Success के लिए Life में Mentor का क्या हैं Role | Importance of Mentors in Hindi

Importance of Mentors in Hindi

करियर में आगे बढ़ना है तो एक Mentor होना भी जरूरी है। लेकिन Mentor कौन हो? और साथ में आपकी क्या भूमिका हो, यह भी आपको पता होना चाहिए।

Importance of Mentors in Hindi

अगर आप रोशनी फैलाना चाहें, तो उसके दो विकल्प हैं- या तो दीया बन जाइए या फिर वो दर्पण, जो लाइट को वापस वातावरण में फैलाता है।

Research and surveys यह साबित करते हैं कि सफलता के लिए एक Mentor होना महत्वपूर्ण है। 2013 executive coaching survey, 80% CEO ने कहा कि उन्हें mentorship की सलाह मिलती है। सेज के एक अन्य शोध में, 93% स्टार्टअप मानते हैं कि मेंटरशिप सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।

Mentor क्‍या होते हैं? (What is Mentor?)

Mentor एक ऐसी शख्सीयत हैं, जो आपको खुद में उम्मीदें देखने की क्षमता देती है। “यह कहना है मशहूर टॉक शो होस्ट ओप्रा विनफ्रे का”। एक Mentor आपके Career के लिए यही चमत्कार कर सकता है। Mentor Career की राह में आपके लिए जरूरी चीजों को देखता है और उसे सिखाता है। जैसे कि Bill Gates के लिए Warren Buffett ने किया।

Warren Buffett ने Bill Gates को उन दो चीजों को करने में मदद दी, जो एक जिंदगी में करना मुमकिन है-ज्यादा सीखना, ज्यादा खुश रहना।

Importance of Mentors in HindiImportance of Mentors in Hindi

ओप्रा विनफ्रे कहती हैं कि उनकी मेंटर माया एंजेलु ने उन्हें जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण सबक सिखाया कि ‘जब तुम सीखो, सिखाओ; जब कुछ मिले, तो दूसरों को भी बांटो।’ जानिए सफल व्यक्ति के ये 5 आदतें

यह शोध द्वारा सिद्ध किया गया है कि एक Quality Mentorship का लोगों पर एक शक्तिशाली सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अगर आप अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं, Technical Skills, Network, Leadership and Communications Skills को ज्यादा बेहतर बनाना चाहते हैं, तो एक Mentor ढूंढ़ना जरूरी है।

Examples:- 

जैसे मार्क जुकरबर्ग(Mark Zuckerberg) ने अपने लिए स्टीव जॉब्स( Steve Jobs) को चुना। एक प्रतिष्ठित अमेरिकी अखबार को दिए इंटरव्यू में मार्क जुकरबर्ग बताते हैं कि वे दोनों अकसर लंबी walk पर निकलते और बातें करते।

Importance of Mentors in HindiImportance of Mentors in Hindi

स्टीव जॉब्स की बहुत सी सलाहों में एक यह भी थी कि जो भी बनाएं, उससे दुनिया में बदलाव आए। उनकी उस सलाह ने Mark Zuckerberg की जिंदगी बदल दी।

Mentor की भूमिका को एक उदाहरण से समझिए। अगर आपको रोज के कार्यदायित्वों से अलग कोई दूसरा काम करने को मिलता है तो आपका समय उससे जूझते हुए गुजरता है। ऐसे में मन में सवाल आता है कि ‘इस काम के लिए मुझे ही क्यों चुना गया?’ किंतु आगे बढ़ने के लिए सही नजरिया यह है कि ‘इस काम के लिए आपको क्यों नहीं चुना जाना चाहिए?’ और यह अंतदृर्ष्टि आपको Mentor दे सकता है।

Mentor को Coach न समझें:- 

Coach बस एक पथ प्रदर्शक होता है, जबकि Mentor आपकी ही Industry का अनुभवी और सफल व्यक्ति होता है। वह आपके लिए विश्वासपात्र सलाहकार, दोस्त, काउंसलर और अनुभवी व्यक्ति की तरह होता है, जो अपने अनुभवों के आधार पर आपको करियर की राह में आने वाली बाधाओं को हटाने के तरीके बताता है और आपके भीतर की संभावनाओं को तराशता है। छात्रों की 10 सबसे अच्छी आदतें

Important Point about Mentor:-

  • Office के किसी Senior  या अपने Boss को अपना Mentor न बनाएं। समान Office में काम करते हुए ये प्रक्रिया पूरी ईमानदारी से निभा पाना आप दोनों के लिए ही मुश्किल होगा।

 

  •   Mentor चुनने में अपने संपर्कों का इस्तेमाल करें। मेंटर और मेंटी के बीच कई बार अनौपचारिक तरीके से यह रिश्ता आगे बढ़ता है।  

 

  •  Mentor पर अपनी समस्याओं को सुलझाने की जिम्मेदारी डालकर खुद निश्चिंत हो जाने से कुछ हासिल नहीं होगा। आपको उनके संपर्क में रहना होगा और अपनी बातें स्पष्ट कहनी होंगी। मेंटरिंग की सफलता में 80% आपकी इच्छा का होना जरूरी है। यानी उसकी बातों पर अमल करना ही आपको आगे ले जाने में मदद करेगा।

दोस्‍तों! ये लेख Importance of Mentors in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article आपको अच्‍छा लगा तो आप इस लेख को Share कर सकते हैं ता‍कि सबको फायदा हो सके।

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं… धन्‍यवाद!

ये भी पढ़ें:- 



10 Business Success Tips in Hindi | बिजनस को सफल कैसे बनाए ?

7 Tips to Improve Self-confidence in Hindi

अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाए | 7 Tips to increase your value

सफलता के 7 नियम | 7 Key to Success in Hindi

Top 5 Best Inspirational movies about life | एक बार जरुर देखें

8 बजे से पहले करें ये 8 काम

सफल लोगों की सुबह की 6 आदतें

Leave a Reply

advertisement
close