Best Motivational Story in Hindi | जिद पर अड़े रहना

Best Motivational Story in Hindi

मंजिले उन्‍हें नहीं मिलती जिसके ख्‍वाब बड़े होते है,

बल्कि मंजिले उन्‍हें मिलती है जो जिद पर अड़े होते है”

Best Motivational Story in Hindi : एक बार कि बात है एक अमीर आदमी अपने पूरी Team के साथ और परिवार के साथ, पूरे कर्मचारी को लेकर एक देश से दूसरे देश में Shift हो रहा था। और उसका खुद का जहाज था, वह बहुत ही अमीर आदमी था।

Ship2Best Motivational Story in Hindi   

तो सारे सामान के साथ दूसरे देश में Shift हो रहा था। अचानक से बीच समुन्‍द्र में जहाज में कुछ खराबी आ गई क्‍योंकि अचानक से समुन्‍द्र में तुफान आई और जहाज का Machine ने काम करना बंद कर दिया।

      जो Ship था उसमें कुछ Passenger भी थे वो सब भी एक देश से दूसरे देश में जा रहा थे। अचानक से जहाज खराब होने कि बात जंगल में आग कि तरह फैल गया। हर Passenger को पता चल गया कि हमारा Ship खराब हो चुका है अब हमारा जीवन खतरे में पड़ चुका है।

ship1Best Motivational Story in Hindi 

  उस अमीर आदमी के Team में कुछ Engineer भी थे। अब Engineer उस Machine को देखने गये और जहाज का जाँच करना Start कर दिये साथ-साथ जहाज के Machine पर काम करना Start कर दिया । जबकी जो इंजन था वह Start हो नहीं रहा था।

अब Engineer को समझ में नहीं आ रहा था क्‍या करें वह अपना बहुत दिमाग खपा चुका था।

तभी उसी बीच में से एक लड़का ने आगे आया और बोला सर हमारा बात सुनिये।

इस Ship में हमारे साथ एक ऐसा व्‍यक्ति चल रहे है जिसे मैं जानता भी हुँ वो हमारी मदद कर सकता है बुढ़े Uncle है जिसे मैं बुला सकता हुँ।

     वहाँ मौजूद सारे Engineer उस लड़का का मजाक उड़ाने लगें। हम सब इतने पढ़े-लिखे ईसान इतना मेहनत कर रहे है जबकी कोई Solution नहीं निकल पया है तो वो बुढ़ा Uncle जी क्‍या Machine ठिक करेगें।

Also read: Motivational Story Hindi | जिस दिन आपने सोच बड़ी कर ली उस दिन आप….

Also read: Motivational Story in Hindi आपकी life बदल सकती हैं

तो उस लड़का ने कहा:- वो बुढ़ा Uncle पहले Engineer थे अब नहीं है। वो नौकरी छोड़ चुके है जबकी उसका Experience हमलोगो के काम आ सकता है।

लड़का ने उस बुढ़े Uncle को बुला कर लाया। Uncle आ कर उस Machine को देखने लगे। बहुत देर तक Machine को चारों तरफ से देख रहे थे। इस पर सारे Engineer जो खड़े थे, यह सब देख कर हसने लगें कि ये क्‍या कर रहे है आप।

अचानक से बुढ़े Uncle ने अपने बैग से हथौड़ी निकाला और Machine के एक Part पर जोड़ से दो बार हथौड़ा मार दिया जिससे जहाज का Engine Start हो गया। वहाँ मौजुद सारे Engineer कि बोलती बंद हो गई। सारे के सारे लोग इस बुढ़े Uncle और लड़के को देख रहे थे।

इस घटना के बाद सारे लोग Ship से दूसरे देश में पहुँच गये और सब अपने-अपने कामों में Busy हो गये।

ship3More read: 30 Best Hindi Motivational image | Hindi Quote   

अचानक से एक दिन उस अमीर ईसान के पास एक चिट्ठी आती है उसमे लिखा होता है मैं वही बुढ़ा व्‍यक्ति हूँ जो आपकी Ship का Engine start किया था। मैं आपसे 20,000 मांगता हुँ क्‍योंकि ये Machine को ठिक करने का मेरा फीस है।

  वो अमीर ईसान पत्र लिख कर Reply करता है और पूछता है बुढ़े बाबा 2 हथौड़ी मार कर मशीन ठिक करने के लिए कोई 20,000 लेता है क्‍या ?

ship4Best Motivational Story in Hindi  

  कुछ दिनों के बाद उस अमीर ईसान के Reply वापस आता है और इस बार जवाब में लिखा होता है-  2 हथौड़ा मारने का 200 रूपया और 19,800 रूपया सही जगह पर मारने का

Moral Of the Story:- दोस्‍तों ये छोटी सी कहानी हमें बताती है कि जिंदगी में यदि आप सही जगह पर काम किया तो आपकों Result जरूर मिलेगा।

दूसरा कभी भी किसी के भी Experience का मजाक नहीं उड़ाना चाहिएयदि आप सही Direction में काम करते है तो आपको परिणाम जरूर मिलेगा।

इसीलिए दोस्‍तो हमें तब तक मेहनत करनी चाहीए जब तक हमें सफलता नहीं मिल जाती है। मेहनत से ज्‍यादा सबसे जरूरी सही मार्ग को चुनने में हैंं।

दोस्‍तों आशा करता हूँ ये Motivational Story in Hindi  आपको बहुत ही अच्‍छी लगी होगी, इसे Like करके आप हमारे मनोबल को बढ़ा सकते है। इस Inspiration story in Hindi से आप क्‍या क्‍या सीखे हमें Comment Box में बताए और इस Story को अपने उन दोस्‍तों को Share करें ….धन्‍यवाद!

Read Related Best Story:

  1. What is Dream Meaning | सपने बड़े देखें But Why?
  2. Motivational Story Hindi | जिस दिन आपने सोच बड़ी कर ली उस दिन आप…आप…
  3. Motivational Story in Hindi आपकी life बदल सकती हैं
  4. Akbar Birbal Story | Inspiration story in Hindi | जो होता है, अच्छे के लिए होता है।
  5. Short Moral Story | Over Thinking
  6. Hindi success story – Failure to success story

दोस्‍तों कोई भी ईसान “एक दिन में सफल नहीं होता जबकी एक दिन जरूर होता है “इसलिए आप हिम्‍मत ना हारें, जब भी लगें कि आपकी हिम्‍मत डगमगा रही है तो

आपकी सफलता की कुंंजी(SuccessKey4you)” channel पर आ कर अपने आप को Motivational Story in Hindi, Success stories, success Tips, Inspirational Quotes, Hindi Quotes पढ़कर खुद को Charge कर सकते हैं जिससे आपको Life में आगें बढ़ने में मदद करेगा। 

आप हमें Best Inspirational & Motivational Image Quotes के लिए Instgram & Facebook पर Follow करें।

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

6 thoughts on “Best Motivational Story in Hindi | जिद पर अड़े रहना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *