11 Chanakya Niti Hindi for Success | चाणक्य के रहस्य

11 Chanakya Niti Hindi for Success:
चाणक्य नीति की 11 बातें, जो आपको मालूम होनी चाहिए!

11 Chanakya Niti Hindi for Success

आज हम सीखने वाले हैं चाणक्यह नीति से चाणक्य के 11 ऐसे Point जो आज के भागदौड़ Life में हर किसी को Follow करना चाहिए।

11 Chanakya Niti Hindi for Success

1. समस्या को जड़ से खत्म करें!

Chanakya Niti Hindi for Success: में चाणक्य कहते हैं कि हमें कोई भी समस्या को Solve नहीं करना चाहिए जबकि उसे जड़ से ही खत्म कर देना चाहिए।

हम लोगों की आदत होती है कि समस्याओं को धीरे-धीरे Solve करते रहते हैं। कभी यह नहीं सोचते हैं कि इस समस्या को जड़ से खत्म कर देना चाहिए ताकि यह समस्या भविष्य में कभी नहीं आ सके।

ज्यादातर लोग क्या करते हैं कि समस्या को Solve करने के लिए बस जितनी  मेहनत जरूरत है उतना ही काम करते हैं लेकिन उस समस्‍या को जड़ तक खत्म करने के बारे में नहीं सोचते हैं।

ये भी पढ़े:- 22yr old Dron Young Scientist NM Pratap | बना दिया 600 ड्रोन

चलिए एक Example से समझते हैं:-

एक बार चाणक्य अपने शिष्यों के साथ जंगल के रास्ते कहीं जा रहे थे तभी उनके पैरों में कांटा गड़ गया। उन्हें बहुत गुस्सा आया। उन्होंने अपने शिष्यों से कहा:- इन सारे कांटो को उखाड़ कर फेख दो।

और जाओ कही से छाछ (दही से मथने के बाद छाछ निकलता हैं) ढूंढ कर लेकर आओ। शिष्‍यों को समझ में नहीं आया कि गुरूजी झाज क्‍यों मंगवा रहे हैं।

उनके शिष्यों ने जैसे-तैसे छाछ ढूंढ कर लाए और चाणक से पुछा कि गुरूजी आपने छाछ क्‍यों मंगवाए हैं, इसका क्‍या काम हैं यहां पर?

चाणक ने काँटे वाली जगह के चारों तरफ छाछ डाल दिया और अपने शिष्यों को समझाया कि जब तुमने काँटे की डालियां काटी हैं तो यह फिर भी थोड़े दिनों के बाद वापस से उग जाएगे।

लेकिन अब मैंने इसपर छाछ डाल दिया है तो कुछ ही देर के बाद चिट्टियां यहां आ जाएगी और कांटे के तनों के साथ इसके जड़ को भी खा जाएगी।

फिर यहां पर कांटे दुबारा से उग नहीं पाएंगे और जड़ सहित खत्म हो पाएंगे।

इसलिए हमेशा याद रखें कि जीवन में समस्या को सिर्फ Solve ना करें जबकि समस्या को जड़ से खत्म करने का कोशिश करें।

2. आवश्यकता से ज्यादा सीधा ना बने!

चाणक्य कहते हैं यदि जंगल में जाओगे तो सीधी लकड़ी को सबसे पहले कटा हुआ पाओगे ज‍बकि जितने भी टेढ़े पेड़ होते है उसे कोई हाथ भी नहीं लगाता। इससे हमें ये पता चलता हैं कि टेढ़े पेड़ को काटने से ज्‍यादा सीधी पेड़ को काटने में असानी होती हैं।

इस बात को आप अपने जीवन में भी महसूस किया होगा। जितना आप जरूरत से ज्यादा सीधे बनेंगे, लोग उतना ही आपका Use करेगें और आपको कमजोर समझेंगे।

इसलिए जरूरत से ज्यादा सीधा ना बने। परिस्थिति के अनुसार अपने आप को बदलते रहें।

3. आलस को त्याग दें!

Chanakya Niti Hindi for Success: में चाणक्य ने कहा है कि किसी काम के लिए आलस नहीं करना चाहिए। अपने जीवन के आलस का त्‍याग कर दें तभी आप किसी काम में सफल हो सकते हैं1

दुनिया में बहुत ऐसे लोग हैं जो शुन्‍य से शिखर तक पहुंचे हैं। वह भी मेहनत के दम पर मेहनत के दम पर है।

लेकिन उन सारे लोगों में एक ही बात समान थी की वो सब लोग आलस्य नहीं करते थे। जानिए हमारे जिवन में समय का महत्व क्‍या हैं

यदि आप आलस करते हैं तो आपको सफलता आने में बहुत समय लगेगा।

4. अपना Secret किसी को ना बताएं!

Chanakya Niti Hindi for Success: में आपको जीवन में कभी भी अपना Secret किसी को नहीं बताना है क्योंकि यह बताने से आपके बर्बादी का कारण बन सकता है।

आप सब ने सुना होगा कि महिलाओं के पेट में कभी बात नहीं पचती। जब भी उन्हें कोई बात पता चलती है तो उनका मन करता है कि वह बात किसी और को बताएं।

चलिए इसे मैं आपको एक Example के साथ समझाता हूँ। ये Example महाभारत के एक घटना से हैं।

कुंती ने अपने पांचों बेटों को कभी नहीं बताया था कि कर्ण उन्हीं का भाई है। जब कर्ण की मृत्यु हो गई तब जाकर अपने पांचों बेटों को बताया कि कर्ण तुम्‍हारा ही भाई था।

इसी बात से गुस्सा होकर युधि‍ष्ठिर ने कुंती को श्राप दिया और सारी महिला जाति को शराब दिया कि आज के बाद आप सब के पेट में कोई बात नहीं रह पाएगा।

इसलिए चाणक्‍य कहते हैं कि अपने रहस्य को किसी को भी ना बताइए। अपने पास इसे दबाकर रखें नहीं तो बाद में अपने Problem में फस सकते है।

ये भी पढ़ें:- Hard work Vs Smart work सफलता के लिए क्‍या हैं जरुरी?

5. सोच समझकर विश्वास करें!

Chanakya Niti Hindi for Success: में चाणक्य कहते है कि आपका जो दोस्त नहीं है और अंजान हैं तो उस पर भरोसा करना ही नहीं चाहिए।

जो व्यक्ति आपका मित्र है, उस पर भी बहुत सोच समझकर विश्वास करना चाहिए क्योंकि भविष्य में जब भी उससे आपका झगड़ा होगा तो वह आपकी सारी बातें जो Secret हैं वो किसी न किसी को जरूर बता देगा।

यह तो हर इंसान के साथ होता है। शायद ऐसी घटना आपके साथ भी हुआ होगा।

किसी व्यक्ति के साथ सालों साल आपकी दोस्ती चलती हैं लेकिन किसी कारणवश वह दोस्ती टूट गए और वह दूसरे पास चला गया तो वह आपके सारे Secret को वहां पर जाकर कह देता हैं। इससे आपको कई बार जीवन में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा होगा।

इसलिए आप हमेशा अपने रहस्‍यों को किसी के साथ Share ना करें।

6. अपनी कमजोरी किसी को भी ना बताएं!

 चाणक्‍य कहते हैं अपनी कमजोरी को किसी भी लोगों के साथ Share ना करें। चाहे वह करीबी हो या दोस्त हो या आपका रिश्तेदार हो या आपके घनिष्ठ मित्र किसी को भी ना बताएं।

बहुत सारे लोग अपनी कमजोरी को बता देते हैं, लेकिन ऐसा करना आपको बाद में परेशानी में डाल सकता है क्योंकि वही दोस्त आपको उस कमजोरी का मजाक उड़ाएंगे।

और साथ-साथ आपकी कमजोरी आपके परिवार के साथ साथ अन्य लोगों को भी पता चल जाएगा इसलिए आप अपने कमजोरी को किसी को भी ना बताए।

7. कहने के बजाय करके दिखाएं!

Chanakya Niti Hindi for Success: में चाणक्य कहते हैं कि अपने बातों को मन में रखें। उसे लोगों को बताये नहीं, सीधा करके दिखाएं क्‍योंकि लोग सुनना नहीं, देखना पसंद करते हैं।

कई बार आपने लोगों को बोलते देखा होगा कि मैं ये कर डालुंगा, वो सब कर डालुंगा, लेकिन उससे होता कुछ भी नहीं है।

आप इस तरह का बोल बच्चन बिल्कुल भी ना बने। आपके मन में जो भी Planning है, उसे मन में ही रखें और कहने के बजाय, करके लोगों को दिखाएं तो भरोसा ज्यादा बन पायेगा आपकी।

ये भी पढ़े:- What is Dream Meaning | सपने बड़े देखें But Why?

8. मुसीबत के लिए धन बचा कर रखें!

ऐसा ना सोचे कि धनवान व्यक्ति को मुसीबत कैसी आ सकती हैं? और ऐसा भी न सोचे कि मेरे पास बहुत धन संपत्ति है तो हमे कभी भी मुसीबत नहीं आ सकती।

लेकिन जब मुसीबत आती है तो इकट्ठा किया हुआ धन भी तेजी से समाप्‍त होने लगता हैं। चाणक्‍य कहते हैं अनावश्‍यक चीजों पर खर्च करने के वजाय आप पैसो को मुसीबत के लिए Save करके रखें क्‍योंकि ये पैसा ही है जो हमारे मुसीबत में काम आता हैं। पैसा बचाने के 5 सबसे असान तरीके | Money Saving Tips in Hindi

 

9. मूर्ख लोगों से कभी भी विवाद ना करें!

चाणक्य कहते हैं कि हमें कभी भी मूर्ख लोगों से भी विवाद नहीं करनी चाहिए क्योंकि उनके पास बिल्कुल भी समझदारी नहीं होती है। उससे आपका ही नुकसान होगा। ऐसे लोगों के साथ बहस करने के वजाय चुप रहकर आप सामना कर सकते हैं।

यदि आप बहस करते हैं तो इससे आपकी ही इज्जत कम हो जाएगी और इसका असर मानसिक स्थिति पर भी पड़ सकता है।

 ऐसे लोग आपको मानसिक स्थिति से कमजोर कर सकते हैं। ऐसे लोगों से आपको दूर रहना चाहिए।

हर व्यक्ति में कुछ ना कुछ कमजोरी होती ही है इसीलिए अपनी कमजोरी को किसी को भी ना बताए।

10. बदनामी से डरे!

Chanakya Niti Hindi for Success: में चाणक्‍य कहते हैं कि हमें बदनामी से डरना चाहिए क्योंकि बदनाम हो कर जीने  से अच्छा है मर जाना।

मृत्यु तो एक बार दुख देता है लेकिन अपमान हर क्षण दुख देता है इसलिए हम सबके अंदर बदनामी का डर जरूर होना चाहिए।

बदनामी आदमी को जीते जी मार देता है। अगर आप जिंदगी में एक बार भी बदनाम हो गये तो फिर से पहले जैसा खुद को नहीं बना सकते हैं। सफलता के लिए ये 5 डर से दुर रहें!

इसलिए जीवन में कोई भी गलती करने से पहले आप एक बार जरूर सोचें।

11. हर रिश्ते के पीछे स्वार्थ छुपा होता है!

Chanakya Niti Hindi for Success: में चाणक्‍य कहते हैं कि हर रिश्ते के पीछे कुछ न कुछ स्वार्थ छुपा होता है। यह बात सत्य है। आप मानो या ना मानो चाहे मां-बाप हो या भाई-बहन हो या कोई दोस्त हो या कोई भी रिश्ता हो। उसके पीछे कोई न कोई स्वार्थ जरूर छुपा होता है।

शुरु शुरु में तो आपको सारे रिश्ते बहुत अच्छे लगते हैं। लेकिन धीरे-धीरे उनके स्वार्थ का पता चलता हैं और फिर आपको पता चलता जाता है कि यह रिश्ता क्यों बना है।

हर इंसान आपसे कुछ न कुछ पाने की उम्मीद जरूर रखता है।

दोस्‍तों! ये लेख  Chanakya Niti Hindi for Success में आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on Life Changing आपको अच्‍छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं। ताकि दुसरों का भी फैदा हो सके।  

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी हैं और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E-mail Id हैं- [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और Photo के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे….धन्‍यवाद!

ये भी पढ़ें:- 



10 Best Personality Development Tips in Hindi

Chanakya Niti in Hindi : आत्मविश्वास और धैर्य बढ़ाने के तरीके

Akbar Birbal Story | जो होता है, अच्छे के लिए होता है।

ये 5 Attitude आपके Life को Better बना सकती हैं

Take Risks: सफलता के लिए रिस्क लेना जरुरी है!

 

Leave a Reply

advertisement
close