दलदल में फंसे हाथी की कहानी | Motivational Stories in hindi on Elephant

Motivational Stories in hindi on Elephant

दोस्‍तों हम सब चाहते हैं कि हमारे अंदर ऐसी क्षमता हो कि  हम हर चुनौतियों को हिम्‍मत के साथ पार कर सके। ज‍बकि कई लोग शारीरिक तौर पर बेहद कमजोर होते हैं, लेकिन वे अपने मजबूत इरादा के दम पर कठिन से कठिन परिस्थितियों का मुकाबला भी सफलतापूर्वक करते हैं।

Motivational Stories in hindi on Elephant: कई लोग शारीरिक तौर पर मजबूत होने के बावजुद भी परिस्थितियों के आगे हिम्‍मत हार जाते हैं।  परिस्थितियों से लड़ते नहीं, परिस्थितियां उन पर हावी हो जाती हैं जिसके वजह से उनका मनोबल कमजोर हो जाता है।

दोस्‍तों आज मैं आपको एक ऐसी कहानी (Motivational Stories in hindi on Elephant) बताने वाला हूँ जिसमें आप सिखोगे कि अपने मनोबल के दम पर आप हर परिस्थितियां से लड़ सकते हैं।

Motivational Stories in hindi on Elephant
दलदल में फंसे हाथी की कहानी

चलिए शुरू करते हैं:-

ये कहानी हैं एक हाथी की। एक राज्य के राजा के पास एक बड़ा ही पराक्रमी हाथी था। युद्धों में उस पर ही बैठकर राजा ने तमाम राज्यों पर विजय पाई थी और अपने राज्य की सीमाओं का विस्तार भी किया था।

उस हाथी को इस तरह प्रशिक्षण दिया गया था कि युद्ध में शत्रु पक्ष के सैनिकों को देखते ही वह उन पर टूट पड़ता और शत्रु अवाक रह जाते और पीछे हट जाते। यदि हम आसान भाषा में कहें तो वह हाथी उस राजा के लिए युद्ध में तास का इक्का था।

कई सालों के बाद एक ऐसा भी समय आया, जब हाथी बूढ़ा हो गया। राजा ने युद्ध के लिए नए युवा हाथियों को प्रशिक्षण देकर तैयार कर लिया। वह उपेक्षित होकर रह गया। अब उस पर पहले की तरह ध्यान नहीं दिया जा रहा था। उसके पौष्टिक भोजन में भी कमी कर दी गई। वह अशक्त और दुर्बल दिखने लगा था। कई बार उसे अपनी इस हालत पर तरस भी आती थी, लेकिन वह बेचारा करे भी तो क्या करे, उसका शरीर अब साथ नहीं देता था।

Motivational Stories in hindi on ElephantMotivational Stories in hindi on Elephant

एक बार वह हाथी पानी पीने तालाब में गया। वहां की दलदल में उसका पैर धस गया। उसने निकलने की लाख कोशिश की, लेकिन उसका शरीर ने साथ नहीं दिया। सफलता ना मिलने पर हाथी अब कोशिश करना छोड़ हि दिया। जिसके वजह से वह धीरे धीरे गरदन तक कीचड़ में समा गया। अब हाथी का मनोबल पुरी तरह से टुट चुका था। उसे लगने लगा था कि अब मैं बाहर नहीं निकल सकता हूँ, मेरा मरना तय हैं।

इतने बड़े हाथी को आखिर निकाला कैसे जाए?

सारे लोग सोच रहे थे कि अब हाथी के बच जाने की संभावना नहीं हैं क्‍यों‍कि हाथी दलदल से बाहर निकले कि कोशिश छोड़ दिया था। राजा को जब घटना की बात पता चली, तो वे बहुत दुखी हो गए क्‍योंकि ये हाथी उनके लिए बहुत ही खास था।

Motivational Stories in hindi on ElephantMotivational Stories in hindi on Elephant

उन्होंने एक चतुर सैनिक से सलाह मांगी, तो उसने कहा कि महाराज, इस हाथी को निकालने का एक ही तरीका है। कि इसके आस पास युद्ध का माहौल तैयार किया जाए। युद्ध का आगाज सुन कर हाथी को लगेगा कि उसके राजा संकट में हैं और अपने दुशमों से लड़ने के लिए वो फिर से कोशिश करेगा और दलदल के बाहर आ जाएगा।

चतुर सैनिक के कहने पर राजा ने वैसा ही किया। युद्ध के वाद्ययंत्र मंगवाए गए, नगाड़े बजवाये गए और ऐसा माहौल बनाया गया कि शत्रुओं के सैनिक राज्य की ओर बढ़ रहे हैं। दोस्‍तों आपको विश्‍वास नहीं होगा कि यह देखकर हाथी में अचानक फुर्ती और साहस आ गया। उसने जोर से चिंघाड़ लगाई और पुरी जोस के साथ वह दलदल से निकले के लिए कोशिश करने लगा।  इस बार हाथी ने हिम्‍म्‍त नहीं हारी और लगातार कोशिश करने के बाद वो आखिरकार वो दलदल से निकल ही गया।

वो हाथी दलदल से निकलते ही सैनिकों की ओर दौड़ने लगा। इसी प्रयास में वह बाहर आ गया। बड़ी मुश्किल से उस पर काबू किया जा सका।

Moral of the Story:-

दोस्‍तों शारीरिक ताकत भी उसी का साथ देती है, जिसके पास मनोबल होता है। कई बार हम मानसिक तौर पर कुछ परिस्थितियां स्वयं बना लेते हैं। ज‍बकि परिस्थितियां उतनी भी कठिन नहीं होती। यह सब सोच कर हम हिम्‍म्‍त हार जाते हैं।

इ‍सलिए आप आज के समय में जो भी काम कर रहे हैं या करना चाहते हैं , उस चीज में विश्‍वास रखें। और अपना 100% दें तब जाकर आपको सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता।

दोस्‍तों! ये लेख Motivational Stories in hindi on Elephant आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article आपको अच्‍छा लगा तो आप इस Story को Share कर सकते हैं ता‍कि सबको फायदा हो सके।

इसके अतिरिक्‍त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें Email भी कर सकते हैं। आप हमारे Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं… धन्‍यवाद!

ये भी पढ़ें:-

Swami Vivekananda की कहानी

एक कोयला कि कहानी

सफल होना हैं तो कड़ी मेहनत करें, Shortcut ना अपनाएं

लक्ष्य प्राप्ति के लिए जीवन में उतारें ये 5 नियम

आलसी लड़के की कहानी 

खुद पर विश्वास रखें | Best Hindi Inspirational Story

साेच बदल देगी |Inspiring Story in Hindi | 

विश्वास की शक्ति

 

Leave a Reply

advertisement
close