advertisement

10Tips How to Overcome Exam stress in hindi | परीक्षा के तनाव को कैसे दुर करें

How to Overcome Exam stress in hindi
परीक्षा के तनाव को दुर करने के 10 उपाय

How to Overcome Exam stress in hindiHow to Overcome Exam stress in hindi

Exam नजदिक आते ही या Exam का नाम सुनते ही ज्यादातर छात्र, चिंता और Stress के दौर से गुजरने लगते हैं।

कई बार छात्रों को यह चिंता सताती है कि अगर मैं फेल हो गया तो या मैं Exam अच्छा से नहीं दे पाया तो मेरे अच्छे मार्क्स नहीं आएगे, अच्छे कॉलेज में एडमिशन नहीं हो पायेगा। इन सब चीजों को लेकर के Mind में Stress की भावना उत्पन्न हो जाती है।

मैं आपको बताना चाहता हूं कि Exam का Stress हर किसी के साथ होता है। हमें नहीं लगता, दुनिया में ऐसा कोई भी इंसान होगा जो एग्जाम को लेकर स्ट्रेस नहीं होता है इसलिए How to Overcome Exam stress in hindi के माध्‍यम से हम Stress को दूर करना सीखेंगे। 

100 में 10 लोग ऐसे होते हैं जो Stress नहीं लेते। बाकी 90% लोगों को Exam को लेकर Tension होता हैं। और ये Tension होना भी चाहिए क्योंकि ये हमे Strong बनाते हैं, हमें Time Manage करना सिखाते हैं, हमें सिचुएशन को हैंडल करना सिखाते हैं?

और यह सभी चीजें लाइफ में Successful होने के लिए कहीं ना कहीं होना भी चाहिए।

Popular Article आपको पढ़ना चाहिए:- बेस्ट 5 पढ़ाई में मन लगाने के तरीके | How to Concentrate on Studies Tips in Hindi

Importance of Exam

Exam के दिनों में छात्रों को Tension होना स्वभाविक है। यदि हम माने तो यह Tension बुरा नहीं है। यह टेंशन आपको कुछ अच्छा करने के लिए आगे लेके जाता है।  Exam हमें पढ़ने के लिए Force करता हैं और पढ़ाई से हमें Knowledge मिलती है।

Knowledge हाेने से हमें Confidence मिलता है। जो किसी भी काम के लिए बहुत जरूरत है और यह Knowledge ही हमें आगे आने वाले जिंदगी में एक Perfect इंसान बनाता है।

अब बात करते हैं कि हम Exam के Stress को कैसे दूर करें(How to Overcome Exam stress in hindi)

1. खुद पर विश्वास रखें
(Believe in Yourself)

आपको खुद पर विश्वास रखना चाहिए कि आपने जितनी भी तैयारी की है, वह बहुत ही अच्छी है। उसके बेसिस पर आप बहुत अच्छा कर सकते हैं।

How to Overcome Exam stress in hindi 1How to Overcome Exam stress in hindi

कुछ Student गलती यह करते हैं कि जब Exam के 20 से 25 दिन बचे होते हैं तो पुरानी Topic को Revision करने के वजाय नई Topic को पढ़ना Start कर देते हैं। इससे समय भी बर्वाद होता हैंऔर नई Topic अच्‍छे से समझ में भी नहीं आ पाती हैं।

इस कारन से Confidence कमजोर होने लगता हैं और खुद पर विश्वास भी नहीं रह जाता हैं।

इसलिए आप पुरानी चीजों को जितना पढ़ेगें उतना याद भी होगा और खुद पर विश्वास बढ़ेगा। विश्वास एक ऐसी चीज है। जो किसी भी इंसान को बड़ी से बड़ी चीजों को भी करने के लिए हिम्मत देती है।

यदि आप कॉन्फिडेंट रहेंगे तो कोई भी बड़ा Exam को आप आसानी से हल कर सकते हैं। इसलिए अपने माइंड को Cool रखें और खुद पर विश्वास रखें। जो होगा अच्छा ही होगा।

Related to Read:- आत्मविश्वास और धैर्य बढ़ाने के तरीके

2. Exam अच्छे हैं

कई बार हम ये सोचते हैं कि पढ़ाई होता मगर Exam ना देना होता तो कितना अच्‍छा होता।

आप खुद कर सोच करके देखें! Exam के डर के वजह से ही हम कई चीजों को पढ़ लेते हैं, इससे हमें Knowledge भी आ जाती है इसलिए Exam को बुरा ना समझे, Exam अच्छी चीजें हैं।

How to Overcome Exam stress in hindi 6How to Overcome Exam stress in hindi

Exam को कड़वी दवा के रूप में ले सकते हैं जिसे आप पीना तो नहीं चाहते, लेकिन पिए बिना बीमारी भी नहीं जा सकती। खुद से बार बार कहिए, मन में दोहराई Exam अच्छे होते हैं। एग्जाम हमें Next लेवल की तरफ लेकर जाता है।

Exam  किसी भी चीज को Finalize करता है। वह अंतिम पड़ाव है। अगर आप किसी भी क्लास में है। किसी भी एग्जाम का तैयारी कर रहे या Competition  का तैयारी कर रहे हैं। जैसे अभी हाल में ही JEE और NEET का Exam होने वाला है। यह आपका अंतिम पड़ाव है।

इस Exam को पार करने के बाद आपका Level बदल जाएगा। आप next level में चले जाओगे। जिस तरह Game में एक लेवल पार करने के बाद दूसरे लेवल पर जाते हैं।

ठीक उसी प्रकार Exam के complete होने के बाद आप next लेवल पर जाएंगे। इसके बाद आपका कॉलेज में एडमिशन होगा। आप कॉलेज लाइफ में जाएंगे या आपकी Job लगेगी। आप अपने Life में एक कदम आगे बढ़ा पाएंगे तो आप एग्जाम को अच्छा माने।

3. Proper study प्लान बनाएं

जो बच्चे Exam से पहले एक Study प्लान बनाते हैं, उसको Exam के समय ज्यादा Stress नहीं होता है।

Study प्लान बनाने से आप कम समय में ज्यादा पढ़ाई कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है जब Exam नजदीक आने लगता हैं तब हम अपना पढ़ाई का Schedule गरबड़ कर लेते हैं।

How to Overcome Exam stress in hindi 8How to Overcome Exam stress in hindi

जैसे अपने पसंदिदा Topic पर ज्‍यादा Time देने लगते हैं, कठिन Topic को बाद के लिए छोड़ देते हैं, पढ़ाई में Break ना लेना, खान पान पर ध्‍यान ना देना।

इन सब के वजह से पढ़ाई का Schedule गरबड़ हो जाता हैं। इ‍सलिए आप हर Subject को बराबर समय दें।

चलिए एक Example से समझते हैं– यदि मान लिजीए आपके खाने के प्‍लेट में पनीर का शब्जि और करैला का शब्जि दिया गया हो।(आप वैसा शब्जि सोच ले जो आपको पसंद ना हो, हमें करैला का शब्जि पसंद नहीं है So मैंने ये सोच लिया) 

तो सबसे पहले आप क्‍या खाना पसंद करेंगे, सबसे पहले आप अपने मन में सोच ले। 90% के case में लोग पनीर का शब्जि खाना पसंद करेगे यानि की जो उसे सबसे ज्‍यादा पसंद हो। और बाद में करैला का शब्जि थोरा खा कर छोड़ देंगे या पुरा छोड़ देंगे।

अब मैं आपको बताना चाहता हूँ 10% लोग क्‍या करेंगे? पसंद ना होने पर भी करैला का शब्जि खाएगें और बाद में पसंदीदा पनीर का शब्जि खा कर खत्‍म करेंगे।

दोस्‍तों ऐसा करने वाले लोग ही Real Life में Successful बन पाते हैं। इस उदाहरण का ये मतलब हैं कि पहले आप उस काम को करो जो आपको सबसे ज्‍यादा कठिन लगता हैं यदि कठिन काम एक बार Solve हो गया तो आसान काम अपने आप Solve हो जाएगा और आपको कोई परेशानि भी नहीं होगी।

ये भी पढ़े:- बेस्ट 5 पढ़ाई में मन लगाने के तरीके | How to Concentrate on Studies Tips in Hindi

इसी तरह आप पढ़ाई में सबसे पहले Hard Topic को Complete करें, आसान तो आपने आप हो जाएगा। Exam में उसी छात्र को सबसे ज्‍यादा मार्क आते हैं जो Hard Question को Solve करके आता हैं क्‍योंकि आसान Question तो हर छात्र करके आते हैं। इसलिए आप Proper planning करके पढ़े।

4. पढ़ाई के दौड़ान थोड़ा Break लें या टहल लें

लगातार पढ़ाई करने पर दिमाग पर Presser  पड़ता है। कई बार इस Stress का कारण यह भी होता है कि हम एक ही बंद रूम में पढ़ाई करते हैं।

ज्‍यादा देर बल्‍ब की रोशनी में पढ़ने से हमारा आंख थक जाता है। हम जो भी पढ़ाई करते हैं, वह सही से हमारे दिमाग में नहीं जाता है और हमें याद भी नहीं होता है।

How to Overcome Exam stress in hindi 3How to Overcome Exam stress in hindi

इस Situation में हमें कुछ देर के लिए टहलते हुए पढ़ाई करना चाहिए। आप छत पर जा सकते हैं जहां नेचुरल रोशनी हो, आकाश हो, सूरज की रोशनी हो। वहां पर आपका माइंड Relax हो जाएगा और आपके आंख को भी आराम मिल जाएगा। आप छत पर थोड़ी देर टहल के पढ़ाई कर सकते हैं या आप अपने घर की बालकनी में पढ़ाई कर सकते हैं।

आपके टहलने से आपका मूड भी फ्रेश होता है। दिमाग को सुकून मिलता है और आप ज्यादा पढ़ाई पर ध्यान कर पाते हैं।

कभी-कभी Student ऐसा करते हैं कि पढ़ाई लंबा खींचते हैं पढ़ाई के बीच में ब्रेक नहीं लेते हैं। आप अपने पढ़ाई के दौड़ान, 1 घंटे के बाद 10 मिनट थोड़ा घुम ले, पानी पी ले, फ्रेस हो सकते हैं। ध्‍यान रहें आप Mobile का use बिलकूल भी ना करें।

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि पढ़ाई करते करते नींद आ जाती हैं। तो आप थोड़ा देर के लिए अलार्म के साथ या आधे घंटे का एकदम अच्छी नींद ले, गहरी नींद ले। नींद लेने के बाद अगर आप पढ़ाई करेंगे तो आपकी पढ़ाई बहुत ही अच्छी होगी। आपको बहुत ही जल्दी सारी चीज याद होगी।

 बहुत सारे Student की पढ़ाई के दौरान नींद आती रहती है। फिर भी पढ़ाई करते रहते हैं क्योंकि उसे कोर्स complete करना होता है। ऐसा ना करें। आप आधे घंटे का ब्रेक ले ले। ऐसा करने से आपका mind रिलैक्स हो जाएगा और Stress भी नहीं होगा। रिलैक्स होने के बाद फिर से आप पढ़ाई करें।

ध्यान रहें ब्रेक के दौड़ान आप लंबा ना सोए मतलब 3 घंटा 4 घंटा सोते ना रह जाए।

5. कम से कम 7 घंटे का नींद ले

दोस्तों जब एग्जाम बहुत ही नजदीक होती है तो हमें Proper नींद की जरूरत होती है क्योंकि भरपुर नींद ही Exam के Stress को कम करता है। Exam के समय यह सबसे बड़ी समस्या होती है।

Exam के प्रेशर और पढ़ाई के कारण कई लोग एग्जाम के समय ठीक से सो भी नहीं पाते। इसे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन अच्छी नींद से दिमाग Fresh रहता है। आप लंबे समय तक कोई भी चीज को याद रख पाते हैं तो आपका जो सोने का शेड्यूल पहले जैसा था। आप उसी Time पर सोने का कोशिश करें।

How to Overcome Exam stress in hindi 5How to Overcome Exam stress in hindi

बहुत सारे Student! गलती यह करते हैं की Exam जब नजदीक होता है तो अपनी नींद में कटौती कर लेते हैं। नींद में कटौती ना करें। आप प्रॉपर 7 घंटे से 8 घंटे का नींद ले।

कई बार हमारे साथ यह होता है कि हम जब सोए हुए रहते हैं तो हमारे सपने में भी कुछ Subject के Topic घूमते रहते हैं। Real में वह भी एक Revision का Part है। हमारा दिमाग पुराने चीजों को याद कर रहा होता हैं। इ‍सलिए अच्‍छी नींद लेने से हमारा Mind Relax हो जाता हैं।

6. आप अपना Best afford दे, बस!

लास्ट टाइम में बस आप यह देखें कि आपके पास कितना समय बचा है, उसमें आप अपना Best देने की कोशिश करें। यह सोचना बंद कर दे कि आपके Class के और बच्चे क्या क्या पढ़ चुके होंगे, कितना Revision कर चुके होंगे। किसी और को देखने की जरूरत नहीं है और खुद का Comparison किसी से भी ना करें। ऐसा करने से आपको कुछ भी फायदा नहीं होगा।

ये भी पढ़े:- Success का कोई Shortcut नहीं होता | Inspirational Story of Success in Hindi

आपके Exam के जितने भी समय बचे हैं? उस समय में आप अपना Best देने कि कोशिश करें । आपसे जितना हो सकता हैं उतना पढ़ाई पर Focus करें।

ऐसा करने से आपका दिमाग आपको Accept करेगा। आपको यह फील होगा कि हमने अपनी तरफ से पूरी मेहनत की! आपको यह अफसोस नहीं होगा कि मैंने मेहनत नहीं किया। यह आत्म संतुष्टि ही इंसान को Success दिलाता है।

क्योंकि ऐसे एग्जाम हजारों होने वाले हैं। ऐसा एग्जाम कोई मैटर नहीं करता। Real एग्जाम बहुत है और अभी बाकी है। वह भी आपके जिंदगी से जुड़े होने वाले हैं तो इस एग्जाम को आप कतई भी परेशान होकर ना दे। एकदम टेंशन फ्री रहे हैं, अपना Best afford दें।

7. चिंता ना करें कि लोग क्या कहेंगे?

Student! हमारे सफलता के लिए कुछ ही लोग हैं जो हमें प्रेरणा देते हैं और हमारे लिए अच्छा सोचते हैं, हमें सफल देखना चाहते हैं। वह हमारे कुछ गिने-चुने लोग हैं। जैसे हमारे माता-पिता, भाई बहन जो अपने हैं बस वही लोग आपको Successful देखना चाहते हैं।

शायद आपको पता होगा कि पिता ही एक ऐसा इंसान होता है जो हमें अपने से ज्‍यादा Success देखना चाहते हैं। इसके अलावा दुनिया का कोई भी इंसान नहीं है जो अपने से ज्यादा हमें Success देखना चाहता है। चाहे वह आपका भाई ही क्‍यों ना हो, दोस्‍त हो या आपका कोई रिस्‍तेदार । यह दुनिया का कड़वा सत्य है।

इसके बाद जितने भी लोग हैं वह आपको असफल देखना चाहते हैं तो आप इसके बारे में चिंता ना करें कि लोग आपको क्या कहेंगे। आप का रिजल्ट क्या होगा। आप अपनी तरफ से Tension Free होकर Exam दे।

How to Overcome Exam stress in hindi 4How to Overcome Exam stress in hindi

आपके Exam का Marks यह डिसाइड नहीं करता है कि आप लाइफ में क्या करने वाले हैं? आपके अच्छे मार्क्स भी आ जाएंगे तो यह Guarantee नहीं है कि आप लाइफ में Success हो जाएंगे! यदि आपके खराब Marks भी आ गए तो यह डिसाइड नहीं होता कि आप लाइफ में असफल रहेंगे। कुछ भी हो सकता है। यह लाइफ का Real सत्‍य है।

Related to Read:- Chanakya Niti Hindi for success | चाणक्य के रहस्य

8. अपने खाने का ध्यान रखें!

हम अपने खान-पान पर ध्यान रख कर भी Exam के Stress को बहुत हद तक कम कर सकते हैं।

पोषण विशेषज्ञ डॉ. रुपाली दत्ता के अनुसार, “दूध विटामिन B12 का एक अच्छा स्रोत है”, जो हमारे मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के लिए अच्छा होता है। इसमें ट्रिप्टोफेन भी होता है, जो हमारे नींद चक्र को नियंत्रित करता है। इसलिए हर Student को कम से कम एक ग्‍लास दूध का सेवन करना चाहिए।

How to Overcome Exam stress in hindi 9How to Overcome Exam stress in hindi

जो भी Student Non veg  हैं अंडा का उपयोग अपने खाने में कर सकते हैं। अंडा में प्रोटीन, कोलिन, B विटामिन और मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से भरपूर होते हैं, जो स्वस्थ तंत्रिका तंत्र को Support करने के लिए जरूरी हैं।

अंडा याददाश्त बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं। अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपको Exam Stress से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है। ये खाद्य पदार्थ दिमाग को भी Active रखने का काम करते है! ऐसा इसलिए हो पाता है क्योंकि ये ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं।

Exam के समय ज्‍यादा तला हूआ खाना खाने से बचे। उपयुक्‍त आहार ले और श्‍वस्‍थ रहें।

9. अपने दोस्तों से Exam से related बातें ना करें

कई बार Student गलती यह करते हैं कि अपने दोस्तों को call करके या उससे मिल कर पूछते हैं कि भाई तुमने क्या क्या पढ़ा। ऐसे में वो दोस्त आपको ऐसे Topic का नाम बता देता हैं जो आप पढ़े नहीं हैं या वो Topic आपकी weak है।

तो ऐसे case मे हमारा mind वहीं पर रूक जाता है और हम सारी चीजों को छोड़ करके उसी Topic पर आ जाते है। जो हमारे दोस्त ने बताया था और उस टॉपिक को हम पढ़ने के लिए शुरू कर देते हैं।

जिसके वजह से उस Topic को हमें ज्यादा समय देना पड़ता है और याद भी नहीं हो पाता। इससे हमारा समय बर्बाद होता है। ये Exam के वक्‍त Stress होने का सबसे बड़ा कारण हैं इसलिए आप अपने दोस्तों से जब भी बात करें तो Exam के Topic को ना छेड़े। इसके अलावा कुछ और बात करें। आप हाल चाल के बारे में बात कर सकते हैं।

10. पॉजिटिव सोचो! (Always Think Positive)

परीक्षा के तैयारी के दौड़ान Positive Thinking रखना बहुत ही आवश्यक है। अगर हम अच्छा सोचते हैं तो अच्छा होगा। वही बुरा सोचेंगे तो बुरा होगा। इसलिए Positive सोच हमेशा रखिए Negative सोच को अपने अंदर आने से बचें।

How to Overcome Exam stress in hindi 7How to Overcome Exam stress in hindi

कई बार ऐसा होता है कि हम कोई भी Topic पढ़ लेते हैं तो हमारे मन में यह विचार आता है कि हमें अच्छे से याद नहीं हुआ इसलिए उसे दोबारा पढ़ने का मन करता हैं।

बच्चे यहां पर अपने Mind को Positive signal दे कि वह चीज हमें याद हो चुका है। दोबारा पढ़ने की जरूरत नहीं है क्योंकि और भी Topic है जिसे पढ़ना है। इससे आपका mind positive रहेगा और आपका दिमाग हर चीज को याद कर लेगा।

आप हमेशा Positive रहने के लिए आप हमारे website(www.successkey4you.com) पर आकर के अच्छे-अच्छे success Tips, Motivational Story, Positive Thought पढ़ सकते हैं। जिससे आपको Motivation मिलेगा। 10 से 15 मिनट के अंदर ही आप एक्टिव हो सकते हैं।

Also Recommend to Read to Success

  1. सफलता के 7 नियम | Key to Success in Hindi
  2. सफलता के लिए ये 5 डर से दुर रहें | Stay away from these fears
  3. हमेशा खुश रहने के 5 Secrets How to be Happy
  4. 10 Best Personality Development Tips in Hindi
  5. समय का महत्व | Importance of time management in hindi
  6. 5 Attitude Captions in hindi | ये Attitude Life को Better बना सकती हैं

दोस्तों आशा करते हैं। इन सारी प्वाइंटों को अगर आप ध्यान दें तो आपका Exam बिल्कुल Best जाएगा। खुद पर विश्वास रखें और आप एग्जाम देने जाए। 

दोस्‍तों! ये लेख How to Overcome Exam stress in hindi में आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article आपको अच्‍छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को उन दोस्‍तों और अपने परिवार के भाई बहन के साथ Share करें जिसे Exam को Handle करने में मदद हो सके। आपका एक Share (How to Overcome Exam stress in hindi) किसी को Stress होने से बचा सकता हैं।

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं।

Best Of Luck!

Leave a Reply

close