Moral Short Story in Hindi- Think out of the Box

Moral Short Story in Hindi
Think out of the Box

दोस्‍तों आज मैं एक ऐसी कहानी बताने वाला हूँ जिससे आपको पता चलेगा कि Life में कई बार Solution हमारे आँखों के सामने होते है But हम जान नहीं पाते है और परेशान हो जाते है।

moral short story in hindi

  कई बार हम फालतु का Energy waste कर देते है जबकि‍ उसका Solution बहुत ही आसान होता है।

ये Moral Short Story In Hindi आपके जिंदगी में आगे बहुत काम आयेगी So आप इस Moral Story को पुरा पढ़ना और अंत में इसमें जो Message है उसे जान कर आपका दिमाग खुल जाएगा और आपकी सोच बदल जायेगी।

Moral Short Story In Hindi : एक शहर में एक अमीर इंसान रहता था उसके पास बहुत पैसा था और उसको थोरा सा Ego भी था। एक बार किसी कारण से उसके आँखों में Infection हो गया।

Infection कि वजह से उसके आँखों में बुड़ी तरह से जलन होती थी। वह Doctor के पास गया जबकि Doctor उसकी बीमारी को पूरी तरह से समझ ही नहीं पाया।

उसके पास बहुत पैसा था इसलिए वो दूसरे देश में गया अपनी आँखों का ईलाज करवाने के लिए वहाँ Doctor ने बताया कि आपके आँखों में Allergy वाला Infection हो गया है।

 एक ऐसी Allergy हो गई है जिसके कारण आप केवल हरा रंग देख सकते है। यदि इसके अलावा कोई और रंग आप देखते है तो आपके आँखों में जलन होगी और आपकी आँखे खराब हो सकती है इसलिए आपको हरे Colour के अलावा कोई other Colour नहीं देखना है।

तो वो आदमी बहुत धनी था So Solution ये निकाला कि अपने आस-पास कि चीजों को हरे रंग से रंगवाने का निर्णय किया। वो अपने लोगों से बोला मैं जहाँ भी जाऊँ उसके आस-पास कि दीवार हरे रंग से रंगवा दिया जाए।

moral short story in hindi Moral Short Story In Hindi

और वो बोला मैं जहाँ भी जाता हूँ, जहाँ से गुजरता हूँ वहाँ के आस-पास के हर एक चीज को हरा रंग से रंगवा दो, मुझे हर वस्‍तु हरे रंग की दिखाई देनी चाहिए।

इस काम में उस इंसान ने अपना बहुत सारा पैसा खर्च कर लिया लेकिन फिर भी कुछ न कुछ चीज रह जाती थी क्‍योंकि हर चीजे हरे रंग कि नहीं हो सकती थी।

जैसे वो उपर देखेगा तो आसमान नीला दिखाई देगा, यदि वो खाना खायेगा तो हरे रंग कि नहीं हो सकती, यहाँ तक कि वो अपने Body को देखेगा तो वो हरा रंग का नहीं हो सकता है So Technically हर एक चीज को हरा रंग करना Possible नहीं था कि वो कर सके।

और हर दिन हर जगह Painter हरा color कर रहे है तो उसका खर्चा बहुत ज्‍यादा हो रहा था मतलब बहुत रूपये खर्च किये जा रहे थे हर जगह को color करने के लिए। ये खर्च per day हो रहा था।

एक दिन उस City से एक Intelligent Person गुजर रहे थे तो उसने देखा हर जगह हर चीज को हरे रंग से  Colour की जा रही थी  तो उसने वहां के लोगों से इसका कारन पूछा कि ऐसा क्‍यु किया जा रहा है।

Motivational Story in Hindi | आपकी life बदल सकती हैं

लोगों ने जबाव दिया यहाँ पर एक इंसान रहता है वो बहुत ही अमीर है जिसके पास बहुत पैसा है और उसकी यहाँ बहुत चलती है लेकिन उसके आँखों में एक ऐसी Allergy हो गई है जिसकी वजह से वो हरे Colour के अलावा देखेगा तो उसकी आँख और भी ज्‍यादा खराब हो जाएगी।

So इसका हल निकालने के लिए यहाँ कि सारी चीजों को हरे रंग कि करवा दी है। तो वो Intelligent Person ने सोचा इसका और भी तरीका से Solution सोचा जा सकता है। इस Problem का कोई और भी ईलाज संभव है।

ये सब सोच कर Intelligent Person ने उस अमीर इंसान के पास गया और उससे पूछा कि आपने ये सब क्‍यु की जबकि इसका और भी हल है तो उस अमीर इंसान ने बोला कि इसके अलावा क्‍या Solution है आप बताओं हमें।

तो इस पर Intelligent Person ने कहा- इसका ईलाज बहुत ही आसान है और सबसे सस्‍ता भी है। आप बेवजह ही हर दिन न जाने कितने रूपये waste कर रहे हो। आप चाहो तो इसी वक्‍त इसका हल निकाल सकते हो और वो भी बिना ज्‍यादा पैसा खर्च किये हुए।

अमीर इंसान ने बोला जल्‍दी बताओ इसका क्‍या Solution है तो Intelligent Person ने बताया आप ये सब करने के वजाए एक हरी रंग का चस्‍मा पहनो, जिससे आपको हर वस्‍तु हरे रंग कि ही दिखाई देगी जो कुछ रूपये में ही आ जाएगाआपको दूसरी कोई भी कोई भी ची हरी करने कि जरूरत नहीं होगी।

moral short story in hindimoral short story in hindi

 उसके बाद उस अमीर इंसान कि आँख खुली कि खुली रह गई । उसने सोचा कितना आसान Solution था और न जाने मैं कितना परेशान हुआ, और पैसे भी बहुत खर्च कर दिये। मेरी सोच कहाँ लगी थी, मैं क्‍या-क्‍या कर रहा था But इसका Solution कितना आसान था।

यदि मैं शांत मन से इसका Solution सोचता तो शायद मैं खुद भी इसके बारे में सोच सकता था जबकि मैं हरबरा कर इसके बारे में action ले रहा था वो भी बिना सोचे समझे जिसके वजह से मेरी सोच छोटी पर रही थी।

Moral of the Story:-

दोस्‍तों ये छोटी सी Story हमें सिखाती है कि सबसे पहले हमारी सोच को बड़ी करनी पड़ेगी। अपने नजरिये को बदलने कि जरूरत है।

Motivational Story Hindi | जिस दिन आपने सोच बड़ी कर ली उस दिन आप….

कई बार हमारे Life में Problem का Solution बहुत ही आसान होती है उसे solve करना बहुत ही easy होता है लेकिन कई बार हमारा ध्‍यान उस solution पर नहीं जाता है।

इसलिए हमें Solution के हर पहलू पर बिचार करना चाहिए और खुद को थोड़ा समय दे यदि ऐसा करते है तो आपके सोचने का नजरिया Change हो जाएगा और हर Problem का Solution भी आसान हो जाएगा।

Also Recommend motivational story:

  1. Real Life Inspirational Story in Hindi for Student-By Ravi Ranjan
  2. Motivational Story Hindi | जिस दिन आपने सोच बड़ी कर ली उस दिन आप….
  3. Best Motivational Story in Hindi | जिद पर अड़े रहना
  4. Short Story In Hindi on Opportunity | मौका की पहचान
  5. Akbar Birbal Story | Inspiration story in Hindi | जो होता है, अच्छे के लिए होता है।
  6. Short Moral Story | Over Thinking

आशा करता हूँ दोस्‍तों ये moral short story in hindi  आपने पूरी पढ़ी है, आप हमें Comment में जरूर लिखे ”हाँ मैंने पढ़ी है” इससे हमें Motivation मिलेगा जिससे मैं और भी ऐसी ही  Inspirational Story in hindi में लाता रहुँगा और इस लेख को Like करें और अपने दोस्‍तों को Share करें……..धन्‍यवाद!

Leave a Reply

close