advertisement

जानिए क्यों मनाया जाता है Friendship Day और क्‍या है इसका इतिहास

International Friendship Day

हर साल अगस्त के महीने के पहले रविवार को भारत में International Friendship Day मनाया जाता है जानिए इस बार Friendship Day कब मनाया जाएगा और क्या है, इसका हमारे जिवन में क्‍या महत्‍व हैं, इसकी शुरूआत कब से हुई थी, Friendship Day पर अपने दोस्‍त को क्‍या Gift दें?

इन सारे सवालाे का जबाब आपको आज के इस Article में देनें वाला हूँ इसलिए आप Article को पुरा पढ़ें…  

हर साल अगस्त माह के पहले रविवार को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे (International Friendship Day) मनाया जाता है। Friendship Day अपने उन खास दोस्तों को सम्मान और शुक्रिया देने का दिन ​है, जिन्होंने आपके सुख और दुख में हमेशा साथ दिया है, कभी किसी मुसीबत में आपको अकेला नहीं छोड़ा और जब भी आप दुविधा में हुए तो आपको हमेशा सही रास्ता दिखाया। दोस्ती के खूबसूरत रिश्ते को सम्मान देने के लिए इस दिन की शुरुआत हुई थी।

International Friendship Day क्‍या हैं?

कहा जाता है कि जीवन में अगर सच्चा दोस्त मिल जाए तो समझिए आपने सही मायने में कुछ कमाया है! दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो आपसी समझ पर चलता है। हम अपने दोस्त से कभी भी और कुछ भी बेझिझक कह सकते हैं और शेयर कर सकते हैं। सच्चा दोस्त आपके दुख में सहारा बनकर आपके साथ रहता है और खुशियों में उत्साह के रंग भरता है। यानी दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जिसमें आप जिंदगी के कई रूप एक साथ देखते हैं।

International Friendship Day कब मनाया जाता हैं?

दोस्ती के इसी Bond को और मजबूत करने के लिए हर साल अगस्त के महीने के पहले रविवार को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे (International Friendship Day ) मनाया जाता है! इस बार Friendship Day 1 अगस्त 2021 को मनाया जाएगा! Friendship Day के जरिए हम एक दूसरे के प्रति प्यार और सम्मान व्य​क्त करते हैं। एक दूसरे को Gift देकर और Party आदि करके Friendship Day का जश्न मनाते हैं और अपनी दोस्ती की नींव को और ज्‍यादा मजबूत करते हैं।

International Friendship Day क्‍यों मनाया जाता हैं?

आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि इस Friendship Day कि शुरूआत कैसे हुई, तो चलिए जातने हैं…

Friendship Day को लेकर कई तरह की कहानियां प्र​चलित हैं! एक कहानी के अनुसार Friendship Day की शुरुआत 1935 में अमेरिका से हुई थी! कहा जाता है कि अगस्त के पहले रविवार को अमेरिकी सरकार ने एक व्यक्ति को मार दिया था। उस व्यक्ति की मौत से उसका दोस्त भी सदमे में चला गया और उसने भी दोस्त के चले जाने के गम में आत्महत्या कर ली। उसी दिन से सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को Friendship Day के रूप में Celebrate करने का निर्णय लिया।

वहीं एक अन्य कहानी के अनुसार सन 1919 में Friendship Day की शुरुआत हुई। इसका श्रेय हॉलमार्क कार्डस के संस्थापक जॉएस हॉल को जाता है. बताया जाता है कि उस समय लोग अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप डे के कार्ड भेजा करते थ। तब से ये फ्रेंडशिप डे आज तक मनाया जा रहा है. हालांकि साल 27 अप्रैल 2011 को संयुक्त राष्ट्र संघ ने इसकी तारीख 30 जुलाई तय कर दी। लेकिन भारत में ये अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है।

एक अन्य कहानी के मुताबिक साल 1930 में जोएस हाल नाम के एक व्यापारी ने इस दिन की शुरुआत की थी। व्यापारी ने इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए 2 अगस्त का दिन चुना था, ताकि इस दिन सभी दोस्त आपस में मिलकर एक दूसरे को कार्ड देकर दोस्ती का आभार व्य​क्त कर सकें और एक दूसरे के साथ समय बिता सकें. बाद में यूरोप और एशिया के बहुत से देशों ने इस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए फ्रेंडशिप डे की शुरुआत की!

International Friendship Day का महत्व क्‍या हैं?

मित्र हमारे जीवन का अभिन्न अंग होते हैं और परिवार के सदस्यों की तरह हैं, जो अपूरणीय है! भाग्यशाली वो होते हैं जिन्हें अपने जीवन में सच्चे, अच्छे और देखभाल करने वाले दोस्त हासिल होते हैं! एक परिवार की तरह, वो भी एक सपोर्ट सिस्टम के रूप में कार्य करते हैं और हमेशा आपके सुख और दुख में साथ होते हैं इसलिए ये दिन उन सभी बंधनों के लिए बहुत महत्व रखता है जो दोस्तों की तरह कम और परिवार की तरह ज्यादा होते हैं।

इस विशेष दिन को मनाने के लिए, युवा बधाई, उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं और अपने दोस्तों की कलाई पर फ्रेंडशिप बैंड (Friendship Band) बांधते हैं! इन सबके अलावा सभी मिलकर किसी डेस्टिनेशन की प्लानिंग बनाते हैं और इस दिन को पूरे जोश और एक हेल्दी एनवायरमेंट के साथ मनाते हैं और पार्टी करते हैं और आपस में मिलकर ये वादा करते हैं कि ये दोस्ती हरदम ऐसी ही बनी रहेगी।

Friendship Day Gift Idea

दोस्‍तों! अब आपके मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगा कि हम अपने दोस्‍तों को Gift क्‍या दें सकते हैं जो उन्‍हें अच्‍छा लगें!

इस मौके पर आप अपने दोस्त को एक खूबसूरत सा तोहफा देकर उसको शुक्रिया बोल सकते हैं! जबकि किसी के लिए भी जब हम कोई Gift खरीदने जाते हैं तो मन में खयाल आता है, कि ये Gift पता नहीं उसको पसंद आएगा या नहीं! अगर आपको भी ऐसा संशय है, तो चलिए आपकी इस दुविधा को दूर कर देते हैं और आपको बताते हैं Friendship Day के ऐसे Gift Ideas जो आपके दोस्त के दिल को छू जाएंगे!

  1. फोटो कोलाज (photo collage)

वैसे तो फोटो कोलाज बहुत कॉमन सा मालूम पड़ता है, लेकिन आप चाहें तो इसे बहुत Unique बना सकते हैं! इसके लिए आपको आपके दोस्त की बचपन से लेकर अब तक की सभी तस्वीरों को इकट्ठा करना होगा। अभी Friendship Day में थोड़ा समय बाकी है तो आप आसानी से ये काम कर सकते हैं।

दोस्त की बचपन से लेकर अबतक की खास Photos लेकर आप उसका कोलाज बनवाइए और उसमें उस सफर को भी दिखाइए जो आपने उसके साथ तय किया है! यानी आपके और उसके साथ बीते लम्हों की भी फोटोज लगवाइए! मेरा विश्‍वास मानिए अगर आप ऐसा कर पाते हैं तो आपका दोस्त इस कोलाज को देखकर बहुत खुश होगा और आपकी दोस्‍ती और भी गहरी हो जाएगी।

  1. ट्रैवल बुक (Travel Book)

अगर आप और आपके दोस्त कभी साथ किसी Trip पर गए हैं, कहने का मतलब आप कही भी घुमने गए हैं तो आप उसके लिए एक खास तरह की Travel Book बनवाइए! इस Travel Book में अपने और उसके मस्ती भरे Photos भी लगवाइए और साथ में कुछ Funny Quotes डालिए!

या आप उस Trip के कुछ खास लम्‍हे का Photos भी लगा सकते हैं और उस Travel Book में कुछ एसे बातों को लिखीए जिसे आप कभी भुलना नहीं चाहते।  यदि आप इस तरह का Travel Book बनाते हैं तो ये एक ऐसा Gift होगा, जिसे आपका दोस्त ताउम्र संभालकर रखेगा!

  1. फनी कोट्स वाले कुशन (cushions with funny Quotes)

आप अपने दोस्त को Funny Quotes वाले कुशन का सेट भी गिफ्ट कर सकते हैं! इन कुशन पर आप अपने और दोस्त की कुछ Photos Print कराएं और साथ में Funny Quotes भी डलवाएं साथ ही आप अपने दोस्‍त के Funny Moment वाला Photos भी लगा सकते हैं। आपके दोस्‍त को ये बहुत शानदार Gift लगेगा और उसे पसंद भी आएगा!

  1. अपने दोस्‍त कि मनचाही चीज Gift करें

आप अपने दोस्त के करीब हैं, तो ये जरूर जानते होंगे कि उसे किस चीज की जरूरत है। आप चाहें तो अपने दोस्त को उसकी पसंदीदा चीज जैसे फेवरेट वॉच, मोबाइल, बुक, टूर पैकेज वगैरह अपने बजट के हिसाब से गिफ्ट कर सकते हैं।

या आप अपने दोस्‍त को वो चीज Gift कर सकते हैं जो वो खरिदना चाहता हैं लेकिन किसी कारणवस ना खरिद पाया हो। वैसे चीजों को आप Gift के रूप में अपने दोस्‍त को दे सकते हैं। जिसे पाकर आपका बहुत ही खुश हो जाएगा।

  1. शॉपिंग गिफ्ट कार्ड (shopping gift card)

कभी-कभी हम सभी के जीवन में ऐसे दोस्त होते हैं जो अपनी पसंद के बारे में इतने भ्रमित होते हैं कि हम भी उनके लिए एक Ideal Gift चुनने से पहले थोड़ा हैरान हो जाते हैं इसलिए, ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर से गिफ्ट कार्ड इस मामले में आपके लिए बेहतरीन काम कर सकता है!

इसके लिए Amazon and Flipkart से आप Gift Card अपने दोस्‍तों को भेज सकते हैं। ये Online Shopping Site बहुत ही अच्‍छा अच्‍छा Gift Offer देती हैं। 

Amazon पर Gift Offer देखें- Click now

ये भी पढ़ें:-

40[Best] Dosti Quotes 2021 | Hindi Quotes on Friendship

फ्रेंडशिप कोट्स | 50 Best Friendship Quotes in Hindi Shayari

Leave a Reply

close