खुद पर यकीन कैसे रखें | Believe in yourself stories in hindi

दोस्‍तों! आपको खुद नहीं पता होगा कि आप इस दुनिया में क्‍या क्‍या कर सकते हैं। लेकिन कई बार आपको खुद को ही भरोसा नहीं हो पाता हैं कि हम ये सब भी कर सकते हैं।

Believe in yourself stories in hindiBelieve in yourself stories in hindi

इसके लिए आपको सबसे अलग सोचना होगा । साथ ही खुद पर विश्‍वास करना होगा। मैं जानता हूँ जब तक कुछ अच्‍छा नहीं होता हमारे लाइफ में तब तक हमें विश्‍वास नहीं होता।

तो चलिए आज हम ऐसी कहानी (Believe in yourself stories in hindi) बताने वाले हैं। जिसे पढ़ कर आपको खुद पर Believe होने लगेगा और आप जो सोचते है वो जरूर होने लगेगा।

चलिए शुरू करते हैं आज कि कहानी…

आपके अंदर ही है मुश्किलों से लड़ने की हिम्मत, खुद पर करें भरोसा

ये कहानी हैं गुजरात की । गुजरात के आणंद जिले में एक युवक बुरी तरह कर्ज में डूब गया। उसे अपनी तमाम जमीन जायदाद गिरवी रखना पड़ी। रिश्तेदारों और दोस्तों ने भी उससे मुंह फेर लिया। मदद के सब दरवाजे बंद हो गए।

Believe in yourself stories in hindi

वह हताश और निराश था। उसके दिमाग में खुदकुशी के विचार आने लगे। एक दिन जब वह सिर पकड़कर पार्क में बैठा था, तभी वहां एक बुजुर्ग पहुंचा। बुजुर्ग व्यक्ति ने चिंता का कारण पूछा तो उसने अपनी सारी कहानी बता दी।

बुजुर्ग शख्स ने कहा – चिंता मत करो, मेरा नाम सेठ धनीराम है। मैं यहां का सबसे अमीर आदमी हूँ। युवक ने भी धनीराम का नाम सुन रखा था। धनीराम ने कहा कि मैं तुम्हे कर्ज देने को तैयार हूँ क्योंकि तुम मुझे बेहद ईमानदार लग रहे हों।

Believe in yourself stories in hindi

बुजुर्ग जेब से चेकबुक निकालकर उन्होंने अमाउंट लिखा और बिना तारीख लिखा चेक उसे सौंपते हुए कहा कि ये लो तुम्हारे कर्ज की पूरी धनराशि। जब तुम अपने कर्ज की किस्त न भर पा रहे हों, कोई चारा न बचें, तो इस चेक से पैसे निकालकर अपना कर्ज चुका देना लेकिन खुदकुशी मत करना। सफलता के लिए खुद पर विश्वास रखना हैं जरूरी

युवक घर आया। उसे यकीन नहीं हो रहा था कि आज के जमाने में कोई ऐसा युवक भी हो सकता है। व्यक्ति ने टेंशन फ्री होकर अपना काम करना शुरू किया। धैर्य और मेहनत के साथ वह काम करता गया। उसका कारोबार खूब चमकने लगा। जमकर कमाई होने लगी। महज 1 साल में उसने अपना 70 फीसदी कर्ज चुका दिया।

अब उसे पूरी यकीन हो गया था कि शेष कर्ज वो आसानी से चुका देगा। बुजुर्ग अमीर युवक ने जो उसे चेक दिया था वो वैसा का वैसा घर में रखा था। उसने उसे वापस करने का सोचा। वह उसी पार्क जाने लगा जहां वह अमीर आदमी मिला था।

Believe in yourself stories in hindi

एक दिन वही अमीर आदमी दूर से आता दिखा। जब वे पास पहुंचे तो युवक ने उन्हें शुक्रिया कहा। उनकी ओर चेक बढ़ाकर उसने कुछ कहने के लिए मुंह खोला ही था कि एक नर्स भागते हुए आई और बुजुर्ग को मजबूती के साथ पकड़ लिया। नर्स ने कहा कि यह पागल है और बार-बार पागलखाने से भाग जाता हैं, ये अपने अमीर होने का दावा करके लोगों को नकली चेक बांटता फिरता है।

तो इस तरह एक नकली चेक ने युवक को नया जीवन दे दिया।

Moral of the Story

इस कहानी से मिलती है ये तीन सीखें:-

– जिंदगी में सब कुछ चला जाए तो भी उम्मीद मत छोड़ना।

– लड़ने की ताकत आपके भीतर ही छुपी है, खुद पर यकीन कीजिए।

– हमारी तरक्की की राह में सबसे बड़ी बाधा हम खुद हैं। हमको हराने वाले भी हम हैं और जिताने वाले भी हम।

दोस्‍तों! ये लेख Believe in yourself stories in hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article आपको अच्‍छा लगा तो आप इस Story को Share कर सकते हैं ता‍कि सबको फायदा हो सके।

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं… धन्‍यवाद!

ये भी पढ़ें:-

विश्वास की शक्ति से आप कुछ भी कर सकते हैं

एक कोयला कि कहानी

सफल होना हैं तो कड़ी मेहनत करें, Shortcut ना अपनाएं

लक्ष्य प्राप्ति के लिए जीवन में उतारें ये 5 नियम

आलसी लड़के की कहानी

सफलता के लिए खुद पर विश्वास रखना हैं जरूरी

ये कहानी आपकी साेच बदल देगी

 

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *