What is Entrepreneurship meaning in Hindi | उद्यमीता क्‍या हैं?

What is Entrepreneurship meaning in hindi

Entrepreneurship meaning in hindiEntrepreneurship meaning in hindi

दोस्‍तों आज के युग में हर कोई आजादी चाहता हैं। चाहे वो आजादी उसके काम को लेकर हो या जीवन जीने का आजादी।

ये बात भी हदतक सही हैं कि अपके हर सपनो को साकार करने का काम, Job तो नहीं कर पायेगी। आपकी Job  घर परिवार चला सकती हैं But अपके सपनों को पुरा नहीं कर सकती इसलिए आपको Start up & Entrepreneurship के बारे में जानना चाहिए(Entrepreneurship meaning in hindi)

आप Entrepreneurship बन कर अपने हर सपनों के साथ दुसरों के सपनों को भी पुरा करने का दम रख सकते हैं।

दोस्‍तों आज मैं आपको Entrepreneurship क्‍या होता हैं?, Entrepreneurship कौन होते हैं? , Entrepreneurship सोचते कैसे हैं? इस सबके बारे में बताऊंंगा।

What is an Entrepreneurship

Entrepreneurship का हिन्‍दी (Entrepreneurship meaning in hindi) में मतलब उद्यमीता होता हैं। जिसे हम आसान शब्‍दों में Business कहते हैं।

इसमें ज्‍यादातर ऐसे Idea पर काम किया जाता हैं जिसमे लोगो केे बहुत बड़ी Problem को आसान बना देता हैं। ऐसा Idea जो इससे पहले कभी नहीं अपनाया गया हो जिससे लोगो का समय के साथ पैसा भी बचता हैं।

Amazon, Flipkart, Snapdeal, Ola, Ubar, OLX, Paytm, Phonepe, Google pay आदि बहुत ये ऐसे  Entrepreneurship Examples हैं जो लोगों के काम को आसान बना रहे हैं। ये सारे Idea पहले से लोगो के जीवन को बहुत ही सरल बना दिया हैं।

Entrepreneurship का भविष्‍य

अब Government ने भी Startup & Entrepreneurship पर काफी जोड़ दे रही हैं। खासकर मोदी सरकार ने स्‍वरोजगार को बढ़ावा दे रही हैं जिससे लोग खुद का रोजगार करने में आगे बढ़ रहेे हैं और अपने साथ-साथ कुछ लोगो को भी रोजगार दे रहे हैं।

Entrepreneurship meaning in hindi 2Entrepreneurship meaning in hindi

आप Job लेने वाला नहीं, Job देने वाला बनिए। ऐसा कुछ करीए जिसके वजह से कम से कम 4 से 5 लोगों को आप रोजगार देने में सक्षम हो जाइए।

क्योंकि किसी भी Country का economy, वहाँ का GDP, वहां पर रह रहे Entrepreneurship और Business man पर ही Depend करता है!

Entrepreneurship हमें सीखाता हैं कैसे हम कोई भी Hard work को Smart work में करके काम को आसान बना सकते हैं। 

Related to Read:- Hard work Vs Smart work सफलता के लिए क्‍या हैं जरुरी?

और Government इस बात को अच्छे से समझती है। यदि देश में Entrepreneur पैदा नहीं हुए, तो विकास भी नहीं होगा। मतलब देश का Growth नहीं हो पायेगा।

दुनिया में 40Cr से भी ज्‍यादा छोटे बड़े Entrepreneur हैं जो अपने अपने देश के GDP को आगे बढ़ाने में मदद कर रहे हैं।

एटरप्रेन्‍योर कौन होते हैं?
(
Who is an Entrepreneur?)

Entrepreneur वो लोग होते हैं जो Life के सबसे बड़े Problem को आसान तरीके से Solve करने कि कोशिश करते हैं जिससे समय और पैसा दोनो बचता हैं।

चलिए इसे एक छोटी सी कहानी के माध्‍यम से समझते हैं । यदि इस कहानी को पुरा पढ़ते हैं और आप अच्‍छे से समझते जाते हैं तो आप भी Entrepreneur बन सकते  हैं।

ये कहानी 2005 के दिवाली की हैं। जब सब लोग छुट्टियां मनाने अपने घर पर जा रहे थे।

तो Bangalore से दो युवक भी अपने घर हैदराबाद जाने के लिए बस एजेंट के पास जाते हैं, बस की टिकट लेने के लिए लेकिन Holiday season होने के कारन उन दोनों को टिकट नहीं मिल पाता है।

जिसके वजह से इन्हें Bangalore में ही रुकना पड़ जाता हैं।

तो इन दोनों के मन में इस Ticket की Problem की वजह से हो रहे लोगों कि समस्‍या को Solve करने का बिचार आया। इन दोनों ने सोचा क्‍यों न कोई एक ऐसा Idea Developed किया जाय जिससे लोग अपने मन पसंद Seat Book कर सकते हैं।

दोनो के मन में अलग-अलग Business plan आता है और वह अपने Business को लांच कर देते हैं।

तो पहला बंदा अपने किसी पहचान के आदमी को लाकर बस agent बना देता है और मार्केट में Opportunity को देखते हुए Holiday season में लास्ट टाइम के लिए Black से टिकट बेचकर मोटा मुनाफा कमाने का प्लान बना लेता है!

वही! दुसरा बंदा एक website design करवाता है और online एक मार्केट प्लेस create कर देता है।

जहां बस ऑपरेटर डायरेक्ट पैसेंजर्स की टिकट सेल कर सकते हैं और पैसेंजर भी घर बैठे कम प्राइस में अपने पसंद के टिकट बुक कर सकते हैं और यह वाले बंदे का Business काफी चल जाता है!

क्योंकि टिकट का online बुक करने का idea काफी creative साबित होता है और आम पब्लिक के Problem को solve भी कर रहा होता है।

इससे सैकड़ों लोगों को डायरेक्टली और हजारों लोगों को इनडायरेक्टली रोजगार भी मिलता है। अब यह बंदा कहलाता है Entrepreneur.

क्योंकि ये बंदा इससे पहले से हो रहे किसी काम को, ऐसे तरीके से करके दिखाया है जो इससे पहले कभी नहीं हुआ था। ना ही इतना simple, ना इतना chipper और ना ही इतना enjoyable.

और दूसरा वाला बंदा इतना Famous हो जाता है कि इंडिया के Top Entrepreneur के लिस्ट में शामिल हो जाता है।

आप अगर इस बंदे का नाम नहीं भी‍ जानते होंगे But इसके Website का नाम जरूर कहीं न कहीं देखा या पढ़ा जरूर होगा।

क्‍योंकि इस बंदा का ये Real story हैं और ये Founder हैं RedBud.in online bus booking service के।

Phanindra Sama ने अपने दीवाली 2005 वाले experience के just बाद 2006 में बेंगलुरु में फर्स्ट टाइम लॉन्च कर दिया था और आज RedBus 10M+ मोबाइल ऐप डाउनलोड के साथ इंडिया की लीडिंग ऑनलाइन बस टिकट प्लेटफॉर्म है।

Entrepreneurship meaning in hindiEntrepreneurship meaning in hindi

अब से पहला वाला बंदा कौन है, क्या नाम है? किसी को मालूम भी है कि यह कौन है? क्या रियालिटी में कोई था भी या नहीं।

शायद अगर होता तब भी किसी को उसका नाम याद रखने की कोई जरूरत नहीं थी क्योंकि बस एजेंट लाखों है, लेकिन RedBus के Founder तो सिर्फ एक हैं जिन्होंने कर दिखाया कुछ ऐसा करने का, जिसे करने का हिम्मत दुनिया के और दूसरे लोग नहीं रख सकते थे।

दोस्‍तों और भी ऐसी कहानी हैं जिसने लोगों के बड़ी Problem को Solve करने कि ठानी और कुछ बड़ा करके दिखाया और खुद Entrepreneur भी बन गये।

Uber के Founder के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था। वह अपने city के बाहर गए हुए थे और उन्हें Taxi के लिए काफी परेशानी उठानी पड़ी थी। जिसके बाद उनके मन में ऑनलाइन कैब सर्विस को start करने का आइडिया आया।

और इसी idea को Ola  इंडिया में copy किया और Ola कैब बनाया!

ठीक ऐसा ही कुछ Amazon के Founder Jeff Bezos के साथ हुआ था। जब वह कॉलेज में थे तो उन्हें महसूस हुआ कि स्टूडेंट्स को लाइब्रेरी में बुक खोजने में काफी परेशानी होती है तो इसके लिए उन्होंने लाइब्रेरी की सारी किताबों को online जमा कर देने का सोचा और फिर 1995 में पहली बार सिर्फ बुक sale करने के लिए e-commerce website को लांच कर दिया और आज दुनिया में शायद ही कोई Internet user होगा जो Amazon का नाम नहीं सुना होगा।

Entrepreneurship meaning in hindi 1Entrepreneurship meaning in hindi

ऐसे ही और भी बहुत सारे लोग है जो Traditional market को ही अलग तरीके से सोच कर Online Business खड़ा किया।

दोस्‍तों आप भी ऐसा सोच सकते हैं। सोचिए ऐसा क्‍या Problem है जिससे लोगो को परेसानी होती हैं अदि आप उसे Simple तरीके से Solve करते हैं तो आप भी एक दिन Entrepreneur  के List में सामिल हो सकते हैं।

तब आपको Name, Fame पैसा का कमी नहीं होगा।

आजकल लोग Entrepreneur क्‍यों बनना चाहते हैं?

आज के समय में लोग किसी व्‍यक्ति या Boss के अंदर में काम करना पसंद नहीं करते हैं क्‍योंकि सब अपने काम को लेकर अजादी चाहते हैं।

जिससे अपनी मर्जी से काम कर सके और अपनी मर्जी से समय का उपयोग कर सके।

आज कल बहुत सारे लोग Job करना नहीं चाहते हैं क्‍योंकि Job में Fixed Salary मिलता हैं जिससे हर सपना पुरा नहीं किया जा सकता हैं।

आप सब जानते हैं कि महंगाई कितनी तेजी से बढ़ रही हैं जबकि Salary उतनी तेजी से नहीं बढ़ती हैं, ना सरकार बढ़ाती हैं और ना Private कंपनिया।

ऐसे में लोग आज के समय में Entrepreneurship कि तरफ कदम बढ़ा रहे हैं और एक Successful Entrepreneur बन कर अपने सपनों को पुरा करने कि कोशिश कर रहे हैं।

ये भी पढ़े:- सफलता के 7 नियम | Key to Success

Entrepreneur कैसे सोचता हैं?

कौन होता हैं एक सच्‍चा Entrepreneur और कैसे सोचता है वो चलिए जानते हैं:-

एक Entrepreneur वो इंसान होता है जो अपने 5 साल Plan कर रहा होता है जब बाकी लोग अपने weakened Plan करते हैं!

एक Entrepreneur कि जिद्द होती है कामयाबी, नसा होती हैं कामयाबी!

एक Entrepreneur के जहन में बस एक ही बात होती है I will successful Not Immediately but Definitely.

एक Entrepreneur को चलना पड़ता है, उसको लड़ना पड़ता है अपने समस्‍या से, जिसके बारे में सोच के लोगों की फट जाती है।

एक Entrepreneur का Attitude Never Give up वाली होती हैं।   

Entrepreneurship meaning in hindiEntrepreneurship meaning in hindi

एक Entrepreneur वो काम करता हैं, जो बाकी लोग सुनते ही कहेंगे। ये तो हो ही नहीं सकता But ये बोलता हैं Everything is Possible.

अपने अंदर वो जज्‍बा ले कर आओ, वो बार बार गिरकर उठने का जज्बा वो जुनून। जब आ जाये खुद के वजूद पे बात तो दिखा सको दुनिया को अपनी औकात, क्योंकि जिसके सर पर होता है, उसका हाथ किस्मत भी होती है उसके साथ।

एक Entrepreneur जीत जाएगा या कुछ सीख जाएगा। यहि तो जिंदगी में बस दो चीज होती है। इसे ये बात पता होती है कि उसके इरादों का कोई कुछ उखाड़ नहीं सकता। ये नया कुछ सीख जाएगा But कभी हार नहीं सकता।

जब ये अपने काम को Action लेता है जब दुनिया सोचती रहती हैं।

जब पुरी दुनिया सोती रहती हैं तब ये रात को अपना Future plan करता हैं।

जब Salary ना मिलने पर लोग हरताल करते हैं तब ये बिना Salary के बिना रुके काम करता हैं।

यदि आप भी Entrepreneur बनना चाहते हैं तो हमारे इन Article को पढ़े आपको Idea के सा‍थ – साथ Successful बनने में मदद करेगी।

Also Recommend to Read to become Successful Entrepreneur

दोस्‍तों! ये लेख Entrepreneurship meaning in hindi में आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article आपको अच्‍छा लगा तो आप इस हिंदी लेख(Entrepreneurship meaning in hindi) को Share कर सकते हैं। ताकि दुसरों का भी फैदा हो सके।  

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी हैं और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E-mail Id हैं- [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और Photo के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे….धन्‍यवाद!

Leave a Reply

close