27 साल बाद अपनी पत्नी से अलग हुए बिल गेट्स | Bill and Melinda Gates announce Divorce

Bill and Melinda Gates announce Divorce

वैसे तो Microsoft के संस्थापक Bill Gates को भला कौन नहीं जानता? वहीं, हाल ही में वो अपने तलाक को लेकर काफी चर्चा में हैं। दरअसल, उनकी पत्नी Melinda Gates और Bill Gates ने अलग होने का फैसला किया है, जिसकी जानकारी उनकी तरफ से एक साझा बयान जारी करके दी गई। क्या आप जानते हैं कि महज 32 साल की उम्र में ही Bill Gates अपना नाम अरबपतियों की फोर्ब्स सूची में शामिल करा चुके थे। मौजूदा समय में Bill Gates राजाओं जैसी आलीशान जिंदगी जीते हैं। तो चलिए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कई खास बातें।

Bill and Melinda Gates announce Divorce after 27 year

दुनिया के सबसे अमीर शख्स में से एक Bill Gates और उनकी पत्नी Melinda Gates ने तलाक लेने का फैसला ले लिया है। जीवन के करीब तीन दशक साथ निभाने के बाद कपल द्वारा लिए गए इस फैसले ने कई लोगों को चौंका दिया है। बिल और मेलिंडा को हमेशा से एक सॉलिड कपल के रूप में देखा जाता था, जिनके शादीशुदा जीवन से न जाने कितने जोड़े प्रेरणा लिया करते थे। ऐसे में इनका अलग होने का फैसला लेना वाकई में Socking है।

Bill Gates ने Twitter पर Update डाला

Bill and Melinda Gates announce Divorce

Bill and Melinda Gates announce Divorce : Bill Gates ने अपने Social media हैंडल पर इस बात की जानकारी दी। जॉइंट स्टेटमेंट में लिखा गया “काफी विचार और रिश्ते पर काम करने के बाद हमने अपनी शादी को खत्म करने का फैसला लिया है। पिछले 27 साल में हमने तीन शानदार बच्चों की परवरिश की और एक ऐसा फाउंडेशन खड़ा किया जो दुनियाभर में काम करते हुए लोगों को हेल्दी और प्रॉडक्टिव लाइफ जीने में मदद करता है। इस मिशन के लिए हम दोनों समान भावनाएं रखते हैं और फाउंडेशन को लेकर आगे भी साथ में काम करते रहेंगे, लेकिन मौजूदा समय में हमें नहीं लगता कि बतौर कपल हम साथ में आगे बढ़ सकते हैं।”

Bill and Melinda Gates announce Divorce after 27 years

Bill Gates और Melinda Gates के लिए इतने साल पुराना रिश्ता खत्म करना यकीनन आसान फैसला नहीं रहा होगा। जब कोई जोड़ा अलग होता है, तो लोग इसकी वजह जानने में ज्यादा रुचि लेते हैं। लेकिन इससे गुजरने वाले जोड़े को कैसा लगता है, इसे कोई नहीं समझ पाता।

कब हुई थी मुलाकात

अगर बिल गेट्स और मेलिंडा की मुलाकात की बात करें, तो साल 1987 में दोनों की पहली मुलाकात हुई थी और इसके बाद दोनों धीरे-धीरे एक-दूसरे के करीब आए।

Bill and Melinda Gates announce DivorceBill and Melinda Gates announce Divorce

इसके बाद लगभग सात साल बाद 1994 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए थे। वहीं, 27 साल तक चला ये रिश्ता अब अचानक दोनों की सहमित से टूट गया है।

बिल गेट्स की तरह ही मेलिंडा भी परोपकारी कामों, दुनियाभर की महिलाओं को बेहतर जिंदगी देने की कोशिश करती रहती है, जिसकी वजह से वे चर्चा में भी रहती हैं। मेलिंडा दुनियाभर की महिलाओं और गरीबी पर खुलकर बात करती हैं। वहीं, बिल गेट्स भी काफी दान करने कि लिए जाने जाते हैं। साल 2007 में उन्होंने लगभग 1760 अरब रुपये का दान किया था, जिससे जरूरतमंदों की मदद हो सके।

1994 में हुई थी शादी

बिल गेट्स और मिलिंडा पहली बार 1987 में मिले थे और दोनों ने 1994 में एक-दूसरे को पति-पत्नी के रूप में स्वीकार किया था। बिल गेट्स की गिनती दुनिया के सबसे अमीर लोगों में होती है। इसके अलावा वे अपने समाजसेवा से जुड़े कामों के लिए भी जाने जाते हैं!

पूरा नाम (Name)   विलियम हेनरी गेट्स
जन्म (Birthday)   28 अक्टूबर, 1955
जन्मस्थान      सीऐटल, वॉशिंगटन राज्य, संयुक्त राज्य अमेरिका
आवास  संयुक्त राज्य अमेरिका
शिक्षा           हार्वर्ड विश्वविद्यालय (स्नातक नहीं हुए)
पिता (Father Name)   विलियम एच गेट्स
माता (Mother Name)  मैरी मैक्सवल गेट्स
पत्नी (Wife Name)    मेलिंडा गेट्स, 1994
बच्चे (Children Name) रोरी जॉन गेट्स, जेनिफर कैथरीन गेट्स , फोवे अडले गेट्स
वेबसाइट gatesnotes.com

Bill and Melinda Gates announce Divorce

बिल गेट्स का परिवार

Bill and Melinda Gates announce DivorceBill and Melinda Gates announce Divorce

अपनी दरियादली के लिए पहचाने जाते है। उनके पिता विलियम एच गेट्स एक प्रसिद्ध वकील थे, जबिक उनकी मां मैरी मैक्सवेल ”यूनाइटेड वे” एवं ”फर्स्ट इंटरस्टेट बैंक सिस्टम”की बोर्ड्स ऑफ डायरेक्टर्स में से एक थी। बिल गेट्स के अलावा उनकी दो बहनें भी थे। बिल गेट्स को बचपन में ट्रे नाम से पुकारा जाता था।

Bill Gates की शिक्षा

Bill Gates बचपन से भी पढ़ने में काफी होशियार थे। उनकी शुरु से ही पढ़ने में काफी दिलचस्पी थी, वे घंटों घर में अकेले ही पढ़ा करते थे। इसके बाद साल 1968 में Bill Gates के माता-पिता ने उनका Admission एक Private School लेकसाइट स्कूल में करवा दिया।

शुरुआत में Bill Gates सभी विषयों में अच्छे थे, लेकिन गणित और विज्ञान में उन्होंने महारथ हासिल की थी। इसके अलावा वे स्कूल के अन्य activity में भी भाग लेते थे। वहीं Bill Gates के स्कूल में बच्चों को जब Computer चलाना सिखाया जा रहा था, तभी से उनकी दिलचस्पी Computer की तरफ बढ़ने लगी और वे अपना ज्यादा से ज्यादा समय Computer के साथ ही व्यतीत करने लगे। दुनिया से हटकर काम कैसे करें? 

Bill and Melinda Gates announce Divorce

इसके बाद Bill Gates ने महज 13 साल की छोटी सी उम्र में Programing पर अपनी कमांड तेज कर ली और एक Software Program यानि कि प्रोग्रामिंग कंप्यूटर बना दिया, जो कि ”Tic-Tac-Tow” के नाम से जाना गया। इसके बाद लगातार Bill Gates अपने स्कूल के Computer पर कुछ नया करने एवं Programing बनाने की जुगार में रहते थे। वहीं जब वे High School में पहुंचे तब उन्होंने स्कूल के पेरोल प्रणाली को कम्पूयटरीकृत कर दिया था।

वहीं इसके बाद स्कूल में ही Bill Gates की मुलाकात पॉल एलन (Paul Allen) से हुई, जो कि उनसे सीनियर थे, पॉल की कम्यूटर में दिलचस्पी की वजह से दोनों एक-दूसरे के अच्छे दोस्त बन गए और फिर दोनों ही school की Lab में साथ-साथ वक्त गुजारने लगे और अपने स्कूल के Computer company के Software के साथ सीखने के मकसद से छेड़खानी करते रहते थे, जिसके बाद स्कूल में Computer company ने कुछ समय तक रोक लगा दी।

जबकि, कुछ समय बाद Bill Gates और पॉल दोनों को फिर से स्कूल की लैब में जाने की परमिशन इस शर्त पर दी गई थी कि वे प्रोग्राम से सभी Error को निकाल दे। इस दौरान Bill Gates ने अपने दोस्त के साथ मिलकर एक ”Traf-O-Data”  Program बनाया जो कि यातायात पैटर्न पर काम करता था और उसे बेहतर करने की कोशिश करता था। वहीं Bill Gates को इस प्रोग्राम को बनाने के लिए $20,000 मिले थे, और यही उनकी पहली कमाई थी। सफलता चाहिए तो इन 8 चीजों का कर दें त्याग 

Bill Gates का College

साल 1973 में बिल ने अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी कर ली और फिर इसके बाद उन्होंने हॉवर्ड कॉलेज में admission लिया। अपने College के दिनों में भी Bill Gates अपना ज्यादातर समय Computer के साथ ही बिताते थे, फिर इसके बाद उन्होंने College छोड़ अपने दोस्त एलन के साथ बिजनेस करने का फैसला लिया।

Bill and Melinda Gates announce Divorce

बिल गेट्स का करियर

बिल गेट्स अपने स्कूल की पढ़ाई के दौरान ही कम्यूटर सॉफ्टवेयर बनाने में निपुण हो गए थे, जब वे महज 20 साल के थे, तभी अपने दोस्त पॉल एलन के साथ मिलकर साल 1975 में माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी, जो कि आज दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है। हालांकि शुरुआत में यह माइक्रो-सॉफ्ट के नाम से जानी जाती थी। जीवन के 10 सबक सीखाता हैं Covid-19 Pandemic

बिल गेट्स के बारे में महत्वपूर्ण बातें और अनजानी बातें

  1. मात्र 13 वर्ष कि उम्र में ही अपना पहला कंप्यूटर प्रोग्राम टिक-टैक-टो बनाया।
  2. बिल गेट्स का बचपन का प्यारा नाम “ट्रे” था।
  3. बिल गेटस बचपन में ही अपने मित्रों आदि से कहा करते थे की वो अपनी 30 की उम्र तक मिलेनियर हो जायेंगे और जो की सच हुई वे 31 साल की उम्र में मिलेनियर बन चुके थे।
  4. सन् 1977 में न्यू मैक्सिको में लाइसेंस के बिना ही गाड़ी चलाने पर पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था।
  5. सन् 1994 में लियोनाद्रो द विंसी द्वारा लिखित पेजों का कलेक्शन “कोडेक्स लेस्टर” को बिल गेट्स ने 30.8 मिलियन डॉलर में, एक नीलामी में खरीदा था।
  6. बिल गेट्स को इस बात का दुःख था की उन्हें किसी अन्य देश की भाषा नहीं आती।
  7. फेसबुक के को-फाउन्डर मार्क से मिलने के बाद, पहली बार बिल गेट्स ने फेसबुक पर अपना अकाउंट बनाया था इससे पहले वे सोशल मिडिया पर नहीं थे।
  8. यदि माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी असफल होती तो बिल गेट्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में एक खोजकर्ता होते।
  9. बिल गेट्स ने अपने बच्चो को केवल 10 मिलियन डॉलर ही दिए हैं बस उसके बाद बची हुई संपत्ति नहीं दी जाएगी।
  10. बिल गेट्स की पसंदीदा किताब “बिजनेस एडवेंचर” है।
  11. सन् 2007 में HARVARD UNIVERSITY द्वारा बिल गेट्स को हौनर की डिग्री से सम्मानित किया गया| HARVARD UNIVERSITY को 32 साल पहले बिल गेट्स ने अपनी पढाई के बीच में ही छोड़ दिया था।
  12. बिल गेट्स हर साल भारत आ कर भारत के गरीबों के लिए महत्वपूर्ण कार्य करते हैं!

Bill and Melinda Gates announce Divorce

बिल गेट्स के विचार

  1. चाहे आपमें कितनी भी योग्यता क्यों न हो, केवल एकाग्रचित्त होकर ही आप महान कार्य कर सकते हैं।
  2. सफलता एक घटिया शिक्षक है। यह लोगों में यह सोच विकसित कर देता है कि वो असफल नहीं हो सकते।
  3. जब आपके हाथ में पैसा होता है तो केवल आप भूलते है की आप कौन है लेकिन जब आपके हाथ खाली होते है तो सम्पूर्ण संसार भूल जाता है की आप कौन है।
  4. यह सही हैं की सफलता का जश्न आप मनाये पर अपने पुराने बुरे समय को याद रखते हुए।
  5. मैं एक कठिन काम को करने के लिए एक आलसी इंसान को चुनुंगा क्योकि आलसी इंसान उस काम को करने का एक आसान तरीका खोज लेगा।
  6. बेवकूफ बनकरखुश रहिये और इसकी पूरी उम्मीद हैं की आप अंत में सफलता प्राप्त करेंगे।
  7. जीवन सेमेस्टर में विभाजित नहीं है। आपको गर्मियों में छुट्टी नहीं मिलती है और कुछ नियोक्ता आपको अपने आप को खोजने में मदद करने में रुचि रखते हैं।
  8. यदि जनरल मोटर्स कम्प्यूटर  इंडस्ट्री  के  हिसाब  से  अपनी  टेक्नोलॉजी  का विकास  करता  तो  आज  हम  $25 की  कार  चला  रहे  होते  जो  1000 माईल्स पर गैलन के हिसाब  से  चलती।
  9. विश्वास है की यदि आप लोगो को समस्याएं दिखाओंगे और उनका हल सुझाओगे तो लोग उसको अपनाने के लिए आकर्षित होंगे।
  10. मैं परीक्षा में कुछ विषयो में फ़ैल हो गया। और मेरे सभी दोस्त पास हो गये !अब वे माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी में इंजीनियर है और मै माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी का मालिक हूँ।
  11. टेक्नोलॉजी केवल मात्र एक औजार है जो बच्चों को एक साथ काम करने के लिए पास लाते है पर जहां तक बात बच्चों को प्रेरित करने की है तो शिक्षक सबसे महत्तवपूर्ण है।

ये भी पढ़ें:- किसी को भी ना बताए, अपनी ये 5 बातें 

Bill Gates के सौख

कहा जाता है कि बिल गेट्स को किताबें पढ़ने का काफी शौक है। एक रिपोर्ट बताती है कि, बिल गेट्स दावा करते हैं कि वे हर साल कम से कम 50 किताबें पढ़ते हैं। वे मानते हैं कि पढ़ने से एक तो नई चीजें सीखने को मिलती है और दूसरा समझ का परीक्षण हो जाता है। इस तरह किताब पढ़ने से दो फायदे मिलते हैं।

Bill and Melinda Gates announce Divorce

ये भी पढ़ें:- 



कोरोना काल में Online पैसे कैसे कमाएं without Investment

Rishi Kapoor Biography in Hindi | ऋषि कपूर जीवनी

Irrfan Khan Biography: प्रारंभिक जीवन, मृत्यु, परिवार, शिक्षा की जानकारी

Success के लिए Life में Mentor का क्या हैं Role

दलदल में फंसे हाथी की कहानी

खुद पर यकीन कैसे रखें 

सफल होना हैं तो कड़ी मेहनत करें, Shortcut ना अपनाएं

Leave a Reply

close