8 बजे से पहले करें ये 8 काम | 8 Morning Routine Habits to Start to your Day

8 Morning Routine Habits to Start to your Day: आज के भग दौड़ भरी जिंदगी में आजकल लोगों के पास समय नहीं रहता कि वह अपने लिए कुछ पल निकाल सकें और अपनो के साथ बिता सकें। सुबह उठते ही कई तरह की जिम्मेदारियां और परेशानियां सिर पर सवार हो जाती हैं।

My Daily Routine in hindi8 Morning Routine Habits to Start to your Day

ऐसे में जो कामकाजी हैं और जिनके बच्चे हैं उनका जीवन तो और भी मुश्किल सा हो जाता है। लोग सुबह उठते हैं। दैनिक दिनचर्या के बाद नाश्ता करते हैं,  थोड़ी देर अखबार पढ़ने के बाद स्नान करते ही घर से अपने काम कि तरफ बिदा हो जाते हैं। फिर रात को कब वापस आना है, किसी को पता नहीं रहता है।

ऐसे में दिन प्रतिदिन सकारात्मक ऊर्जा का कमी होने लगता है और मन की प्रेरणा शक्ति कमजोर होने लगती है। इस परिस्थिति में इंसान अगर 8 बजे सुबह से पहले 8 काम कर ले तो निश्चित रूप से वह हमेशा तरोताजा रहेगा और उसके कामों में रवानगी रहेगी।

8 Morning Routine Habits to Start to your Day- अगर 8 बजे से पहले ये 8 काम करेंगे तो आपकी जीत तय

Morning Routine Habits to Start to your Day8 Morning Routine Habits to Start to your Day

1. अच्छी नींद जरूरी

कामकाजी माहौल का सबसे ज्यादा प्रभाव नींद पर पड़ती है। लोगों के पास काम की वजह से दबाव इतना ज्यादा रहता है और वे सही से नींद नहीं ले पाते।

ऐसे में जीवन को संवारने के लिए सबसे जरूरी और बुनियादी जरूरत है नींद। जिस तरह जिंदा रहने के लिए खाना और पानी पीना जरूरी है और उसी नींद भी इंसान के लिए बेहद अहम है। रोजाना कम से कम 7 घंटे की नींद जरूरी है।

 

2. प्रार्थना और ध्यान से ताजगी

आमतौर पर लोग ये सोचते हैं कि प्रार्थना और ध्यान तो सिर्फ धर्म का पालन करना है लेकिन ऐसा नहीं है। प्रात: उठने के बाद कुछ देर की प्रार्थना और फिर ध्यान आपको पूरा दिन तरोताजा और रचनात्मक बनाए रखने का खुराक देता है। इनसे आपका मन अपने कामों के प्रति केंद्रित रहता है और मन में कृतज्ञता का भाव पैदा होता है। कृतज्ञता सफलता का मूल मंत्र है। 30 Habits of highly productive people | हर सफल व्यक्ति में होती हैं ये आदतें, आप भी जान लीजिए

 

3. सुबह पसीना बहाने की दरकार

अगर आप चाहते हैं कि आपका शरीर, स्वस्थ, सकारात्मक और ऊर्जावान बना रहे तो व्यायाम आपके लिए सबसे अहम चीज है। कठिन से कठिन व्यायाम करना आपके शरीर और आत्मा को सुकून पहुंचाने के लिए सबसे अनिवार्य हिस्सा है। व्यस्त दिनचर्या का सबसे अच्छा समाधान व्यायाम कर शरीर का पसीना बहाना है।

 

4. नाश्ते में 30 ग्राम प्रोटीन

व्यायाम के बाद सबसे पहले आपको अपने नाश्ते में किसी भी हाल में 30gm Protein लेना अनिवार्य है। डॉक्टरों के अनुसार प्रोटीन शरीर को सबसे ज्यादा स्वस्थ रखता है। यह आपको ज्यादा देर तक भूख नहीं लगने देता, शरीर में ब्लड शूगर के लेवल को संतुलित रखता और सफेद कार्बोहाइड्रेट की जरूरत को कम करता है।Diabetes control करने के लिए डाइट में 6 winter fruits को जरूर शामिल करें

30gm Protein की भरपाई 2 या तीन अंडे से की जा सकती है लेकिन जिसे अंडा पसंद नहीं है, वह बादाम और अखरोट लेकर इस कमी को दूर कर सकता है।

5. ठंडे पानी में नहाना

थोड़ी सी सर्दी हुई तो लोग गर्म शॉवर का इस्तेमाल करने लगते हैं, लेकिन कई शोध में यह पाया गया है कि गुनगुना पानी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। डॉक्टरों के अनुसार ठंडे पानी शरीर के मेटाबोलिज्म को सक्रिय करता है और यह शारीरिक तथा मानसिक विकास में स्फूर्ति भरता है। डॉक्टरों के अनुसार ठंडे पानी में वजन कम करने का भी गुन होता है।

इसलिए हमें इस चीज का विषेश ध्‍यान देना चाहिए।

 

6. प्रेरणादायी और संवेदनात्मक किताबों को पढ़ना

साधारण लोग मनोरंजन करते हैं, असाधारण लोग नई चीजें सीखते हैं और पढ़ते हैं और यह सब प्रेरणादायी अच्‍छी किताबों में मिलते हैं। इसलिए खुद को रचनाशील और संवेदनशील बनाने के लिए पढ़ना जरूरी है।

यह बात सत्‍य है कि सफल लोग सप्ताह में एक किताब जरूर पढ़ते हैं। दुनिया के सबसे बड़े अमीरों में शुमार वारेन बफे अपनी रोजाना के दिनचर्या का 80 प्रतिशत हिस्सा किताबों पर खपाते हैं। इसलिए आप भी सफल होना चाहते हैं तो आज से ही किताबें पढ़ना शुरू कर दें।

यदि आप ये सोच रहे हैं कि कौन सी किताबें हमें पढ़नी चाहिए तो आप इस Article को पढ़ें:- आपको 10 Best Book का Collection मिल जाएगा।

Top 10 Best Motivational Books in Hindi for self help

7. आइने में खुद को देखिए

आप अपने जीवन के लिए लक्ष्य Decide करते हैं। कम अवधि के लिए और लंबी अवधि के लिए, लेकिन क्या कभी आपने खुद का मूल्यांकन किया है। आप हर सुबह खुद को आइने में देखें और अपने जीवन की दृष्टि का मूल्यांकन करें। लक्ष्य को प्राप्त करना एक विज्ञान है जिसे परीक्षण करके ही परखा जा सकता है।

8. लंबे लक्ष्य के लिए रोजाना एक चीज करें

आपने जो लंबा लक्ष्य Decide  किया है, उसके बारे में हर रोज एक कदम बढ़ाएं। अगले दिन यह निर्धारित करें कि पहले हमने क्या किया है और आगे हमें क्या करना है। कहावत भी है, बूंद-बूंद से घड़ा भरता हैं इसलिए आपका एक एक कदम अपके सपनो के करीब ले जाएगा। जीवन के लक्ष्य में यह करना जरूरी है!लक्ष्य प्राप्ति के लिए जीवन में उतारें ये 5 नियम

दोस्‍तों! ये लेख  8 Morning Routine Habits to Start to your Day में आपको कैसा लगा? यदि यह लेख  Morning Habits आपको अच्‍छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Social media Share कर सकते हैं। आपकी एक Share किसी की Life बदल सकती हैं।

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं।

Leave a Reply

close