Home Loan नहीं मिल रहा हैं क्या करें | इन 7 बातों का रखें ध्यान, आसानी से मिलेगा लोन

Home Loan

दोस्‍तों हर किसी का सपना होता हैं कि एक घर खुद का हों, इसके लिए हमें ज्‍यादा पैसों कि जरूरत होती हैं। कुछ पैसा अपने Saving और रिस्‍तेदारों के मदद से इक्‍कठा कर लेते हैं लेकिन कुछ पैसे फिर भी घट जता हैं।

इसके लिए हम में से ज्यादातर लोग घर बनाने या खरीदने के लिए Home Loan को सहारा लेते हैं। लेकिन कई बार जब हम Home Loan लेने जाते हैं तो खराब Credit Score  या Regular Income न होने के कारण Bank Loan देने से मना कर देता है।

इसके अलावा ये भी देखा जाता है कि इन कारणों से हमें उतना Loan Amount नहीं मिल पाता है जितने की हमे जरूरत होती है।

ऐसे में हम आपको आज कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने वालें  हैं जिन्हें अपनाकर आपको आसानी से Loan मिल सकेगा और आप अपने सपनों का घर बना या खरीद सकते हैं।

Home Loan लेने में हो रही हैं परेशानी तो इन 6 बातों का रखें ध्‍यान

1. अपने CIBIL Score का ध्यान रखें

सिबिल स्कोर से व्यक्ति की Credit History का पता चलता है। लोन लेने के वक्‍त Bank आपके CIBIL Score जरूर देखते हैं।

इसमें यह देखा जाता है कि आपने पहले Loan  लिया है या नहीं। आपके पैसों को लेकर बैक के साथ लेन देन कैसा हैं। ये सब आपके Credit Card आदि का इस्‍तेमाल किस प्रकार किया है उससे पता चलता हैं।

किसी भी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर Repayment History, क्रेडिट इस्तेमाल का अनुपात, मौजूदा लोन और बिलों के समय पर पेमेंट से पता चलता है। यह Score 300-900 की Range में होता है, लेकिन 700 या उससे ज्यादा के Score को अच्छा माना जाता हैं।

2. Home Loan के Approval के लिए कौन से कागजात चाहिए?

  • होम लोन के एप्लिकेशन फॉर्म
  • Passport size फोटो
  • पहचान पत्र
  • आयु प्रमान पत्र
  • निवास प्रमान पत्र
  • घर खरीदने के क़ानूनी कागजात
  • Salary Slip और Form 16 या आयकर रिटर्न के साथ बैंक का पिछले छह महीने की स्टेटमेंट तक देना पड़ता है.
  • होम लोन देने वाले कुछ संस्थान लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी, शेयर के कागजात, एनएससी, म्युच्युअल फंड यूनिट, बैंक डिपॉजिट या दूसरे निवेश के कागजात भी गिरवी के तौर पर मांगते हैं!

3. Home Loan की योग्यता शर्तें

होम लोन की योग्यता शर्तें लोन देने वाली संस्थाओं और लोन योजनाओं में भिन्न होती है।

  • राष्ट्रीयता: भारतीय निवासी, अनिवासी भारतीय (NRI) और भारतीय मूल के व्यक्ति (PIO)
  • Credit Score 750 या उससे अधिक
  • आयु सीमा 18 – 70 वर्ष
  • कार्य अनुभव कम से कम 2 वर्ष (नौकरीपेशा के लिए)
  • Business कितना पुराना है कम से कम 3 वर्ष (स्वरोजगार के लिए)
  • न्यूनतम वेतन कम से कम 25,000 रुपये प्रति माह
  • लोन राशि संपत्ति के मूल्य का 90% तक

4. Joint Home Loan के लिए कर सकते है Apply

Joint Home Loan लेने से कर्ज देने वाली Bank का जोखिम कम हो जाता है। यह कोई ऐसा व्‍यक्ति हो सकता है जिनकी स्‍थायी इनकम हो और अच्‍छा क्रेडिट स्‍कोर हो।

Loan की रकम तब त‍क नहीं बढ़ेगी जब तक वे अच्‍छी कमाई वाले को-एप्‍लीकेंट को नहीं जोड़ते हैं। यदि किसी एक का Credit score थोड़ा खराब भी हैं तो को-एप्‍लीकेंट को जोड़ने से Loan Approval होने के chance बढ़ जाते हैं।

इसके अलावा Joint Home Loan लेने पर दोनों आवेदक इमकम टैक्स कटौती का फायदा ले सकेंगे।

5. कम Amount के लिए करें Apply

कोशिश करें कि जितना जरूरत हो उतना ही Amount का Loan के लिए आवेदन करें। कभी कभी हमारें Credit Score से ज्‍यादा का Loan Apply करते हैं जिसके वजह से हमें Rejection का समना करना परता हैं। 

कम लोन लेना आसान होता है। इसका मतलब है कि घर खरीदने या बनाने के लिए आपको अपना कॉन्ट्रिब्‍यूशन ज्‍यादा रखना होगा। इससे बैंक का जोखिम कम होता है। वहीं, कम EMI से लोन की अफोर्डेबलिटी बढ़ती है। इससे आपको लोन मिलने की चांस बढ़ जाएंगे।

6. संबंधित बैंक में Loan के लिए करें आवेदन

अगर आपकी Regular इनकम नहीं है या Credit Score भी उतनी अच्‍छी नहीं है तो आपको उसी बैंक में लोन के लिए आवेदन करना चाहिए जहां आपका अकाउंट या फिक्स्ड डिपोजिट (FD) हो।

अगर आप उसी बैंक से Loan ले लिए Apply करते हैं तो लोन मिलना आसान हो सकता है। और आपको ज्‍यादा परेशानी का समना भी नहीं करना पर सकता हैं।

7. Offer का रखें ध्यान

बैंक समय- समय पर लोन लेने वालों को बेहतर Offer  उपलब्ध कराते रहते हैं।  ज्‍यादातर त्‍योहारों के वक्‍त या बाजार मंदी के वक्‍त बैंक Loan का Offer निकालती हैं। ऐसे में आप लोन लेने से पहले सभी बैंकों के Offer के बारे में पता कर लें।

क्योंकि जल्दबाजी में लोन लेना आपके लिए गलत साबित हो सकता है। लोन लेने से पहले सही से छानबीन कर लें।

होम लोन की ब्याज दर 6.65% से शुरू होती है। यह बैंक/ लोन संस्थान और लोन योजनाओं के आधार पर अलग-अलग हो सकती हैं। होम लोन की ब्याज दरें कई बातों पर निर्भर करती हैं जैसे आवेदक का क्रेडिट स्कोर, लोन राशि, आवेदक की पुनर्भुगतान क्षमता, अवधि और आदि हैं।

ये भी पढ़ें:-

3 Best Home loans in India 2021

Best 5 Health Insurance Plan in current time

Leave a Reply

close