Akbar Birbal Story Inspiration story Hindi | जो होता है, अच्छे के लिए होता है।

Akbar Birbal Story
जो होता है, अच्छे के लिए होता है!

पूरी जिंदगी मैने इस बात पर Believe किया है और हमेशा करता हूँ कि ”जो होता है अच्‍छे कि लिए होता है”। आज कि Story इसी पर अधारित है।

Akbar Birbal के कई सारे Story आपने सुने होगें लेकिन ये Story बहुत ही मजेदार है और इस Akbar Birbal Story Inspiration story Hindi में  Lock Down को लेकर एक संदेश छुपे है।

Akbar Birbal Story Inspiration story HindiAkbar Birbal Story Inspiration story Hindi

एक बार बादशाह अकबर को सुझी वो अपने रानी के लिए सेव खुद काटे, उन्‍होंने सेव मंगवाया, चाकू मगवाया। बादशाह अकबर को Practice तो थी ही नहीं जब सेव काटने लगे तो गलती से उनकी उगली कट गई। खुन निकलने लग गई।

inspirational storyAkbar Birbal Story Inspiration story Hindi

बादशाह वैसे ही परेसान थे, चिल्‍ला रहे थे जोर-जोर से। बीरबल जो उनके साथ होते थे। बीरबल ने कहा- महाराज शांत हो जाइये क्‍योंकि कोई परेशानी कि बात नहीं है सब ठिक हो जाएगा। वैसे भी जिंदगी में ” जो होता है अच्‍छे के लिए होता है”

ये भी पढ़े:- Success story in hindi | जो होता हैं अच्छे के लिए होता हैं

जैसे ही ये Line बादशाह अकबर ने सुनी, उन्‍होने कहा  अजीब मूर्ख ईसान हो यहा चोट लगी है, खुन निकल रहा है तुम्‍हें बिल्‍कुल आदर करना नहीं आ रहा है।

ये बात सुनने  के बाद अबकर ने बीरबल को काल कोठरी में डाल देने कि सजा सुना दी। बीरबल ने कहा महाराज वैसे तो मैं आपका बहुत खास हूँ, मुझे काल कोठरी में भेज रहे हैं But मैं अब भी इस बात पर टिका रहुगा ”जो होता है अच्‍छे के लिए होता है”। बहुत गुस्‍सा थे, अकबर So बीरबल को जेल में डाल दिया।

inspirational story in hindiAkbar Birbal Story Inspiration story Hindi

कुछ दिन के बाद अकबर शिकार के लिए जंगल में गये और जब जंगल में पहूँचे तो ज्‍यादा सैनिक साथ में ले कर गये नहीं थे। शिकार का पीछा करते करते जंगल में कब वो भटक गये उन्‍हें खुद ही मालूम नहीं चला।

उन्‍हें कबीले वालों ने पकड़ लिया। उन्‍होंने कबीले वालो को बताया कि मैं बादशाह अकबर हूँ, लेकिन कबीले वालो ने एक नहीं सुनी और वो बोले आप होगें कही का बादशाह But अब तो आपकी बलि चढ़ेगी।

बलि चढ़ाने कि पूरी तैयारी कर ली गई। बादशाह को लगा अब सब कुछ खत्‍म हो चुका है मामला निपट चुका है तभी उनमें से किसी एक कि नजर बादशाह कि उंगली पर परी, जिसपर चोट लगी थी तो ये देख कर वो बोल परा अरे इसकि तो पहले से बलि चढ़ी पड़ी है ये देख कर कबीले वालो ने बादशाह अकबर का छोड़ दिया।

वो वापास आने लगे और आते वक्‍त ये बात याद आई जो बीरबल ने कहा था जो होता है अच्‍छे के लिए होता है लेकिन फिर बादशाह अकबर ने सोचा मेरे साथ तो चलो अच्‍छा हुआ, मेरी बलि नहीं चढ़ी लेकिन बीरबल के साथ क्‍या अच्‍छा हुआ उसे तो मैनें काल कोठरी में डाल रखा है।

तुरंत जा कर बीरबल से मिलने गये और बीरबल को सारी बात बताई जो उनके सा‍थ जंगल में घटना हुआ। ये सब तो ठिक है मेरे साथ अच्‍छा हुआ But तुम्‍हारे साथ क्‍या अच्‍छा हुआ। तुमने बताया था जो होता है अच्‍छे के लिए होता है जबकि तुम्‍हारे साथ बुड़ा हुआ न।

akbar bibal story in hindiAkbar Birbal Story Inspiration story Hindi

इस पर बीरबल ने कहा महाराज जहांं आप होते है वहा मैं भी होता। अपन दोनों साथ जंगल में जाते, कबीले वाले आपकी बलि नहीं चढ़ाते क्‍योंकि आपकी एक उंगली कट चुकि थी तो किसकी बलि चढ़ाते? मेरी चढ़ाते, आपने मुझे मरने से बचा लिया महाराज जो होता है अच्‍छे के लिए होता है

Moral of the Akbar Birbal Story:-

आपकी जिंदगी में कई सारी Problem होगीं, कई मुसीबतों से आप गुजड़ रहे होगें, तरह-तरह कि परेशानी होती है लोगो के पास।

जैसे आज-कल लोगों को Corona Virus से परेशानी हो रही है But इस सब के बीच ”जो हो रहा है अच्‍छे के लिए हो रहा है”।

ये भी पढ़े:- 7 Best Rules of Money | Financial Freedom बनने के 7 नियम

Corona Virus से किसको क्‍या फायदा हो रहा है पता नहीं जबकि Environment को बहुत फायदा हो रही है। धरती अपने आप को Reboot कर रही है, नदियाँ खुद-व-खुद साफ हो रही है, प्रदूषन बहुत हद तक खत्‍म हो चुका है। ये फायदा हो रहा है प्रकृति को क्‍योंकि यदि सरकार कितनी भी खर्च करती और मानव कितनी भी कोशिश करता जबकि इतनी Benefits नहींं हो पाती प्रकृति को।  इसलिए ”जो होता है अच्‍छे के लिए होता है”

अब बात करते है लोगों कि तो Corona Virus के वजह से पूरा देश के लोग घर में बैठे है पूरी दुनिया Lock Down है।

दोस्‍तों ये Lock Down सबसे बड़ी Opportunity है हमारे लिए। इस Lock Down का हम Use कर सकते है, हम अपने जिंदगी का कुछ यादगार पल बना सकते है क्‍योंकि ऐसा पल पूरी जिंदगी में फिर कभी नहीं आयेगी।

आप इस Lock Down में बहुत कुछ कर सकते है और सीख सकते है वो भी अपने घर पर रह कर, अपने परिवार के बीच। लोग अपने Life में इतना Busy हो जाते है कि अपना सौख भूल जाते है, मन का नहीं कर पाते But ये Corona Virus के रूप में Lock Down में रहने का जो मौका मिला है उसे Use कर सकते हैं।

इस Lock Down में वो सब कर सकते है जो कभी आपने सोचा था But Time ना होने के वजह से नहीं कर पाये। जैसे:- अपने Interest कि चीजे करना, अपने परिवार को अच्छे से जान पाना, पसंदीदा गाना सूनना, पसंदीदा Movies देखना, Painting करना, गाना बजाना सीखना, Book पढ़ना, Novel पढ़ना, कविता लिखना, नये-नये Dish खाना और बनाना इत्‍यादि। ऐसे बहुत से काम है जो आप कर सकते है।

अगर आपको फिर भी पता नहीं चल रहा है क्‍या करें तो आप Internet का Help ले सकते है, कुछ न कुछ Idea मिल ही जाएगा।

But मैं यही कहुँगा समय बर्वाद ना करें। जो हो रहा है अच्‍छे के लिए हो रहा है और जो होगा अच्‍छे के लिए होगा

Also Read Inspirational Story:

दोस्‍तों आशा करता हूँ ये Akbar Birbal Story Inspiration story Hindi आपको बहुत ही अच्‍छी लगी होगी, इसे Like करके आप हमारे मनोबल को बढ़ा सकते है। इस Inspiration story in Hindi से आप क्‍या क्‍या सीखे हमें Comment Box में बताए और इस Story को अपने उन दोस्‍तों को Share करें जो करना तो बहुत कुछ चाह रहे है But उन्‍हें कुछ Idea नहीं मिल पा रहा है कि क्‍या करें ये Story Help करेंगी….धन्‍यवाद!

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *