advertisement

Irrfan Khan Biography: प्रारंभिक जीवन, मृत्यु, परिवार, शिक्षा की जानकारी हिन्‍दी में

Irrfan Khan Biography

अभिनेता इरफान खान का जन्म 7 जनवरी, 1967 को जयपुर, राजस्थान में हुआ था और 29 अप्रैल, 2020 को कोलन संक्रमण के कारण 53 वर्ष की आयु में मुंबई के अस्पताल में उनका निधन हो गया।

Irrfan khan Biography1Irrfan khan Biography

2018 से ही एक दुलर्भ किस्म के कैंसर से जंग लड़ रहे थे। इरफान को 2018 में न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर हुआ था। उनके परिवार में पत्नी सुतापा और दो बेटे बाबिल और अयान हैं।

परिवार को एक सप्ताह में लगा यह दूसरा झटका है।

इरफान खान कि माँ का भी निधन:-

हाल में ही 25th April शनिवार को इरफान खान की मां सईदा बेगम का 95 साल की उम्र में जयपुर में निधन हुआ था।

माँ के निधन के बाद भी कोरोना लॉकडाउन की वजह से इरफान खान अपनी माँ का आखिरी दर्शन नहीं कर पाए और न ही अंतिम विदाई में शामिल हो पाए। हालांकि, इरफान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपनी माँ को नम आंखों से उन्हें अलविदा किया था।

Rishi Kapoor Biography in Hindi: ऋषि कपूर का 67 वर्ष की उम्र में निधन

इरफान खान की जीवनी(Irrfan Khan Biography)

इरफान खान का जन्म:-

इरफान खान का जन्म भारत के राजस्थान राज्य 7 जनवरी 1967 में जयपुर के एक मुस्लिम पठान परिवार में हुआ था। उनका पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान है।

उनके पिता टायर का व्यापार करते थे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बॉलीवुड की दुनिया में अपनी अदाकारी के लिए मशहूर एक्टर इरफ़ान खान ने हॉलीवुड में भी अपना धौंस जमाई है। 

इरफान खान का शिक्षा:-

जयपुर के ही एक स्कूल से इन्होंने अपनी शुरु आती शिक्षा हासिल की थी। इरफान ने किस विषय में डिग्री हासिल की हुई है इसके बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन जब ये अपनी पोस्ट ग्रेजुएश एम.ए. में कर रहे थे, तो उस समय इन्होंने नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला ले लिया था।

Irrafan Khan Biography5

Irrfan khan Biography

Also Read: Irrfan Khan Dialogue:15 Famous movies in Hindi

Also read: ऋषि कपूर का 67 वर्ष की उम्र में निधन

कहा जाता है कि इन्होंने इस ड्रामा स्कूल में पढ़ाई करने के लिए स्‍कालरशिप के लिए आवेदन किया था और इनकी ये आवेदन स्वीकार कर ली गई थी, जिसके बाद इन्होंने दिल्ली में स्थिति एक्टिंग के इस कॉलेजी में दाखिला ले लिया था।

इरफान खान कि शादी:-

साल 1995 में इरफान ने अपनी प्रेमिका से विवाह किया था जिनका नाम सुतापा सिकदर है। इस शादी से इन दोनों को दो बेटे हुए थे जिनका नाम इन्होंने बाबिल और आयन रखा है।

कहा जाता है कि इरफान की मुलाकात अपनी पत्नी से ड्रामा स्कूल में हुई थी। सुतापा भी इरफान की तरह इस ड्रामा स्कूल की छात्रा थी और यहां से शुरू हुई इनकी ये दोस्ती प्यार में बदल गई थी।

इरफान खान का करियर:-

साल 1988 में आई फिल्म ‘सलाम बॉम्बे’ में इरफान को एक छोटा सा रोल मिला था। लेकिन इरफान के इस रोल को फिल्म से हटा दिया गया था। इस फिल्म के बाद इरफान ने कई फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किया लेकिन साल 2001 में आई ‘द वारियर’ फिल्म ने इनकी जिंदगी बदल दी और इस फिल्म से उनको पहचान मिली।

Irrafan Khan Biography4Irrfan khan Biography

ये एक ब्रिटिश फिल्म थी जिसका निर्देशन आसिफ कपाड़िया ने किया था। ये फिल्म अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों में भी प्रदर्शित की गई थी। इस फिल्म के बाद साल 2004 में आई ‘हासिल’ फिल्म में इरफान को एक नेगेटिव किरदार में देखा गया था और इस किरदार को भी इन्होंने बखूबी से निभाया था। Irrfan Khan Dialogue:15 Famous movies in Hindi

सिनेमा में रोल:-

  • साल 2005 में इरफान खान को बतौर लीड रोल अपनी पहली फिल्म मिली थी और इस फिल्म का नाम ‘रोग’ था। इस फिल्म में खान ने एक पुलिस ऑफिसर की भूमिका निभाई थी।
  • साल 2007 में आई मल्टी स्टार फिल्म ‘लाइफ इन ए मेट्रो’ का हिस्सा इरफान भी थे और इस फिल्म में इरफान द्वारा किए गए अभिनय को फिर से लोगों द्वारा पसंद किया गया।Irrfan Khan Biography
  • वह ए-माइटी हार्ट, स्लमडॉग मिलियनेयर और द अमेजिंग स्पाइडर मैन फिल्मों मे भी काम कर चुके हैं।
  • इरफान हॉलीवुड मे भी एक जाना पहचाना नाम हैं। इरफान खान बालीवुड की 30 से अधिक फिल्मों मे अभिनय कर चुके हैं।

इरफान खान को मिले पुरस्कार:-

  • 2011 में इरफान खान को भारत सरकार द्वारा पद्म श्री अवार्ड दिया जा चुका है।
  • 2003 में ‘हासिल’ मूवी के लिए पहला फिल्मफेयर खिताब नेगेटिव किरदार के लिए दिया गया था।
  • 2007 में खान को ‘लाइफ इन मेट्रो’ फिल्म के लिए फिल्मफेयर अवार्ड दिया गया था ।
  • 2008 में भी खान को ‘लाइफ इन मेट्रो’ फिल्म के लिए IIFA(The International Indian Film Academy Awards) पुरस्कार भी दिया गया था।Irrfan Khan Biography in hindi
  • 2012 में इरफान को फिल्म ‘पान सिंह तोमर’ के लिए पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए  दिया गया  था।
  • Irrfan Khan Dialogue:15 Famous movies in Hindi
  • साल 2013 में इरफान खान को उनकी मूवी लंच बॉक्स के लिए दुबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह, एशिया प्रशांत फिल्म समारोह और एशियाई फिल्म समारोह में अवार्ड दिए गए थे।
  • मूवी ‘हिंदी मीडियम’ में इरफान ने राज नाम के व्यक्ति का रोल किया था और इस रोल के लिए इन्हें हाल ही में फिल्मफेयर में बेस्ट ऐक्टर का खिताब दिया गया है।

More Read: दुनिया से हटकर काम कैसे करें? Real Successful Story Hindi

न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर गंभीर बीमारी से ग्रस्त थे:-

2018 में ही अभिनेता के बीमार होने की खबर सामने आई थी और खबरों के मुताबिक इन्हें कोई खतरनाक बीमारी हुई थी। इरफ़ान ने अपने ट्विटर अकाउंट में पोस्ट करते हुए बताया था कि उन्हें न्यूरो एंड्रॉन ट्यूमर (NeuroEndocrine Tumour) नामक बीमारी है।

हाल में ही खान को मलाशय संक्रमण के कारण मंगलवार 28 April 2020 को कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में आईसीयू में भर्ती कराया गया था।  ‘यह काफी दुखद है कि 29 April 2020 को उनका निधन हो गया। इरफान एक मजबूत इंसान थे, जिन्होंने अंत तक लड़ाई लड़ी और अपने संपर्क में आने वाले हर शख्स को प्रेरित किया। 

दोस्‍तों इरफान खान के निधन के एक ही दिन के बाद 30 April 2020 को  ऋषि कपूर का 67 वर्ष की उम्र में निधन हो गया । ये सीनेमा जगत की सब‍से दुखद घटना है ।

दोस्‍तों ये Irrfan Khan Biography आपको कैसी लगी आप अपना सुझाव Comment में जरुर दें यदि Irrfan Khan के बारे में और भी कुछ जानकारी चाहते है तो Comment में जरुर लिखेंं 

2 Comments

  1. Pankaj Kumar May 4, 2020

Leave a Reply

close