सफलता एक न एक दिन जरूर मिलेगी | Best Motivational Story on Success

Best Hindi Motivational Story on Success 

इंसान जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए बहुत मेहनत करता है। लेकिन जब वह सफल नहीं हो पता है तो निराश हो जाता है और मेहनत करना छोड़ देता है।

Best Hindi Motivational Story on Success: इस बात को अगर दूसरे नजरिए से देखा जाए तो हमारे जीवन में आने वाली Failure हमें तजुर्बा देती हैं और गलतियां करने से बचाती हैं इसलिए हमे कभी भी मायूस नहीं होना चाहिए, हमेशा मेहनत करते रहना चाहिए।

क्‍योंकि एक दिन ऐसा आएगा कि हमारी मेहनत का फल सफलता में बदल जाएगा और बड़े बुर्जग ने कहा भी हैं कि भगवान हमारी हर मेहनत का फल देते हैं।

दोस्‍तों आज मैं एक ऐसी ही कहानी (Best Hindi Motivational Story on Success ) बताने वाला हूँ जिसमें आपको पता चलेगा कि कैसे हिम्‍मत ना हारने वालों कि सफलता मिलती ही हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं….

सफलता एक न एक दिन जरूर मिलेगी
Best Hindi Motivational Story on Success

ये कहानी हैं मोहन की..

मोहन ने बड़े उत्साह से परीक्षा की तैयारी की। लेकिन इसके बावजूद भी वह अपने Class में Top नहीं कर पाया और वह बहुत उदास व निराश रहने लगा।

Failure के गम में उसने पहले की तरह प्रयास करना छोड़ दिया। मोहन की इस परेशानी का पता जब उसके Teacher को पता लगा तो Teacher ने मोहन के मार्गदर्शक के लिए उसे एक दिन अपने घर पर बुलाया।

उन्होंने मोहन से परेशानी की वजह पूछी।

मोहन ने उन्हें बताया की ‘मैने दिन रात मेहनत की पर जैसा Result चाहता था वैसे Result नहीं आए इसलिए मैं हताश हो चुका हूँ और मेरा किसी काम में मन नहीं लगता हैं।

मोहन की बात सुनने के बाद अध्यापक ने उसे अपने साथ बगीचे में चलने के लिए कहा। वो उसे टमाटर के पौधों के पास ले गए और बोले की इस टमाटर के, इस खराब और मरे हुए पौधो को देखो ।

जब मैंने इस पौधे को बोया था तो मैंने इसे समय-समय पर सही मात्रा मे पानी दिया, खाद भी डाली और कीटनाशक का छिड़काव भी किया, पर फिर भी यह खराब हो गया।

तो क्या?, मोहन बोला। इतनी सारी मेहनत, इतना पैसा और समय देने के बाद भी अगर जैसा रिजल्ट हम चाहते हैं वो न मिल पाए तो इतना सब कुछ करने से क्या फायदा है।

Teacher बोले ऐसा नहीं है और उन्होने एक दरवाजे की तरफ इशारा करते हुए कहा की एक बार जरा इस दरवाजे को खोल कर देखो।

मोहन ने दरवाजे को खोला और देखा की सामने बड़े-बड़े टमाटरों के ढेर पड़े हुए थे। उसने पूछा की, ये सब कहां से आए?

(दोस्‍तों आपको यहां पर ध्‍यान देने कि जरूरत हैं)

अध्यापक बोले, टमाटर के एक पौधे के खराब होने का मतलब यह नहीं है कि सभी पौधे खराब हो गए। इसी तरह तुमने मेहनत तो की पर Class में Top नहीं कर पाए लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की तुम्हारी दिन रात की मेहनत बेकार हो गई और तुम असफल हो गए।

परीक्षा देते समय कई चीजें मायने रखती हैं, जिसमें लिखने की Speed, तबीयत, मनोस्थिति और भी बहुत कुछ जो सिर्फ मेहनत का पैमाना नहीं है। जो तुमने सीखा वो जिंदगी के हर मोड़ पर काम आएगा ।

मेहनत करने के बावजूद मनचाहा Result न मिलने का मतलब यह नहीं है की आप असफल हो गए। इसका मतलब है की आपने सफलता तक पहुचने की एक और सीढ़ी चढ़ी है।

Moral of the Story

– आज हार हुई है, तो कल जीत भी हो सकती है। हार के गम में सुधार की कोशिश छोड़ देना समझदारी नहीं होती है।

– निराश होने की जगह ये सोचना चाहिए कि हमसे कहां चूक हुई है।

– रेस में लंबे समय तक बने रहना है तो तेज दौड़ने से ज्यादा फोकस देर तक दौड़ने पर करना चाहिए।

-असफलता से निराश न हों, उसके कारणों को खाजें और सुधार करने कि कोशिश करें।

-भगवान आपके हर मेहनत का फल देते हैं, ये अटल सत्‍य हैं! लेकिन आपको इस चीज का ऐहसास सही वक्‍त आने पर ही पता चलेगा, तो इसके लिए आप कभी भी हार ना माने।

दोस्‍तों आशा करता हूँ ये Best Hindi Motivational Story on Success आपको बहुत ही अच्‍छी लगी होगी, इसे अपने दोस्‍तों और परिवार वालो के साथ Share करके आप हमारे मनोबल को बढ़ा सकते है।

इस Inspiration story से आप क्‍या क्‍या सीखे हमें Comment Box में बताए। आप हमें Latest Update के लिए हमें Facebook, Instagram पर Follow कर सकते हैं… धन्‍यवाद!

ये भी पढ़ें:-



Akbar Birbal Story Inspiration story Hindi | जो होता है, अच्छे के लिए होता है।

Success का कोई Shortcut नहीं होता | Inspirational Story of Success in Hindi

Real Life Inspirational Story in Hindi for Student

ये कहानी आपकी mindset बदल देगी | Motivational Stories in hindi on mindset

Short Story In Hindi on Opportunity | मौका की पहचान

Hindi success story – Failure to success story

Leave a Reply

close