डिप्रेशन से बाहर निकलने के 15 उपाय | How to overcome Depression

डिप्रेशन से बाहर निकलने के 15 उपाय

How to overcome Depression

How to overcome Depression

अगर आपको अचानक ऐसा महसूस होने लगा है, जैसे कि आपके लिए दुनिया ही ख़त्म होती जा रही है, तो ऐसा सोचने वाले आप अकेले नहीं हैं

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार भारत में इस बीमारी से ग्रसित लोगो की संख्या सबसे अधिक है। भारत में लगभग 36% लोग इससे प्रभावित है। सबसे खास बात यह है कि अधिकांश लोग नहीं जानते की वह डिप्रेशन का शिकार है।

डिप्रेशन क्या है (What Is Depression)

डिप्रेशन एक प्रकार का मानसिक रोग है। इससे ग्रसित व्यक्ति  उदासी, अस्थिरता, अकेलापन, निराशा व पछतावा महसूस करता है। रोगी को ऐसा महसूस होता है, कि किसी को उसकी आवश्यकता नहीं है, वह सबके ऊपर बोझ है।

डिप्रेशन से पीड़ित लोगों का मानसिक संतुलन अकसर खराब रहता है। छोटे से छोटा काम पूरा करना भी उन्हें महाभारत सा मुश्किल लगता है।

Depression की समस्या आज बेहद आम है। कई बार Depression हम पर कुछ इस तरह हावी हो जाता है कि मन में आत्महत्या तक के विचार घर कर जाते हैं।

लेकिन अगर शुरुआत में ही  डिप्रेशन के लक्षणों को पहचानकर आप इन्हें दूर करने का प्रयास करें तो बिना किसी डॉक्टरी उपचार के आप डिप्रेशन से छुटकारा पा सकते हैं।

ऐसी स्थिति में हमारी कार्यक्षमता प्रभावित होती है और हमारी शारीरिक व मानसिक विकास यात्रा में व्यवधान आता है। आपको यदि डिप्रेशन से बचना है तो खुद को व्यवस्थित कर लीजिए। इसमें कोई खर्च नहीं है, सिर्फ अपनी दिनचर्या और काम-काज को सही तरीके से करने की जरूरत है।

ये भी पढ़े:- एक कोयला कि कहानी | Inspiring hindi Story to Overcome Depression

Depression से बचने के 15 उपाय

1. अच्‍छी नींद लें

How to overcome Depression 1How to overcome Depression

सबसे पहले Depression दूर करने के लिए सात से आठ घंटे की नींद लें। नींद पूरी होगी तो दिमाग तरोताजा होगा और नकारात्मक भाव मन में कम आएंगे साथ-साथ आपका mind Fresh महसूस हागा। अगर आपको नींद आने में परेशानी हो तो अपने डॉक्टर से बात करें।

2. व्‍यायाम करें

How to overcome Depression How to overcome Depression

रोज सुबह उठ कर नियमित व्‍यायाम करें। फिजिकल एक्टिविटी, डिप्रेशन से उबरने में आपकी मदद कर सकती है, तो जहाँ तक हो सकते हिलते-डुलते रहा करें।

  • पैदल चलना
  • जॉगिंग करना
  • टीम स्पोर्ट्स (टेनिस, वॉलीबाल, फुटबॉल आदि)
  • गार्डनिंग (बागबानी करना)
  • स्विमिंग करना (Swimming)
  • वेट ट्रेनिंग (Weight training)

3. Positive सोचने का कोशिश करें

How to overcome Depression 3How to overcome Depression

मानता हूँ Depression के वजह से Positive सोचने में परेशानी आती हैं क्‍योंकि पुरानी यादे या पुरानी परेशानी परेशान करती हैं। इसलिए आप किताब का मदद लें। अपने पसंद का Novel पढ़े अच्‍छी फिल्‍मे देखे। आपने चाहने वाले दोस्‍तों और परिवार वालो से बातचीत करें।

ये भी पढ़ें सकारात्‍मक सोचने की नजरीया बढ़ेगी

22yr old Dron Young Scientist NM Pratap | बना दिया 600 ड्रोन

40 Best Life Quotes Images in hindi | जो आपके सोचने का नजरि‍या बदल देगी

4. नकारात्‍मक लोगो से दुर रहें

जो लोग नकारात्मकता से भरे होते हैं।  ऐसे लोग हमेशा दूसरों का मनोबल गिराने का काम करते हैं। कोई भी ऐसे लोगों के बीच में रहना पसंद नहीं करता जो कि लगातार दूसरों को नीचे गिराने में लगे रहते हैं। ऐसे लोगों से दूर रहने से मन को शांति और विवेक प्रदान करने में आपको मदद मिलेगी।

5. सेहतमंद खाना खाए

How to overcome Depression 6

सेहतमंद और संतुलित खाना खाए ऐसे खानपान से आपका मन ख़ुश रहेगा। फल, सब्जी, मांस, फलियां और कार्बोहाइड्रेट आदि का संतुलित आहार लेने से मन खुश रहता है।

एक संतुलित आहार न केवल अच्छा शरीर बनता है बल्कि यह दुखी मन को भी अच्छा बना देता है। कभी कभी अपने पसंद का खाना खाए जिससे तनाव कम महसूस होगा।

6. कुछ समय धूप में बैठे

How to overcome Depression 5

सुबह के समय या जब भी आप सहज हों तो कुछ समय हल्की धूप अवश्य लें। इससे आपके मन और मस्तिष्क को आराम मिलेगा,साथ ही तनाव भी दूर होगा। प्राकृतिक स्थानों पर जाएं या फिर घर के आंगन, बरामदे या बालकनी में शांत मन से बैठें।

7. अपने Wishes का लिस्‍ट बनाए

How to overcome Depression 6How to overcome Depression

आप अपनी विश लिस्ट बना सकते हैं जिसमें हर वह काम जिसमें आपको खुशी मिलती है जरूर करें। जैसे प्रकृति के करीब समय बिताना, अच्छी किताब पढ़ना, खाना बनाना, लिखना, संगीत सुनना, टीवी देखना या कोई मनपसंद शौक पूरा करना।

इसके लिए आप समय निर्धारित करें और कितने भी व्यस्त क्यों न हों इन्हें पूरा करने का प्रयास जरूर करें। इससे आपके मन की उदासी दूर होगी और कुछ नया करने का उत्साह बना रहेगा।

ये भी पढ़े Wishes List बनाने में मदद होगी 

What is Dream Meaning | सपने बड़े देखें But Why?

सफलता के 7 नियम | Key to Success

Take Risks: सफलता के लिए रिस्क लेना जरुरी है!

8. अच्छे दोस्त बनायें

How to overcome Depression 13How to overcome Depression

अच्छे दोस्त आपको आवश्यक सहानुभूति प्रदान करते हैं और साथ ही साथ Depression के समय आपको सही निजी सलाह भी देते हैं। इसके अतिरिक्त, जरूरत के समय एक अच्छा श्रोता साथ होना नकारात्मकता और संदेह को दूर करने में सहायक है।

 ऐसे Situation में आपके पास अच्‍छे सच्‍चे दोस्‍त होना चाहिए जिससे आप मन के बात Share कर सके।

ये भी पढ़े :- 

Hindi Quotes on Friendship | 40[Best] Dosti Quotes

35 Best Quotes for Sister and Brother in Hindi Images

9. अपने गुस्से को नियंत्रित में रखे

क्या आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आता है? छोटी-छोटी बातों पर आपको गुस्सा आता है या फिर एक बार गुस्सा आ जाए तो खुद को शांत करना आपके बस में ही नहीं होता? ऐसे में अपने गुस्से पर नियंत्रण के लिए सबसे पहले दिमाग के कंप्यूटर को शटडाउन कर लें यानी सब कुछ सोचना बंद कर दें।

गहरी श्वास लें जिससे आपकी सभी इंद्रियों को आराम मिलेगा। उस वक्‍त कोई भी प्रतिक्रिया ना करें फिर बाद में एक बार जब आपने अपने गुस्से पर थोड़ा नियंत्रण कर लिया तो शांत दिमाग से सोचें कि मुद्दा क्या था, गलती किसकी थी और अब आगे क्या करना है।

10. किसी भी ड्रग्स का पयोग ना करें

How to overcome Depression 4How to overcome Depression

शराब, निकाटीन या अवैध ड्रग्‍स का दुरुपयोग Depression के जोखिम को बढ़ाता हैं। Depression इंसान अक्सर ही ड्रग या अल्कोहल को, खुद को आराम पहुँचाने के अपने ही तरीके की तरह इस्तेमाल करते हैं।

जहाँ इन चीजो का उपयोग अस्थाई रूप से डिप्रेशन के लक्षणों पर पर्दा डाल सकता है, दीर्घकाल में ये Depression को और ख़राब स्थिति में पंहुचा देंगे। यदि आपको यह छोड़ने में मदद की आवश्यकता हो, तो किसी स्थानीय नशा मुक्ति केंद्र से संपर्क करें।

11. नियमित डॉक्‍टर से संपर्क में रहे

How to overcome Depression 14

 

Depression को दुर करने के लिए नियमित डॉक्‍टर से सलाह लेते रहे। डॉक्‍टर के बताए गये उपायो का पालन करें इसे थोरा भी नजरअंदाज ना करे।

डॉक्‍टर से अपने डिप्रेशन और इसके इलाज के चुनाव को बेहतर ढंग से समझे अपने कारण को पहचाने । आप जीवन की समस्याओं का सामना करने और उन्हें सुलझाने के बेहतर तरीके सीखेंगे और वास्तविक लक्ष्य निर्धारित करना भी सीखें। ये सब कुछ आपको ज्यादा सशक्त और खुशनुमा बनाएगा।

12. परिवार के संपर्क रहें और मदद मागें

How to overcome Depression 8

ऐसे केश में अपने परिवार से संपर्क में रहें और अपनी परेशानी साझा करें जिंदगी में कठिन परिस्थितियों में किसी की मदद मांगने में कोई शर्म नहीं है।

 कोई भी जिंदगी का बोझ अकेला नहीं उठा सकता है। अपने बुरे समय में अपनी पत्नी, सहकर्मी और दोस्त की सहायता लेने से आपको भावनात्मक बोझ से छुटकारा मिलेगा।

अपना Feeling अपने परिवार वालों को Share करें।

Heart Touching Story of Father and Daughter in hindi

Heart Touching Story of Father and Daughter in hindi

13. तनाव महसूस होने पर छुट्टियां लें

How to overcome Depression 9How to overcome Depression

नजरियों में बदलाव होते रहना नकारात्मक विचारों को दूर रखने में मददगार होता है। आपके अन्दर Positivity लाने के लिए एक दिन का एक छोटा सा टूर ही काफी है। आगे से यदि आप Depress महसूस करें तो अपना बैग पैक करें और निकल पड़ें छुट्टी पर।

नियमित रूप से छुट्टी पर जाने वाले लोग जीवन की एकरसता और बोरपन से जल्दी निकल जाते हैं बजाय की लगातार कई सप्ताह तक काम में लगे रहने वाले लोगों के।

प्रेरणादाय‍क कहानियांं पढ़े नकारात्‍मक विचारे दुर होगीं।

Inspirational Story Hindi: संंघर्ष के बिना सफलता नहीं

Real Life Inspirational Story in Hindi for Student

14. अपनी Job की करें समीक्षा

How to overcome DepressionHow to overcome Depression

इन दिनों कार्यालयों में अपने कर्मचारियों को ख़ुश रखने की बड़ी-बड़ी बातें की जाती हैं। पर आज कल ऐसा कम ही देखने को मिलता है की आप अपनी नौकरी या अन्य कर्मचारियो से खुश रहते है।

यदि आपका Job या Professional Life आपकी चिंता का कारण बन रहा है तो इसे छोड़ने से आपको मन की शांति मिलेगी। दिन के अंत में अपने लक्ष्यों का मूल्यांकन करें और इसकी अपनी निजी ख़ुशी और संतुष्टि से तुलना करें।

यदि आपका Job आपकी ख़ुशी के मार्ग में बाधा है तो इसे छोड़ दें या हो सके तो ऐसी नौकरी को बदल दें और अपने क्षेत्र से सम्बंधित Job ही करें, जो आपको खुशी और संतुष्टि दे।

ये भी पढ़ें :- Paisa kaise kamaye | पैसे कमाने के लिए क्या करें?

15. अपनी पसंद का संगीत सुनें

How to overcome Depression

जब लोग डिप्रेशन में होते हैं तो अच्छा संगीत सुनकर काफी बेहतर महसूस करते है। यह एक साबित तथ्य है और कई वैज्ञानिक शोधों द्वारा प्रमाणित भी हो चुका है।

यदि आप अब जब भी मानसिक रूप से परेशान हों तो अपनी पसंद का गाना सुनें क्योकि संगीत में मन को डिप्रेशन से निकालने की अद्‍भुत ताक़त होती है, अच्छा और आपकी पसंद का संगीत आपके नकारात्मक भावो को शांत करके आपके मूड को बदल देता है।

Also Recommend to read

आशा करते हैं दोस्‍तों ये लेख How to overcome Depression आपकी अच्‍छी लगी होगी। आप इस लेख को उन लोगो को Share करें जो अपने लाइफ से हिम्‍मह हार चुके हैं, Depression का शिकार हो गए हैं। आपके एक share किसी की सोच के साथ जान भी बच सकती हैं और मेरा मेहनत सफल हो जाएगा। दोस्‍तों आप अपना सुझाव Comment Box में देना ना भुलें…धन्‍यवाद!

 

Leave a Reply

close