Motivational hindi story about positivity – आगे बढ़ना हैं तो हमेशा सीखते रहें

Motivational hindi story about positivity

Motivational hindi story about positivity: ऐसा आपके साथ कभी न कभी जरूर हुआ होगा। जिस काम में महारत हासिल है और आपको लगता है कि इस काम को तो आप चुटकियों में कर लेंगे या ये तो आपके बाएं हाथ का खेल है, आप उसी में फेल हो गए हों। काम छोटा हो या बड़ा, स्कूल की परीक्षा हो या कोई बड़ा कम्पटीशन, हमें नहीं भूलना चाहिए कि अति आत्मविश्वास बनते हुए काम को बिगाड़ सकता है।

जब भी कोई अहम मुकाम हमारे जीवन में आए तो हमें और सतर्क होकर अपना काम करना चाहिए क्योंकि हमारी छोटी सी लापरवाही जीवनभर के मौके को खत्म कर सकती है।

चलिए मैं इसे एक कहानी के माध्‍यम से समझाता हूँ:-

Motivational hindi story about positivity- Learning हैं तभी Success होगी!

एक बार की बात है दो अंजान व्यक्ति एक ही शहर से पैसे कमाने आए । दोनों ने अपना अपना काम शुरू किया। दोनों का व्यापार खूब चला। एक समय पर दोनों ने तरक्की कर ली।

पहले व्यक्ति ने सोचा, अब तो मेरा व्यापार चल पड़ा है। अब मैं तरक्की करता चला जाऊंगा। पर व्यापार में उतार-चढ़ाव तो आते हैं, बस उस के साथ भी यही हुआ। उस साल व्यापार में इतने उतार चढ़ाव आए कि साल के अंत में उसे नुकसान झेलना पड़ा।

वहीं दूसरे व्यक्ति के व्यापार में भी उतार चढ़ाव आए, पर उसे नुकसान का सामना नही करना पड़ा।

Motivational hindi story about positivity

पहले व्यक्ति ने सोचा मैं उससे ज्यादा अनुभवी हूँ, फिर भी वो मुझसे ज्यादा कामयाब है। जब वो उस व्यक्ति की पास पहुंचा तो उसका सत्कार देखकर हैरान हो गया। पहले व्यक्ति ने दूसरे व्यक्ति को अपनी पूरी बात बताई की अनुभवी होने के बाद भी वो कामयाब नहीं है, पर तुम कम अनुभव के साथ भी कामयाब हो, कैसे?

दूसरे व्यक्ति ने जवाब दिया:- मैं अभी सीख रहा हूँ।

पहले व्यक्ति ने कहा:- मैं कुछ समझा नहीं।

दूसरे व्यक्ति ने जवाब दिया:- मैं अपनी ही नहीं दूसरों की गलती और कामयाबी से भी सीखता हूँ, जिससे मुझे अपनी जिंदगी में एक जैसी परेशानी बार-बार नहीं आती। अगर आती भी है तो आसानी से हल हो जाती है।

तब उस व्यापारी को अपनी गलती का अहसास हुआ। उसने एक नई शुरुआत की और कामयाबी की और बढ़ता चला गया।

Moral of The Story:-

इंसान को हमेशा सीखते रहना चाहिए। इससे उस का रवैया अच्छा बना रहता है। उसमें बदलाव आता है और वो तरक्की की सीढ़ियां चढ़ता रहता है। आगे बढ़ना है तो सीखना जरूरी है।

इस बात को हम अनुभवी व्यक्ति के रवैये से समझ सकते हैं, जब वह अपनी नाकामयाबी के बाद बिना शर्म सलाह लेने के लिए अपने से कम अनुभवी व्यक्ति के पास जाता है। कहने का मतलब ये है कि अगर आपको लाइफ में सफल होना है, तो आपको हमेशा सीखने को प्रोसेस में रहना होगा।

दोस्‍तों! ये लेख Motivational hindi story about positivity आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article आपको अच्‍छा लगा तो आप इस Story को Share कर सकते हैं ता‍कि सबको फायदा हो सके।

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं… धन्‍यवाद!

ये भी पढ़ें:-



Believe in yourself stories in hindi – खुद पर यकीन रखें

ये कहानी आपकी life बदल सकती हैं

Moral Short Story in Hindi- Think out of the Box

30 Inspirational Quote सच्‍ची मगर कड़वी बातें

[Best] 35 Facts of Life Quotes in Hindi | हिन्‍दी सुविचार

Best Motivational Story in Hindi | जिद पर अड़े रहना

5 Habits of Successful People in Hindi | सफल व्यक्ति के 5 आदतें

हर सफल व्यक्ति में होती हैं ये आदतें, आप भी जान लीजिए

8 बजे से पहले करें ये 8 काम

One Response

  1. Anu Bhardwaj May 20, 2021

Leave a Reply

close