Inspirational short Story on Opportunity | हमारे आस-पास ही छिपे हैं सफलता, केवल पहचानने कि जरुरत हैं!

Inspirational short Story on Opportunity

Inspirational short Story on Opportunity: कई बार व्यक्ति जिस लक्ष्य को पाने के लिए इधर उधर भटक रहा होता है। लेकिन उसे पता नहीं होता हैं कि लक्ष्य पाने का रास्ता और मौके उसके आस-पास ही छिपे होते हैं। बस उसे ढुढ़ने कि जरुरत होती हैं।

लेकिन इन Opportunity की अनदेखी के कारण व्यक्ति की Success का रास्ता लंबा और कठिन होने लगता है। जबकि ऐसी गलती कोई भी व्यक्ति जानबूझकर नहीं करता है, यह तो बस नजरिए का फेर होता है। यही बात Acres of Diamond की कहानी भी बताती है, जो कि एक सत्य घटना पर आधारित है।

चलिए शुरू करते हैं ये कहानी:-

Inspirational short Story on Opportunity

यह कहानी एक किसान के बारे में है जो अफ्रीका में रहता था। उसने दूसरे किसानों कि ऐसी कहानियों के बारे में सुना जिन्होंने Diamond कि खान खोज कर लाखों कमाए थे।

Diamond अफ्रीका महाद्वीप में पहले से ही प्रचुर मात्रा में खोजे जा चूके थे। यह किसान लाखों मूल्य के हीरों के विचार से इतना उत्साहित हुआ कि उसने अपना खेत ही बेच दिया।

 हीरे की खान की तलाश में यहां-वहां भटकने लगा। सारा अफ्रीका घूमने के बावजूद उसे कुछ नहीं मिला। समय गुजरता गया लेकिन Diamond कि तलाश पूरी न हो सकी। अंत में पुरी तरह से टूट गया और नदी में कूदकर आत्मह्त्या कर ली।

इस दौरान जिस व्यक्ति ने उस किसान के खेत खरीदे थे, वह एक दिन खेत के पास से गुजर रहा था। वह व्यक्ति खेत के साथ बहती एक छोटी सी नदी को पार कर रहा था। अचानक से नदी के नीचे से नीले और लाल रंग का तेज प्रकाश चमका। ये प्रकाश सबसे अलग तरह का चमक रहा था।

इसलिए वह व्यक्ति उस पत्थर को उठा कर अपने घर ले आया। यह एक अच्छे आकार का पत्थर था। उसने सोचा की यह पत्थर चमक रहा हैं इसलिए इसे अंगीठी के ऊपर के Decoration Piece की तरह रख देते हैं जो देखने में अच्छा लगेगा।

कई हफ्तो के बाद, एक मेहमान उसके घर आया और उसने इस पत्थर को देखा और बड़ी नजदीकी से इसका मुआयना किया। मेहमान को पता चल चुका था कि ये आम पत्‍थर नहीं हैं।

इसलिए उसने उस किसान से पूछा की क्‍या आपको इस पत्थर का असली मूल्य पता है?

किसान ने कहा:- नहीं!

मेहमान ने उसे बताया कि ये पत्‍थर बहुत ही बहमुल्‍य हैं। ये पत्‍थर नहीं एक Different तरह का Diamond हैं। किसान को इस बात पर विश्वास नहीं हुआ।

Inspirational short Story on OpportunityInspirational short Story on Opportunity

तब किसान ने उस मेहमान को उस पत्‍थर के बारे में बताया कि उसे एक छोटी सी नदी के किनारे मिला हैं। तभी मेहमान ने कहा:- उस छोटी सी नदी के नीचे और भी बहुत सारे ऐसे हीरे होंगे। चलो, तुम हमें दिखाओं! वो नदी कहां पर हैं।

वे वहां नदी के पास गए और वहां से कुछ नमूने एकत्र करके उन्हें आगे कि जांच के लिए Lab में भेज दिया।

मेहमान की बात सच निकली, यह पत्थर हीरे ही थे। उन्होंने पाया कि यह खेत हीरे से ढका हुआ है. यह खेत अब तक ज्ञात अफ्रीका और विश्व में खोजी गई सबसे कीमती, उपजाऊ और महंगी खान थी।

इसे अफ्रीका महाद्वीप कि सबसे कीमती हीरे कि खान करार दिया गया। इसका नाम किंबरले डायमंड माइन्स था। इसे पहले किसान ने बेच दिया था ताकि वह हीरे कि खान खोज सके।

Moral of the Story:-

जब तक किसान ने इस खेत को नहीं बेचा था वह हीरों की खदान पर बैठा था। अवसर सफलता हमारे कदमों के नीचे ही होते हैं इसके लिए हमें कहीं भटकने कि आवश्यकता नहीं। जरूरत है तो केवल इसे पहचानने कि।

हम प्रत्येक लोग इस पल, अपने अवसरों की खान पर खड़े हैं। अगर हम Knowledge और Patience से अपने काम को करें तो हम उस लक्ष्य को पा लेंगे जिसे हम ढूंढ रहे हैं।

दोस्‍तों! ये लेख Inspirational short Story on Opportunity आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article आपको अच्‍छा लगा तो आप इस Story को Share कर सकते हैं ता‍कि सबको फायदा हो सके।

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं।

Related Read Inspirational stories:-



Short Story In Hindi on Opportunity | मौका की पहचान

Hindi success story – Failure to success story

Moral Short Story in Hindi- Think out of the Box

जब भी हिम्मत टूटे, तो ये कहानी आपके लिए हैं

हर बार दें अपना बेस्ट, तभी सफलता मिलेगी

Success Story: सफल होना हैं तो कड़ी मेहनत करें, Shortcut ना अपनाएं

 

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

%d bloggers like this: