advertisement

जीवन के 10 सबक सीखाता हैं कोराना | Important Life Lessons Learned from Covid-19 Pandemic

दोस्‍तों जीवन में उतार चढ़ाव तो लगा रहता हैं। लेकिन ये COVID-19 एक महामारी का रूप लेकर इस धरती पर आई हैं।

आज से पहले कभी भी देश में Lock Down जैसी परिस्थिती नहीं बनी। लेकिन इस Pandemic ने हमें बहुत कुछ दिखाया और सिखाया हैं! (10 Important Life Lessons Learned from Covid-19 Pandemic)

बात ये हैं कि हर Problem हमें कुछ न कुछ सीखा कर जाती हैं। सफल इंसान वही होते हैं जो हर प्रोबलम से सीख कर आगे बढ़ते हैं।

यहाँ पर सोचने वाली बात ये हैं कि इस महामारी से आपने और हमने क्‍या सीखा ?

Important Life Lessons Learned from Covid-19 Pandemic

दोस्‍तों, मैने इस महामारी से बहुत कुछ सीखा हैं और कुछ पहलु को Research किया हैं जिसे आपको जरूर जानना चाहिए।  

मैं आपको 10 ऐसे Important Life Lessons Points बताने वाला हुँ जिसे अपना कर आप आने वाले Pandemic Situation से लड़ने के लिए योग्‍य बन सकते हैं और लाइफ पहले से बेहतर बन सकता हैं। तो चलिए शुरू करते हैं…

10 Important Life Lessons Learned from Covid-19 Pandemic

 

दोस्‍तों इस 10 Life Lessons को पुरा पढ़ें, मै इस article के अंत में कुछ Personal बाते Share कि हैं जिससे जान कर आपको भी लाइफ में कुछ बड़ा करने का Idea मिलेगा।

 

1. स्वास्थ्य ही वास्तविक धन है
 (Health is the real wealth)

2020 में, जीवन का सबसे महत्वपूर्ण सबक यह मिला कि स्वास्थ्य एक प्राथमिकता और वास्‍तविक धन है । Covid-19 ने युवा हो या बूढ़े, अमीर हो या गरीब, किसी को भी नहीं छोड़ा, क्योंकि यह एक महामारी का रूप हैं।

10 Important Life Lessons Learned from Covid-19 PandemicImportant Life Lessons Learned from Covid-19 Pandemic

इस कोरोना ने तो पुरी दुनिया में हहाकार फैला कर रखा हैं, ये तो कितनो कि जान ले ली और कितनो कि जान ले रही हैं। ये कोरोना ने तो हमें ये तो सीखा दिया कि स्‍वास्‍थ्‍य ही हमारा वास्‍तविक धन हैं।

यदि हमार शरीर स्‍वस्‍थ हैं तो ही जीवन संभव हैं। आज से पहले लोगों ने जितना अपने स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान नहीं दिया लेकिन अब दे रहे हैं। कोरोना ने हम लोगों को सिखा दिया है कि “जान है तब ही जहान है” बाकी सब मिथ्या है।

 

2. स्वच्छता सर्वोपरि है!
(
Hygiene and Cleanliness is paramount)

कोरोना वायरस ने देश के घर-घर में साफ-सफाई और हाइजीन की अहमियत को सिखा दिया है, क्योंकि भारत में अभी तक हाइजीन के स्टैंडर्ड विकसित देशों की तरह नहीं थे, लेकिन आज, आने वालें समय में इसमें बहुत ही तेजी से सकारात्मक बदलाव आता दिख रहा है!

Important Life Lessons Learned from Covid-19 PandemicImportant Life Lessons Learned from Covid-19 Pandemic

देशवासी अब साफ-सफाई के महत्व को समझ रहे हैं और भविष्य में इन चीजों को लेकर वो बहुत ज्यादा सतर्क रहेंगे।

Lockdown के बीच सबसे अच्छी ख़बर यह आई है कि Lockdown की वजह से भारत की राजधानी दिल्ली समेत देश के तमाम दूसरे शहरों में वायु, जल और ध्वनि प्रदूषण में अप्रत्याशित रूप से भारी कमी आयी है। जिस तरह से गंगा, यमुना, हिंड़न, नर्मदा आदि नदियों को हम हजारों करोड़ों रुपये सालाना खर्च करके भी स्वच्छ नहीं कर पा रहे थे, उसको Lockdown के चंद दिनों ने स्वच्छ व निर्मल बनाकर साफ कर दिया।

 

3. हमें वास्तव में जीने के लिए ज्यादा चीजो जरूरत नहीं हैं
(We really don’t need much to live)

हमलोगों ने Lockdown में सिमीत साधन के साथ जीना सीखा हैं। टेलीविजन और इंटरनेट, भोजन, पानी, आश्रय, संचार, दवाओं और शिक्षा और मनोरंजन की उपलब्धता ने हमें बनाए रखा है।



Lockdown ने हमें यह पूछने के लिए मजबूर किया कि हमें वास्तव में अच्छी तरह से जीने के लिए क्‍या क्या जरूरत है? और ज्यादातर मामलों में जवाब है – बहुत ज्यादा नहीं!

हालांकि शारीरिक और सुरक्षा की जरूरतें सर्वोपरि रही हैं, कई लोगों ने नए Skills सीखने के तरीके खोजे हैं या ऐसे काम किए हैं जो वे हमेशा से करना चाहते हैं लेकिन इसके लिए समय नहीं निकाल पाए।

जबकि कई लोगों ने ये सीखा है कि उनके लिए वास्तव में क्या मायने रखता है। मतलब उसकी लाइफ में किस चीज का ज्‍यादा जरूरत हैं।

 

4. ए‍क इमरजेंसी फंड हमारे पास होना चाहिए
(
Create Emergency fund)

Emergency Fund एक ऐसा फंड होता हैं जिसमें हम अपने कमाई का कुछ प्रतिशत जमा करके रखते हैं। इन पैसों का इस्‍तेमाल हम तब करते हैं जब बहुत बड़ी समस्‍या आ जाती हैं।

2020 और 2021 हमें ये सीख दी हैं कि हमलोगो को एक Emergency fund बना ही लेना चाहिए।

10 Important Life Lessons Learned from Covid-19 PandemicImportant Life Lessons Learned from Covid-19 Pandemic

Job का चले जाने या काम धंधा किसी कारण बंद होने या अचानक से पैसा कि जरूरत आ जाने या Lock Down स्थिती जैसी समस्‍या आ जाने पर इस फंड की उपयोगिता समझ आती हैं।

समस्‍या कभी भी कह कर नहीं आती हैं इ‍सलिए हर किसी के पास छोटा या बड़ा Emergency Fund होना चाहिए। इसके लिए आप अपने कमाई का हर महिना कम से कम 5% हिस्‍सा Emergency Fund में जमा कर सकते हैं।

 

5. एहसास हुआ कि जीवन में कौन और क्या महत्वपूर्ण है
(
Realize who and what is important in life)

 ये pandemic ने हमे बताया दिया कि हमारे जिवन में सबसे महत्वपूर्ण कौन है। यह एक साल था जिसने आपको एहसास कराया कि जीवन में कौन और क्या महत्वपूर्ण है। परिवार और करीबी दोस्त पहले से भी अधिक कीमती हो गए।

 सुनिश्चित करें कि आप उनके लिए समय बचाते हैं और उन्हें संजोते हैं। इसके अलावा, जीवन की अनावश्यक गतिविधियों को खत्म करें जैसे फोन पर नासमझ गपशप, दुसरों से झगड़ा करना और भी बहुत कुछ।

Important Life Lessons Learned from Covid-19 PandemicImportant Life Lessons Learned from Covid-19 Pandemic

कुछ लोगों को अपनी शराब पीने व गुटखा खाने जैसी गंदी आदतों से पूर्ण रूप से छुटकारा मिल रहा है, बेवजह के खर्चों पर लगाम लग रही है।

कुछ लोग हर समय अपनी दुनिया में व्यस्त रहते थे वो लोग अब परिवार के लिए आजकल अपनी आदतों में बदलाव करके मां, बाप, भाई, बहन, पत्नी, बच्चों के साथ खुश है और उनको भरपूर समय देने के लिए इस अवसर का पूरा सदुपयोग कर रहे है। वहीं अपनी दुनिया में मस्त रहने वाली देश की युवा पीढी को रिश्ते-नातें निभाने का ज्ञान समझा दिया ये Lockdown.

6. पैसा कमाने का एक से ज्‍यादा साधन होना चाहिए
(
Multiple way to source of earning)

आज के समय में पता नहीं कब कौन सा Global Problem आ जाए, हम सभी को पैसे कामाने के एक से ज्‍यादा साधन के बारे में सोचना चाहिए।

 वो इसलिए भी कि यदि किसी कारण से एक Income बंद भी हो जाए तो दुसरा Income source चालु रहें जिससे आप अपना और परिवार का देखभाल कर सके।

10 Important Life Lessons Learned from Covid-19 Pandemic

 Covid-19 ने हमें सीखा दिया हैं कि कुछ भी हो जाए हमारे पास कम से कम कमाई का 2 साधन होना ही चाहिए। यदि आपके पास एक रास्‍ता Active income हैं तो दुसरा Passive Income के बारें में सोचना चाहिए।

यदि आप सोच रहे हैं कि पैसा कितने तरीके से कमाया जा सकता हैं तो इसे जानने के लिए आप इस article को पढ़ सकते हैं Paisa kaise kamaye | पैसे कमाने के लिए क्या करें?

 

7. भविष्य के लिए पैसा बचाएं और निवेश करें
(Save and Invest Money for Future)

यदि आपकी Income बहुत ही अच्‍छी हैं और आपके पास Income का source भी ज्‍यादा हैं। लेकिन यदि आप पैसा Save नहीं करते हैं तो आप Invest भी नहीं कर पाएगे।

Financial freedom होने के लिए पैसे का बचत और पैसे का निवेश करना बहुत ही जरूरी हैं क्योंकि हम भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकते।पैसे की बचत आपको आर्थिक रूप से सुरक्षित बनने में मदद कर सकती है और आपातकाल की स्थिति में सुरक्षा जाल प्रदान कर सकती है।

10 Important Life Lessons Learned from Covid-19 PandemicImportant Life Lessons Learned from Covid-19 Pandemic

आपको इन आपात स्थितियों के लिए अलग से धन की आवश्यकता होगी ताकि आप अपनी आवश्यकताओं के लिए ऋण में जाने से बच सकें।

यह आपके भविष्य को बेहतर बनाने का एकमात्र तरीका है। निवेश करने से, आप बारिश के दिन के लिए एक कोष को बचा रहे हैं और जमा कर रहे हैं। इसके अलावा, नियमित निवेश करने से आप नियमित रूप से एक राशि निर्धारित कर सकते हैं, जिससे आपको Pandemic जैसे situation में आर्थिक मदत मिलेगी। पैसा बचाने के 5 सबसे असान तरीके, जो आपको जाननी चाहिए

 

8. तैयार रहें – बदलाव के लिए
(
Be prepared – for Change)

जीवन छोटा और अनिश्चित है। हमें हर परिस्थिती को सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। चाहे वो हमारे अनुकुल हो या ना हो जैसे 2020 ने हमें Lockdown में रहना सिखाया।

आज से पहले कभी भी लोगों ने Lockdown के बारे में जाना नहीं था। हर लोगो ने इसे स्‍वीकार किया। हमें सीमित साधन में रहना सिखाया। हमने अपने जिवन में बदलाव को भी Accept किया। 2020 और 2021 ने हमारे Life के रहन सहन को पुरी तरह से ही बदल डाला।

Important Life Lessons Learned from Covid-19 PandemicImportant Life Lessons Learned from Covid-19 Pandemic

 

चाहे वो काम करने का तरीका हो या पढ़ाई करने का। सारे चीजो को Offline से Online shift होना परा। आज भी बहुत लोग इस बदलाव को Accept नहीं कर पा रहे हैं जो कर रहे हैं वो जिवन में आगे बढ़ रहे हैं।

इसलिए आपको भी हर बदलाव के लिए तैयार रहना चाहिए।

9. Problem में ही अवसर छिपे होते हैं
(Search Opportunity in Pandemic)

कहते हैं न जहां परेसानी हो वही पर अवसर छुपा होता हैं। बस हमे सही नजरिया से देखने कि जरूरत होती है।  बहुत लोगो ने, इस महामारी के समय में Problem का रोना रोया या अभी भी रो रहे हैं तो कुछ लोगों ने इस Pandemic को अवसर में ही बदल डाला जिससे हमलोगो का समय और लाइफ ही बदल गया।

Important Life Lessons Learned from Covid-19 PandemicImportant Life Lessons Learned from Covid-19 Pandemic

2020 में, जैसे:- Online Teaching, Online Study, Digital marketing, Online Business, YouTube जैसे Sector में बहुत ही तेजी से Growth मिला। जिसमें Creativity के साथ साथ Big Opportunity और Possibility को खोजा और उस पर काम किया जिससे उसकी जिंदगी ही बदल गई।

कोरोना काल में बहुत सारे Startup किये गये और आज भी किये जा रहें हैं। इस Pandemic ने बहुत सारे अवसर को खोल दिया हैं जिस पर आज भी काम चल रहे हैं।

अब सवाल ये हैं कि अवसर को पहचाना कैसे जाये…

इस प्रश्‍न का उतर जानने के लिए आप ये Article पढ़ सकते हैं। Short Story In Hindi on Opportunity | मौका की पहचान कैसे करें 

 

10. खाली समय का सदउपयोग करें
(To Learn new Skill)

ये 2020 में, हमे सबसे ज्‍यादा कुछ मिला हैं तो वो हैं समय। आज तक बहुत सारे लोग अपने काम में इतना Busy रहते थे जो खुद के लिए कभी भी समय नहीं निकाल पया।

लेकिन इस कोरोना ने हमे Lockdown में रहने को सीखाया जिसके वजह से हमें खुद के साथ कुछ वक्‍त, बिताने का समय मिला। इस समय में कितने परिवार एक हुए, जो कई वर्षों से कभी साथ नहीं रह पाते थे। इस समय ने हमे एक साथ मिल कर रहना सीखाया।

10 Important Life Lessons Learned from Covid-19 Pandemic in hindiImportant Life Lessons Learned from Covid-19 Pandemic

सबसे बड़ी बात ये हैं कि हमने और आपने इस Pandemic situation में समय का उपयोग किया कि नहीं। बहुत सारे लोगो ने TV और Internet के माध्‍यम से खुद को Entertain किया जबकि कई लोग इसी चीजों का उपयोग कर कुछ नया Skill सीखने में लगाया जो उनके लाइफ को बेहतर बनया।

जैसे मैंने खुद इस Lockdown में ही Blogging करना शुरूआत किया। आपको याद होगा कि 22 मार्च 2020 के बाद पुरे देश में Lockdown हुआ था। और मैंने 13 अप्रैल 2020 को domain purchase करके website पर काम करना शुरू कर दिया। दोस्‍तों अप्रैल 2021 तक इस website पर मैंने 125+ से भी ज्‍यादा Quality article लिखा हैं। आप इस website को देख सकते हैं।

दोस्‍तों! मैं 2018, 2019 से सोच रहा था, कि मैं अपना विचार और अच्‍छे-अच्‍छे content को लोगों के साथ शेयर करू जबकि लाइफ में busy होने और समय ना मिलने कि वजह से कभी शुरू ही नहीं कर पाया। लेकिन इस Lockdown के वजह से ये सब कर पाया।

यदि आज भी आप बेकार कि कामों में अपना समय खराब कर रहे हैं तो उसे करना बंद करे और समय का सदउपयोग करें। क्‍योंकि फिर ऐसा वक्‍त लाइफ में कभी भी नहीं आने वाला हैं। क्‍या हैं हमारे जीवन में समय का महत्व | Importance of time management in hindi

दोस्‍तों! ये लेख 10 Important Life Lessons Learned from Covid-19 Pandemic में आपको कैसा लगा? यदि यह लेख आपको अच्‍छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Social media Share कर सकते हैं। आपकी एक Share किसी की Life बदल सकती हैं।

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं।



Leave a Reply

close