advertisement

Inspirational Story: सफलता चाहिए तो खुद कि कमजोरी को ताकत बनाए!

Inspirational Story on Self Improvement
बारहसिंगा
की कहानी:

जीवन में हर छोटी बड़ी चीजों की अहमियत होती है। जिंदगी में कुछ छोटा और कुछ बड़ा नहीं होता है। कभी भी किसी चीज को कम नहीं आंकना चाहिए। हर चीजों का अपना अपना अस्तित्‍व होता हैं जो समय आने पर सभी चीजें अपने होने का एहसास कराती हैं। किसी भी चीज को लेकर मन में हीन भावना नहीं रखना चाहिए। व्यक्ति के रंग, रूप को लेकर किसी को कभी भी अपमानित नहीं करना चाहिए।

Inspirational Story on Self Improvement: दोस्‍तों आज हम आपको बारहसिंगा की कहानी का बताने वालें जिससे आपको हर हिस्‍से का महत्‍व समक्ष में आयेगा। कभी कभी हमें लगता हैं कि कुछ चीजें भगवान ने बेकार बनाई हैं लेकिन कभी भी उसके होने का हमे ऐहसान नहीं होता।

Inspirational Story on Self Improvement

तो चलिए बिना देरी किये हुए शुरू करते हैं बारहसिंगा की कहानी….

एक जंगल में एक बारहसिंगा रहता था। उसे अपने खूबसूरत सींगों पर बहुत गर्व था। वह जब भी तालाब में पानी पीने जाता था, तो परछाई में अपने सींग को देखकर काफी खुश होता था परंतु अपनी टांगें देखकर उसे बुरा लगता था क्योंकि उसकी टांगे पतली और भद्दी थीं। वह हमेशा सोचता था कि काश उसकी टांगे भी सुंदर होतीं, तो कितना सही होता। इसी वजह से टांगो को लेकर बहुत हीन भावना से ग्रसित रहता था।

और इतने खूबसूरत सींगों के होने के बाबजूद भी खुश नहीं रहता था। केवल अपने भद्दी और पतली टांगों को लेकर दुखी रहता था।

Inspirational Story on Self Improvement

एक दिन कि बात हैं जंगल में अचानक से कुछ शिकारी शिकार पर आ गए। शिकारी खूबसरत सींग वाले जानवर कि तलास थी। तभी इस बारहसिंगा को देखकर शिकारी उसके पीछे पड़ गए और पकड़ने के लिए पीछे पीछे भगने लगा।

 

बारहसिंगा अपने पैरों की मदद से तेज दौड़ते हुए शिकारियों से काफी दूर निकल गया। लेकिन भागते हुए अचानक से उसके सींग झाड़ियों में फंस गए। बारहसिंगा अपने सींग छुड़ाने की कोशिश कर रहा था और शिकारी लगातार निकट आते जा रहे थे।

बहुत कोशिश करने के बाद वह अपने सींग को छुड़ा पाया। शिकारी निकट थे, तो वह टांगों पर जोर देते हुए आगे बढ़ गया। भागकर वह अपनी जान बचाकर सुरक्षित स्थान पहुंचा पाया। बारहसिंगा ने चैन की लंबी सांस ली और सोचने लगा कि मैं भी कितना बड़ा मूर्ख हूं। अपने सींगों की खूबसूरती पर इतराता था। आज इन्ही की वजह से मैं भारी संकट में फंस गया था। टांगों को मैं भद्दी कहकर कोसा करता था, आज उन्हीं टांगों ने मेरी जान बचाई।

Moral of the Story

दोस्तों! इस दुनिया मे कोई भी चीज पूर्ण नहीं होती है। सभी चीज में कुछ न कुछ कमी और कुछ न कुछ अच्छाई होती है। आप जैसे भी हैं, सर्वश्रेष्ठ हैं। खुद से प्यार करें। यकीन मानिए यह कमी ही आपकी मजबूती बन जाएगी।

दुनिया में ऐसे बहुत सारे Example हैं जिन्‍होंने अपने कमजोरी को ताकत बनाया और आप बहुत Famous हैं

– आप अमिताब बच्‍चन को तो जानते ही होगें जिन्‍हें शुरूआती कि दिनों में उनके भाड़ी आवाज के कारण India Radio ने Reject कर दिया था लेकिन आप पुरी दुनिया उनकी वही भाड़ी और दमदार आवज के कायल हैं।

– आप Mr. Bean को जानते ही होंगे जिन्‍हें Acting का बहुत ही शौख था लेकिन उनकी आवज पुरी तरह से Clear नहीं थी वो सही से बोल नहीं पाते थे।Inspirational Story on Self Improvement

लोगों ने उनका बहुत ही माजाक बनाया और कहा कि तुम कभी भी Best Actor नहीं बन सकते। लेकिन Mr. Bean ने अपने कमजोरी को ताकत बनाया और चुप रह कर ही पुरी दुनिया को हसाया। आज पुरी दुनिया इनके Comedy के Fan हैं।

– इ‍सलिए आज से दुखी रहना छोड़े और खुद पर काम करना Start करे। और ये विश्‍वास रखें कि भगवान ने आपके जैसा दुसरा नहीं बनाया हैं।

आशा हैं दोस्‍तों इस लेख (Inspirational Story on Self Improvement) से आपको कुछ न कुछ सीखने को मिला होगा। यदि ये Inspirational Story आपको अच्‍छी लगी हैं तो आप अपने दोस्‍तों और परिवार वालों के साथ Social Media पर Share करें।

आप अपना सुझाव हमें Comment Box में बताना ना भुलें। आप हमारें Latest Update के लिए Facebook, Instagram पर Follow भी कर सकते हैं… धन्‍यवाद!

ये भी पढ़ें:-

जब भी हिम्मत टूटे, तो ये कहानी आपके लिए हैं

सफलता चाहिए तो इन 8 चीजों का कर दें त्याग

Success Story on Struggle: सफल होना हैं तो कड़ी मेहनत करें, Shortcut ना अपनाएं

Leave a Reply

close