जिंदगी भर दुनिया के बारे में Complain करते रहेंगे और Complain करना अपने आप में एक नेगेटिव चीज है।  इससे कोई पॉजिटिव नहीं मिलेगी।

तो आप कभी भी Complainer नहीं बनियें। इससे आपकी लोगों के सामने Value कम होती जाएगी। तो इससे आपको बच कर रहना हैं।

ये भी पढ़ें:- 



51 Best The Truth of life Quotes in hindi- जिंदगी से जुड़ी सच्ची बातें

Top 10 Best Motivational Books in Hindi for self help

किसी भी इंसान को परखने के लिए ये हैं 4 तरीके

दलदल में फंसे हाथी की कहानी 

किसी को भी ना बताए, अपनी ये 5 बातें 

आशा हैं दोस्‍तों ये लेख 7 Tips to increase your value आपको अच्‍छा लगा होगा, इससे Follow करके आपकी Value 110% बढ़ने वाली हैं। इस Article को अपने दोस्‍तों और परिवार वालों के साथ Social media पर Share करें …धन्‍यवाद! किसी को भी ना बताए, अपनी ये 5 बातें 

Leave a Reply

close