6 Chanakya Niti for Money to Become Rich: बनना चाहते हैं अमीर और घर में नहीं टिकता है धन तो जान लीजिए ये 6 जरूरी बातें

Chanakya Niti for Money to Become Rich

Chanakya Niti for Money to Become Rich: आचार्य चाणक्य को महान अर्थशास्त्री और शिक्षाविद माना जाता है। चाणक्य ने नीति शास्त्र में जीवन से जुड़ी कई समस्याओं का हल बताया है।

Chanakya बताते हैं कि मनुष्य पैसे को लंबे समय तक कैसे संचित कर सकता है। वर्तमान समय में खुशहाल जीवन के लिए पैसों का होना बेहद जरूरी है। चाणक्य कहते हैं कि जिस व्यक्ति के अंदर कुछ आदतें नहीं होती हैं, उनके पास मां लक्ष्मी कभी नहीं टिकती हैं। ऐसे लोग जीवनभर आर्थिक तंगी का सामना करते हैं।

Chanakya Niti में चाणक्‍य 6 ऐसे बातें बताए हैं (Chanakya Niti for Money to Become Rich) जिसे जान कर आप अच्‍छे से धन का manage कर सकते हैं और अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं।

6 Chanakya Niti for Money to Become Rich

1. पैसे कमाना और बचाना दोनों हैं जरूरी

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि पैसों को कमाना और बचाना दोनों जरूरी है। धन को कमाने से ज्यादा व्यक्ति को संचय करने के बारे में सोचना चाहिए।

Chanakya कहते हैं कि जिन लोगों में धन बचाने की कला होती है वह जीवन में कभी भी ठोकर नहीं खाते हैं। उनकी मुश्किल से मुश्किल घड़ी आसान हो जाती है। वही पैसों को बेहिसाब खर्च करने वाला व्यक्ति बुद्धिहीन माना जाता है। मुश्किल समय में व्यक्ति को दूसरों से मांगना पड़ता है।

ये भी पढ़ें:- पैसा बचाने के 5 सबसे असान तरीके

2. चुनौतियों का सामना

Chanakya कहते हैं कि पैसा कमाने के लिए व्यक्ति को चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। कामयाब वही होता है जो मुश्किलों का डटकर सामना करता है। इसलिए व्यक्ति को जोखिम उठाने से घबराना नहीं चाहिए।

बिना चुनौतियों का सामना किये हर फिल्‍ड में सफलता नहीं मिल सकती हैं। Chanakya कहते हैं कि आपको चुनौतियों के लिए पहले से तैयार रहना होगा। कई बार चुनौतियां हमें नीचे गिराने नहीं, खुद को मजबुत करने के लिए आती हैं। इसलिए हमें कभी भी चुनौतियों से डर कर भागना नहीं चाहिए।

मुस्किलें से लड़ने के बाद ही हमें सफलता मिलती हैं।

3. पैसों का सही इस्तेमाल

Chanakya कहते हैं कि जिस तरह से पैसों का कमाना जरूरी है, ठीक उसी तरह से उन्हें सही तरह से खर्च करना भी जरूरी है। अगर पैसों का सही इस्तेमाल नहीं किया गया तो पानी की तरह बह जाता है।

धन कि देवी मां लक्ष्मी को चंचल स्वभाव का माना जाता है। गलत मकसद के लिए इस्तेमाल किया गया धन कुछ समय के बाद लोगो को बर्बाद कर देता है इसलिए धन का हमेशा सही इस्तेमाल करना चाहिए।

7 Best Rules of Money | Financial Freedom बनने के 7 नियम

Chanakya कहते हैं कि कई बार लोग बिना जरुरत का ही पैसा खर्च कर देते हैं। हमें हमेशा सोच समझ कर पैसे खर्च करने चाहिए। यदि हम पैसों का सही से management ना करें तो कर्ज में जा सकते हैं। यदि आपको धनवान बनना हैं तो पैसों का सही से इस्‍तेमाल करें।

4. अधर्म के रास्ते को न अपनाएं

Chanakya कहते हैं कि जीवन में पैसे और सफलता पाने के लिए अधर्म का रास्ता नहीं चुनना चाहिए। अधर्म के रास्ते पर व्यक्ति को नुकसान का सामना करना पड़ता है।

अगर व्यक्ति को पैसा कमाने के लिए अधर्म के रास्ते पर चलना पड़े या दुश्मन से हाथ मिलाना पड़े तो ऐसे धन से उचित दूरी बना लेनी चाहिए। कभी भी धन पाने के लिए कभी भी दुश्मन से भी हाथ नहीं मिलाना चाहिए। क्‍योंकि इस तरिके से कमाई कि हुई धन कभी नहीं टिकती हैं।

Chanakya Niti for Money to Become Rich

5. लक्ष्य निर्धारित होना जरूरी

 Chanakya कहते हैं कि व्यक्ति को लक्ष्य का पता होना जरूरी है। अगर लक्ष्य ही नहीं तय होगा तो व्यक्ति सफलता हासिल नहीं कर सकता है। चाणक्य कहते हैं कि धन संबंधी कार्यों की जानकारी किसी दूसरे व्यक्ति से भी साझा नहीं करनी चाहिए। गुप्त बातों को बताने से काम बिगड़ने की संभावना बनी रहती है। लक्ष्य प्राप्ति के लिए जीवन में उतारें ये 5 नियम

6. खर्च पर नियंत्रण

 Chanakya कहते हैं कि अगर आप अपने खर्च पर control नहीं रखते हैं तो फिर ज्यादा पैसे कमाकर भी आप धनवान नहीं बन सकते हैं। धन को बचाने का सबसे अच्छा तरीका खर्च पर नियंत्रण है।

Chanakya का मानना है कि जिस प्रकार से बर्तन का पानी रखे-रखे खराब हो जाता है उसी तरह से संचित धन का इस्तेमाल न करने से उसकी वैल्यू नहीं रहती है। इसलिए पैसों का इस्तेमाल दान, धर्म और व्यापार में निवेश के लिए करना चाहिए।

7. अत्‍यधिक दान

शास्‍त्रों में दान को शुभ माना जाता हैं लेकिन खुद के बारे में सोचे बिना दान देना नुकसान पहुंचाता है। चाणक्‍य कहते हैं कि आप जितना कमा रहे हैं उसी हिसाब से बचत करें और लोगों कि मदद भी अनुपात में करें।

अत्‍यधिक दान कई बार हमें नुकसान के तरफ ले जा सकता हैं इसलिए हमें बहुत ही सोच समझ कर और अपने कमाई के हिसाब से ही दान करना चाहिए।

दोस्‍तों! ये लेख  Chanakya Niti for Money to Become Rich में आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on Life Changing आपको अच्‍छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Social media Share कर सकते हैं। ताकि दुसरों का भी फैदा हो सके।  

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी हैं और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E-mail Id हैं- [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और Photo के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे….धन्‍यवाद!

Also Read Chanakya Niti:-



11 Chanakya Niti Hindi for Success | चाणक्य के रहस्य

चाणक्य नीति कहते हैं सफलता के लिए इस हद तक बुड़े बनों

Chanakya Niti से जानें आत्मविश्वास और धैर्य बढ़ाने के तरीके

ये 8 तरह के लोग, दुसरे के दुखी पर कभी दुख नहीं होते

किसी भी इंसान को परखने के लिए ये हैं 4 तरीके

7 Best Rules of Money | Financial Freedom बनने के 7 नियम

पैसा बचाने के 5 सबसे असान तरीके | Money Saving Tips in Hindi

Leave a Reply

close