advertisement

पैसा बचाने के 5 सबसे असान तरीके | Money Saving Tips in Hindi

पैसा कैसे बचाए ?
5 Way to Money Saving Tips in Hindi

Money Saving Tips in HindiMoney Saving Tips in Hindi

दोस्‍तों आप सब जानते हैं कि Warren Buffet money magnet कहा जाता है, ऐसा इसलिए हैं कि वो पैसो को attract करने का हुनर जानते हैं।

Warren Buffet कि तरह ही हम सभी लोग money magnet बनना चाहते हैं लेकिन हममे से अधिकतर लोग इस मामले में फेल हो जाते हैं और आज मैं आपको Warren Buffet के 5 ऐसे (Money Saving Tips in Hindi) में बताने वाला हूँ। जिनको अपनाकर आप भी money magnet बन सकते हैं।

1. सारे Toy को ना कहिए
(Say no to Toys)

कहते हैं कि हमें जब जरूरत ना हो तो वह सारे सामान को ना खरीदें। इनके हिसाब से हम अपने जिंदगी में जितने भी सारे चीज खरीदते हैं उनमें से अधिकतर सिर्फ पैसे कि बर्वादी ही करते हैं।

Warren Buffet कभी भी अपने पैसों को महंगी कपड़े, महंगी कारें, महंगी घड़ी, महंगी मोबाइल इन सब चीजों पर खर्च करना पसंद नहीं करते।

Money Saving Tips in Hindi 4Money Saving Tips in Hindi

इस सभी जगहों पर पैसा बर्बाद करने के बजाय Warren Buffet अपने पैसे को सही जगह पर Invest करना पसंद करते हैं ताकि ताकि उनकी net worth बढ़ सके।

यदि आप भी उनकी तरह पैसे मैनेज करना चाहते हैं तो ऐसे लग्जरी आइटम ना खरिदे जो आपके net worth को कम कर दें। यह कुछ भी हो सकते हैं जैसे- महंगी गाड़ियां, महंगी घर, महंगे समान या कुछ भी हो सकता हैं।

आपको बस इतना ध्यान रखना है कि अगर महंगी चीज का जरूरत ना हो तो उसे मत खरीदिए।

अगर आप अपना 1 साल पुराना फोन बदलने जा रहे हैं क्योंकि मार्केट में नया वर्जन आ गया है तो एक बार फिर से सोचीए, खुद से पुछिए कि क्या यह फोन आपके लिए जरूरी है और सवाल का जवाब मिलने के बाद  ही पैसे खर्च करिए।

2. हमेशा Discount मांगना
(
Ask for Discount)

पैसे manage  करने का सबसे ये दुसरा नियम हैं Discount मांगना।

Money Saving Tips in HindiMoney Saving Tips in Hindi

Warren Buffet का कहना है कि किसी भी चीज की कीमत वह होती है जो आप pay करते हैं और जो आपको मिलता है वह उसकी value होती है।

आपको हमेशा ही इस बात पर ध्‍यान रखना चाहिए कि आपको कम से कम कीमत देना पड़े और आपको ज्यादा से ज्यादा value मिले। शायद आपको यह जानकर आश्चर्य हो, लेकिन Warren Buffet जब भी कुछ खरीदते हैं तो डिस्काउंट कूपन का use करने में शर्म महसूस नहीं करते हैं।

Money Saving Tips in Hindi 1

उनका सोचना है जब आप $1 बचाते हैं तो इसका मतलब $1 कमाते हैं । Warren Buffet ही नहीं, इनके अलावा सारे अमिर लोग भी इसी तरह अपने पैसे को manage करते हैं।

ये भी पढ़े- Direct Selling Business में सफलता के 5 तरीके | Network Marketing

तो दोस्तों! करोड़पति और अरबपति Discount Coupon को इस्‍तेमाल कर सकते हैं या भाव-ताव कर सकते हैं तो आप क्यों नहीं कर सकते और ऐसा करने में आपको शर्म महसुस नहीं करनी चाहिए।

Warren Buffet कि तरह पैसे बचाने के लिए जरूरी है कि आप अच्छे Deals को देखिए, जरूरत पड़े तो इंतजार कीजिए औरउसके बाद ही कुछ खरीदीए।

3. सोच समझ कर फैसला लेना
(
Take your financial decision wisely)

Money Saving Tips in Hindi 3Money Saving Tips in Hindi

पैसे के खर्च के मामले में हमें सोच समझ कर फैसला लेना चाहिए। कई बार हमलोग पैसे से जुड़े Decision लेते हुए, आगे आने वाले वक्‍त में फायदे और नुकसान के बारे में नहीं सोचते और इस वजह हमें बहुत तकलीफ उठाना परता हैं और बाद में हमें पछताना भी परता हैं।

Warren Buffet मानते हैं कि उनकी सफलता में सोच समझकर फैसले लेने की आदत का बहुत बड़ा योगदान है।

ये भी पढ़े- 7 Best Rules of Money | Financial Freedom बनने के 7 नियम

वह कहते हैं यदि आप सफल होना चाहते हैं तो सोच समझ कर और सही फैसला लेना बहुत ही जरूरी है। इससे भी ज्यादा जरूरी है कि गलत फैसला ना लेना।

इसलिए Financial decision के केस में थोड़ा आपको धीमे होकर सोचना और फिर फैसला लेना अच्‍छी बात होती हैं।

यदि आप भी money magnet बनना चा‍हते हैं, अमीर बनना चाहते हैं या Warren Buffet की तरह बनना चाहते हैं तो थोड़ा रुक कर फैसला लेने की आदत डालिए।

अगर आपको लगता है कि आप जो भी डिसीजन ले रहे हैं, Emotion के कारण ले रहे हैं तो बहुत जरूरी है कि आप उस वक्त कोई action ना लें और बाद में सोच समझ कर फैसला ले।

4. पैसा बचाए और कर्ज को ना करें
(
Save money and avoid debt)

Warren Buffet कहते है कि पैसे बचाना सीखे और कर्ज को ना करना सीखे। Warren Buffet से किसी ने सवाल पुछा था कि पैसे से जुरी ऐसी कौन सी गलती हैं जो ज्‍यादातर लोग करते हैं।

Money Saving Tips in Hindi 2

तो उन्‍होने बहुत ही खूबसूरत जवाब दिया- पैसे की Importance को कम उम्र में लोग समझते ही नहीं और ना इसे अपने आदत में डालते हैं। जो कि बहुत बड़ी गलती हैं। पर वह सभी लोग अमीर जरूर होना चाहते हैं।

इसके साथ ही Warren Buffet ने यह भी कहा था कि बहुत सारे लोग अपनी जिंदगी को कर्ज और उधार के पैसो के साथ जीना पसंद करते हैं।

जैसे Credit card, EMI, Holyday इसी तरह के और भी कुछ खर्चे!

उनका सीधा सा नियम है। कभी भी उधार नहीं लो। पैसे बचाओ और बचे हुए पैसों में से खर्च करे।

इसके साथ ही आप बचे हुए पैसों को काम पर लगा सकते हैं, जैसे आप कुछ acids generate कर सकते हैं और उससे जो इनकम आएगी, उसे आप खर्च करें। आपको ये नियम Follow करनी चाहिए।

आप को समझना चाहिए कि जो पैसा जो आप बचाते हैं उसे आप सही जगह पर Invest करके और भी ज्‍यादा पैसा कमा सकते हैं ।

यदि आप भी अपने काम के अलावाा secondary Income करना चाहते हैं तो ये Article Paisa kaise kamaye | पैसे कमाने के लिए क्या करें? को पढ़ें और हमारे साथ काम करना चाहते हैं तो हमारे Gmail[email protected] पर अपने details के साथ contact करें।

5. ज्‍‍‍यादा जरूरत खर्च ना करें

यदि आप पैसे बचाना और पैसे कमाना चाहते हैं तो ये भी जरूरी हैं कि आप जरूरी चीजों पर भी ज्‍यादा खर्चे ना करें।

शायद आपको ये बात पता हो कि Warren Buffet आज भी उसी मकान में रहते हैं जिसे उन्‍होंने आज से 60 साल पहले खरीदा था।

यदि वह चाहे तो दुनिया की सबसे महंगी घर भी वह खरीद सकते हैं, लेकिन वह जानते हैं कि एक महंगा मकान खरीदने के वजाए उस पैसे को निवेश करेंगे तो ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और दुनिया में अपना एक बेहतर जगह भी बना सकते हैं।

Money Saving Tips in Hindi 5Money Saving Tips in Hindi

ये आदत हमे Warren Buffet से सीखनी चाहिए।

मान लिजीए, पहले से आपके पास एक घर है जो आपके लिए Comfortable है और जिसका EMI भी खत्म कर चुके हैं तब एक बड़े घर खरीदने के बजाय उस पैसे को बचाने की सोचिए क्योंकि बड़े घर के साथ आपके ऊपर कई जिम्मेदारियां भी नई आ जाऐगी।

अगर आप नया घर या नया गाड़ी खरिदने जा रहे हैं तो ये मत सोचिए कि गुप्ता जी के पास इतना बड़ा घर है या शर्मा जी के पास इतनी बड़ी गाड़ी हैं या आपसे कम औदे वाले के पास महंगा Smart phone है तो आपको भी ऐसे ही मांगी घर और गाड़ियां खरीदनी चाहिए।

बल्कि आप ये सोचिए कि आपको किस तरह के घर, गाड़ी, फोन से जरूरत पुरी होती हैं वही चीज अपने लिए खरिदीए। जिसमें आपको कम से कम पैसा लगे और आपकी जरूरते पुरी हो जाए।

यही नियम आपको पुरानी चीजों को बदलने में भी करना चाहिए। अगर बदलना जरूरी है तो तुरंत बदल दीजिए, लेकिन अगर आप सिर्फ शौख के कारन बदल रहे हैं तो ऐसा मत करिए।

और उस पैसे को बचाकर आप सही जगह पर Invest कर दिजीए ताकि पैसे वाले बन सकते हैं।

Also Recommend to Successful in Life

दोस्‍तों! ये लेख 5 Way to Money Saving Tips in Hindi मेंआपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article आपको अच्‍छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं। ताकि दुसरो का भी फैदा हो सके।  

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी हैं और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E-mail Id हैं- [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और Photo के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे….धन्‍यवाद!

Leave a Reply

close