Best 5 Health Insurance Plan in current time

Best 5 Health Insurance plan

पिछले कुछ दशक में Medical Technology में बहुत प्रगति हुई है, जिसकी मदद से अब कई ऐसी बीमारियों का इलाज संभव हो गया है, जोकि पहले नहीं था। आज के बढ़ते युग में Technology का विक‍सित होने से हर बिमारी का इलाज संम्‍भव हो गया हैं। लेकिन नई Technology आने के साथ-साथ इलाज पर आने वाला खर्च भी पहले के मुकाबले काफी बढ़ गया है।

Best 5 Health Insurance Plan: दुनिया बीमारियों का घर बन गई है। ऊपर से महंगाई इतनी हो गई है कि हर बीमारी का इलाज कराना हर किसी के बस की बात नहीं है। सरकारी अस्पतालों की दुर्दशा से हर कोई व्‍यक्ति वाकिफ है। यही वजह है कि देश में हर साल करोड़ों लोग विभिन्न बीमारियों से तड़प-तड़पकर मर रहे हैं।

Middle Class के लोगों के लिए ये खर्च चिंता का विषय बनता जा रहा है। आपरेशन, चिकित्सा प्रक्रियाओं, दवाओं और इलाज से जुड़े दूसरे खर्चों की लागत ज्यादा होने की वजह से प्रत्येक व्यक्ति को Health Insurance Plan जरूर लेना चाहिए जो आपके हर खर्चे को उठा सकती हैं।

Health Insurance क्यों जरूरी है?, भारत में सबसे Best 5 Health Insurance Plan कौन से हैं और Health Insurance लेते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? यह ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब हर कोई जानना चाहता है। लेकिन सही Health Insurance Policy चुनना एक कठिन काम है।

तो चलिए जानते हैं कि सबसे सस्‍ती Best 5 Health Insurance Plan कौन सी हैं और उन हेल्थ पॉलिसी में क्या क्या सुविधाएं मिलती हैं।

Best 5 Health Insurance Plan in 2021

1. HDFC एर्गो हेल्थ सुरक्षा सिल्वर प्लान
( HDFC
Health suraksha policy silver plan)

इस Policy को बिना खर्च की चिंता किए चिकित्सा उपचार सुनिश्चित करने के लिए डिजाइन किया गया है। इस Policy में Hospital में कोई भी कमरा चुनने की छूट रहती हैं। इसके साथ ही इसमें मातृत्व और गंभीर बीमारी के लिए Coverage प्राप्त करने का विकल्प भी मिलता है। ये Plan हर कोई आसानी से ले सकता हैं।

मात्र 621 रुपए प्रति महीना खर्च करके आप ये Policy खरीद सकते हैं। -इस हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स के लिए Premium का Calculation 2 वयस्कों (बड़े सदस्य की उम्र 30 वर्ष मानकर) के लिए की गयी है। इन HDFC Health suraksha policy silver plan में 5 लाख रुपये Insurance Cover 1 वर्ष की Policy अवधि के साथ है।

HDFC एर्गो हेल्थ सुरक्षा सिल्वर प्लान के मुख्य फायदे –

-अस्पताल में भर्ती होने के बाद के खर्च जैसे कमरे का किराया, Operation Theatre charges, ICU इत्यादि इस Policy में cover होते हैं।

-144 दिन तक Day care प्रक्रियाएं कवर होती हैं।

– Organ Donor के ट्रीटमेंट पर आने वाला खर्च कवर होता है।

-घर पर लिया जाने वाला डॉमिसिलियरी हॉस्पिटलाइजेशन कवर होता है।

-अस्पताल में भर्ती होने से 60 दिन पहले तक के pre-hospitalization खर्च कवर होते हैं।

-अस्पताल से Discharge होने के 90 दिन बाद तक के Post -hospitalization खर्च कवर होते हैं।

 -इसके अलावा आयुष उपचार के लिए किए गए खर्च देय हैं।

2. रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान
(Religare Health Insurance Plan)

ये एक व्यापक Health Insurance Plan है जो आपके और आपके परिवार को चिकित्सा पर अचानक होने वाले खर्च के जोखिमों से बचाता है। यह योजना Basic और Value added Health coverage देती हैं। इस योजना को एक व्यक्ति या पूरे परिवार के लिए खरीदा जा सकता है। इस Policy को प्रति माह सिर्फ 845 रुपये का भुगतान करके खरीदा जा सकता है। 

इस Health Insurance Plan के लिए Premium का Calculation 2 वयस्कों (बड़े सदस्य की उम्र 30 वर्ष मानकर) के लिए की गयी है। इन Health Insurance Plan में 5 लाख रुपये Insurance Cover 1 वर्ष की Policy अवधि के साथ है। 

रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान  के मुख्‍य फायदे-

-अस्पताल में इलाज के दौरान कमरे का किराया, नर्सिंग के खर्च, डॉक्टर की फीस, दवाइयों इत्यादि के खर्च को कवर किया जाता है। 

-अस्पताल में भर्ती होने से 30 दिन पहले तक के pre-hospitalization खर्च को कवर किया जाता है। 

-अस्पताल से डिस्चार्ज होने के 60 दिन बाद तक के Post-hospitalization खर्च को कवर किया जाता है।

 -170 दिन तक उन प्रक्रियाओं को कवर किया जाता है, जिनके लिए 24 घंटे से कम समय के लिए अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है। 

-घर पर लिया जाने वाला Domiciliary Hospitalization में सम अश्योर्ड का 10 % तक कवर किया जाता है।

Best 5 Health Insurance Plan

3. मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान
(
Max Bupa Health Insurance Policy)

इस प्लान में आपके और आपके परिवार के लिए Totaly Health Cover मिलता है। साथ ही इस प्लान में आप Cashless Medical सुविधा और faster claim settlement जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इस Plan और भी बहुत अच्‍छी अच्‍छी सुविधा उपलब्‍ध हैं जिसे आप आसानी से आप अपने Policy में सामिल कर सकते हैं। जिससे आप पैसों के साथ साथ अपना सेहत पर ध्‍यान दे सकते हैं।

ये Plan बहुत Affordable Premium हैं जो हर लोग ले सकते हैं। आप ये Health Insurance Plan के लिए 917 रुपए प्रति महीने देकर खरीद सकते हैं।

-इस Health Insurance Plan के लिए Premium का Calculation 2 वयस्कों (बड़े सदस्य की उम्र 30 वर्ष मानकर) के लिए की गयी है। इन Health Insurance प्लान में 5 लाख रुपये Insurance Cover 1 वर्ष की Policy Period के साथ है।

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के मुख्य फायदे –

-यह Policy अस्पताल के खर्चों को Cover करती है। साथ ही इसमें कमरे के किराए की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

 -Hospitle में भर्ती होने से 30 दिन पहले और Discharge होने के 60 दिन बाद तक के Post-hospitalization खर्च को Cover किया जाता है।

-सभी डे केयर प्रोसिजर/ सर्जरी कवर होती हैं।

-अंगदान से पहले ऑर्गन डोनर का इलाज कवर होता है।

4. एक्टिव हेल्थ एसेंशियल प्लान
(Active Health Insurance Plan)

आदित्य बिरला ग्रुप की यह Health Policy आपके स्वास्थ्य की देखभाल की जरूरतों को पूरा करने के लिए Cover प्रदान करती है। यह policy comprehensive coverage प्रदान करती है और आपको अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए पुरस्कृत भी करती है।

इसमें आपको Dibatise, cholesterol, high blood pressure और asthma जैसी पुरानी बीमारियों के लिए भी Cover मिलेगा। इस Health Insurance Plan के लिए आप 833 रुपए प्रति महीने पर आप ये पॉलिसी ले सकते हैं।

-इस हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स के लिए Premium का Calculation 2 वयस्कों (बड़े सदस्य की उम्र 30 वर्ष मानकर) के लिए की गयी है। इन हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में 5 लाख रुपये Insurance Cover 1 वर्ष की Policy अवधि के साथ है।

एक्टिव हेल्थ एसेंशियल प्लान के मुख्य फायदे-

 -अस्पताल में भर्ती होने के बाद के खर्च जैसे कमरे का किराया, ऑपरेशन थियेटर चार्ज, डॉक्टर की फीस इत्यादि इस पॉलिसी में कवर होती है।

– आप अपनी पसंद के अनुसार अस्पताल का कमरा चुनने के लिए स्वतंत्र हैं।

– यह 586-डे-केयर प्रक्रियाओं के खिलाफ कवरेज प्रदान करता है।

– निर्धारित राशि को 150% तक किसी दूसरी बीमारी के लिए पुन: स्थापित किया जा सकता है।

-अस्पताल में भर्ती होने से 30 दिन पहले तक के खर्च कवर होते हैं।

-अस्पताल से डिस्चार्ज होने के 60 दिन बात तक के खर्च कवर होते हैं।

-527 दिन तक ऐसी देखभाल प्रक्रियाएं कवर होती हैं, जिनमें 24 घंटे से कम समय के लिए अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है।

-पॉलिसी में दर्शायी गई शर्तों के मुताबिक घर पर लिया जाने वाला डॉमिसिलियरी हॉस्पिटलाइजेशन कवर होता है।

Best 5 Health Insurance Plan

5. स्टार हेल्थ फैमिली हेल्थ ऑप्टिमा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान
(
Star Health Family Health Optima policy)

स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड भारत की पहली Standalone Health Insurance Company है। ये Company ने 2006 में अपना परिचालन शुरू किया । यह अपने ग्राहकों को कम कीमत पर Health Insurance प्रदान करने में माहिर है।

ये Plan Affordable Premium पर family health cover प्रदान करता है। इस प्लान को लेने पर आपको संपूर्ण कवर मिलता है, और आपको अपने और अपने परिवार के मेडिकल बिल की चिंता नहीं करनी होती। इसके लिए आपको 973 रुपए प्रति महीने खर्च करके आप ये प्लान को खरीद सकते हैं।

इस Health Insurance Plan के लिए Premium का Calculation 2 वयस्कों (बड़े सदस्य की उम्र 30 वर्ष मानकर) के लिए की गयी है। इन Health Insurance Plan में 5 लाख रुपये Insurance Cover 1 वर्ष की Policy अवधि के साथ है।

स्टार हेल्थ फैमिली हेल्थ ऑप्टिमा प्लान के मुख्य फायदे-

– अस्पताल में भर्ती का खर्च जैसे कमरे के शुल्क, बोर्डिंग और नर्सिंग खर्चों के लिए दैनिक भत्ता के रूप में 5,000 प्रति दिन की अधिकतम कवरेज प्रदान की जाती है।

-सभी डे केयर प्रक्रियाएं कवर होती हैं।

-अस्पताल में भर्ती होने से 60 दिन पहले तक के pre-hospitalization के खर्च कवर होते हैं।

-अस्पताल से डिस्चार्ज होने के 90 दिन बाद तक के Post-hospitalization के खर्च कवर होते हैं।

-घर पर लिया जाने वाला Domiciliary Hospitalization कवर होता है।

-पॉलिसी में लिखी गई सीमा तक ऑर्गन डोनर के खर्च कवर होते हैं।

Best University in USA 2021

आशा हैं दोस्‍तों ये लेख Best 5 Health Insurance Plan से आपको Decision में मदद की होगी। ये सारे Insurance plan अच्‍छे हैं आप अपने सुविधा के अनुसार कोई एक Policy select कर सकते हैं।

इस Best 5 Health Insurance Plan को आप अपने परिवार वालों और दोस्‍तों के साथ Social Media पर Share कर सकते हैं। आपका एक Share किसी की Life बदल सकती हैं। ये मौका अपने हाथ से ना गवाए…धन्‍यवाद!

Leave a Reply

close