Network Marketing में सफल होने के 5 नियम | Direct Selling Business Success Key

Direct Selling Business में सफल होने के 5 Ninja Technique  in hindiDirect Selling Business Success KeyDirect Selling Business Success Key

दोस्‍तों आज के दौड़ में हर इंसान Extra Income कमाना चाहते है जबकि उन्‍हें सही platform के साथ-साथ सही Idea नहीं मिल पाता है।

आज मैं एक ऐसे Platform (Direct Selling Business Success Key) के बारे में बताने वाले है जिसे आप अपने पढ़ाई और काम को बिना Disturb किये हुए कर सकते है बस इसके लिए 1 से 2 hr देने का जरूरत है।

उस Platform का नाम है Direct Selling Business जिससे आप अपना Passive Income Generate कर सकते है। आज मैं आापको ऐसे 5 तरीके बताने वाला हूँ जिसे आप यदि Apply किया तो आपको Direct Selling Business में Success होने से कोई नहीं रोक सकता है।

ये भी पढ़े:- सफलता के 7 नियम | Key to Success in hindi

1. कम से कम 2 से 3 साल समय दें:-

हर Work को करने के लिए एक Fixed time लगता है जैसे एक बच्‍चा को जन्‍म लेने में 9 month लगता है, 10th पास करने के लिए दसवी तक पढ़ाई करनी होती है, Metric पास करने के लिए 10 साल लगते है, Graduation करने के लिए 3 साल लगते है।

 ठिक उसी प्रकार Direct Selling Business  में कामयाब होने के लिए कम से कम 2 से 3 साल देने होंगे, इससे पहले आपकि जिन्‍दगी अचानक से नहीं  बदल सकती।

Direct Selling Business Success Key 1Direct Selling Business Success Key

ये Platform लोगों को Transform करने का Business है इसके लिए समय तो देना पड़ेगा ही। जो लोग सोचते है आज Business start किया और कल से पैसे आने लगेगें, लाखो कि Income होने लगेगी, ऐसा सम्‍भव नहीं है।

जो भी लोग ऐसा सोच रख कर Direct Selling Business में आते है, वो ना आये। ऐसे भी ऐसा सोचने वाले लोग कुछ Month या कुछ साल मतलब 1 से 2 साल के बीच छोड़ कर चले जाने वाले हैं।

What is Dream Meaning | सपने बड़े देखें But Why?

So मेरा सुझाव है यदि Direct Selling Business में आते है तो कम से कम 3 से 5 साल का Planning करके आये। अदि आप दिल से 100% काम करते है तो आपकी सफलता तय है।

2.अपने जान-पहचान वाले को Business Plan दिखायें :-

Direct Selling में सफल होने का दूसरा सबसे बड़ा राज अपने जान-पहचान, मतलब अपने रिस्‍तेदार, अरोसी-परोसी, दोस्‍त, Teacher आदि सबसे इस Business के बारे में बताए।

 ये बताना जरूरी है क्‍योंकि आपके जानने वाले को यह पता होना चाहिए कि आप क्‍या करते है।

मुझे मालुम है और आप भी जानते है लोग मना करेगेंं, भला-बुड़ा भी कहेगें But आपको शर्म  त्‍याग कर सबसे अपने Direct Selling Business  के बारे में एक बार बता दें।

Direct Selling Business Success Key 3Direct Selling Business Success Key

यदि हम मान ले कि आपके कम से कम 500 जानने पहचानने वाले हैं।  500 में से मात्र 10% से 20%  ही आपके Business को Support करेगा और वो Start भी करेगा।

बाकि 400 से 450 लोग Start नहीं करेगा But आप पूछेगे सब क्‍यु नहीं Start किया तो इसका एक ही जबाब है  ”आपको इन लोगो पर ध्‍यान नहीं देना है” क्‍योंकि सबको हर चीज समझ में नही आती है वो उसकी Problem है। 

जिस प्रकार अच्‍छे किताब और अच्‍छे लोग हर किसी को जल्‍दी समझ नहीं आते है क्‍योंकि उसे पढ़ना पड़ता है और लोगों के पास उतना समय नहीं है। I Hope आप समझ गये होंगे।

What is Dream Meaning | सपने बड़े देखें But Why?

40 Best Life Quotes Images in hindi | जो आपके सोचने का नजरि‍या बदल देगी

आपको जो 50 से 100 लोग Business Plan में Enter किये है उसके साथ Business करना है और वही लोग Business  में Involve होंंगे।

So आप अपने सारे जानने पहचानने वाले को बताना Start करें।

3. Daily का प्‍लान करें / रोज का Target Set करें

इस Business में कामयाब हाने के लिए सबसे Important Work आपको Daily Plan करना है। आप हमेशा आज पर काम करें। रोज आज रात तक का Plan set करें

Direct Selling Business Success Key 4Direct Selling Business Success Key

Target इस प्रकार Set करें कि आपको रात तक कितने लोगों को Business Plan दिखाना है, आज रात तक किस-किस Area में काम करना है, आज रात तक कितना BV(Business volume), PV(Pair value) का Business करना है, कितना Target तक का Closing करना है आप ऐसे-ऐसे Target set कर सकते है।

जिंदगी में कल शब्द को Replace करके, आज शब्‍द का use करें तभी आपमे बदलाव आना शुरु होगा। जिन लोगों का वर्तमान सही है उसका Future खुद व खुद सुधर जायेगा।

आप कोई भी काम को कल पर टालना बंद करे और अपना Target Fixed करे आज रात तक क्‍या-क्‍या करना है।

उस Target को Complete करने के लिए जी-जान लगा दे तभी आप Direct Selling Business या आप कोई भी काम करते है उसमे कामयाब हो सकते है।

कभी जिंदगी में ये मत सोचना कल करुँगा, कल से Target लेता हूँ, कल से सुरुआत करुँगा, कल देखुँगा, कल से सोचुँगा, कल बात करुँगा, कल List बनाऊँगा, कल से लोगो से मिलुँगा।

इन शब्‍दों को अपने जिंदगी से ऊखार फेखना यदि आप जिंदगी में कामयाब होना चाहते हो तो।

अत: हमेशा आज के बारे में सोचना है और आज रात तक का Planning करके Business को Build करना है।

4. लगातार (Consistency):-

Direct Selling Business का सबसे बड़ा सफलता का जड़ है Consistency।बहुत से लोग अपने work में Consistency नहीं रख पाते है। कुछ दिन लगातार work करते है फिर कुछ दिन Rest करते है। वैसे लोगो का ऐसा ही काम चलता रहता है।

आप एक बात समझ ले कोई भी काम में सफलता तब हासील होती है जब हम उस काम को Per day करते हैं। कुछ ही घंटा करे लेकिन हर दिन करें।

direct selling business

 Direct Selling Business को दो तरह से कर सकते है:- पहला Full Time और दुसरा Part Time । जितना आपके पास समय है उसी में से 2  से 4 घंटे लगातार दें।

 JOB में कम से कम 8 hr देने होते  है उसी प्रकार इस Business में Per day 2 से 4 hr दें। आप Believe नहीं मानेगें India का 85% आदमी का Income 20,000 से नीचे है। यदि Direct Selling में Carrier देखते है तो कुछ सालों में लाखो रूपये earn कर सकते है।

ये भी पढ़े:-  7 Best Rules of Money | Financial Freedom बनने के 7 नियम

5. 100% User बनें :-

यदि आप Direct Selling Business में सफल होना चाहते है तो खुद Company का Service use करें। मतलब आप अपने Company का product & Service 100% use करें

Direct Selling Business Success Key 5Direct Selling Business Success Key

क्‍योंकि ये Duplicate का Business हैं यदि आप 100% user करते है तो आपकी Team भी Use करेगी।

Service कई तरह के हो सकते है खासतौर पर Direct Selling Business में दो प्रकार के  Service होते है Digital और Product । Product बहुत तरह के होते है:- जैसे Health care, Personal care, Home care, Beauty care, Dental care, Fast-moving consumer goods (FMCG), Skin care, Agriculture care etc.

But खुद Product use करना इसलिए जरूरी है ताकि आपको अपने Company के Product के बारे में पता चलेगा। कौन सी Product कि क्‍या विशेषता है तभी तो आपने Team Member और दुसरे लोगों को बता सकते है।

 साथ- साथ खुद को भी सवस्‍थ रखना जरूरी है और इससे आपके Business का Monthly Target भी Complete हो जाएगा। Product use करने से, खुद में Product को लेकर Confidence आ जायेगा। ये Confidence ही आपको Direct Selling Business में आगे ले कर जायेगा।

direct sellingDirect Selling Business Success Key

बहुत सारे लोगो को पता ही नहीं होता है Product क्‍या है, Benefit क्‍या है, कैसे Use करना है। जब ये सारे बाते पता नहीं होंगी तो आप Business कैसे करेंगे।

इसलिए अपनी Company का Product स्‍वंय use करें, स्‍वस्‍थ रहे और Promote करे यहि Direct Selling Business का आधार है।

दोस्‍तों आप Believe करें यदि आप इन 5 Idea को Follow करते है तो आपका Business Automatic ही 10 times Increase हो जाएगा और आपकी SUCCESS जल्‍दी होगी।

हमारे साथ काम करके पैसा कमाने के लिए संपर्क करें:-

यदि आप एक Mentorship के साथ एक Best Platform की तलास करना चाह रहे है और आप Online Money earn करना चाहते हैं तो आप हमसे संंर्पक कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने Details (name, Current Qualification, Address, mobile no) के साथ हमें successkey4you@gmail.com पर mail करें। Mail मिलने के बाद हमारी Team आपसे संपर्क करेगी।

Also Recommend to Read for Success in MLM

  1. Hard work Vs Smart work in Hindi | सफलता के लिए क्‍या हैं जरुरी?
  2. Best 10 Personality Development Tips in Hindi for Success
  3. 51 Motivational Bollywood Movie Dialogues in Hindi
  4. 5 Habits of Successful People in Hindi | सफल व्यक्ति के 5 आदतें
  5. Paisa kaise kamaye | पैसे कमाने के लिए क्या करें?

 दोस्‍तों आशा हैं ये Direct Selling Business Success Key आपको अच्‍छा लगा होगा। यदि आपके मन में कोई और सवाल है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताए मैं उस Topic पर Article लिख कर आपको समझाने का कोशिश करुँगा। इस लेख को Like करें और अपने सारे Team member को share करें जिससे पढ़ कर उसके मन में Direct Selling Business को लेकर कोई भी Confusion ना रह सके…..धन्‍यवाद!

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

2 thoughts on “Network Marketing में सफल होने के 5 नियम | Direct Selling Business Success Key

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *