Paisa kaise kamaye | पैसे कमाने के लिए क्या करें?

Paisa kaise kamaye | पैसे कमाने के लिए क्या करें?

दोस्‍तों आज के Blog में मैं आपको Robert T. Kiyosaki CASHFLOW QUADRANT के Book से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताने वाला हूँ। बहुत सारे लोगो को Clear ही नहीं होता हैं उसे Job करना चाहिए या खुद का Business या कुछ और।

Paisa kaise kamayePaisa kaise kamaye

यदि आप किसी Field में काम कर रहे हैं तो खुद का Category Decide कर सकते हैं और आपको पता चल पायेगा कि Future में कहाँ तक जाना हैं। कही आपका रास्‍ता तो गलत नहीं हैं।

यदि आप Student हैं तो Future में क्‍या करने वाले है उस हिसाब से अपनी Category सोच सकते हैं और लाइफ में क्‍या करना हैं उसका Planning अभी से कर पायेंगे इस लेख की मदद से इसलिए इस लेख को पुरा पढ़े।

और अंत में मैं अपने बारे में बताऊँगा की मैं कौन से Category में हूँ और मेरा Future Plan क्‍या हैं?

दोस्‍तों दुनिया में पैसा कमाने का दो ही तरीके हैं:-

  1.  सही तरीका और
  2. गलत तरीका

मैं गलत तरीके के बारे में बात नहीं करने वाला और मैं किसी भी लोगों को सलाह नहीं देता। मैं सही तरीके से Money कैसे Earn करते हैं उसके तरीके के बारे में बात करने वाला हूँ।

दोस्‍तों Robert T. Kiyosaki CASHFLOW QUADRANT के Book में Money Earn करने के 4 Category के बारे में बताया गया हैं। जिसमें लोगों के Income के हिसाब से Divide किया गया हैं।

इस 4 Category के अलावा दुनिया में और कोई तरीका ही नहीं हैं जिसके मदद से पैसा कमाया जा सकता हैं क्‍योंकि इस 4 Category में ही सारे Field के लोग आ जाते हैं।

ये 4 Category आपको तीन चीजें सीखायेगा:-

  1. आप कौन Category से हैं?
  2. कौन Category आपके लिए Best हैं?
  3. आप एक Category से निकल कर कैसे दुसरे Category में जा सकते हैं?

CASHFLOW QUADRANT एक बहुत ही Simple तरीका हैं, लोगों को अलग Category में Divide करने का। आप किस Category में हैं ये Depend करता है आप पैसा कहांं से कमा रहें हैं और आपका Income Source क्‍या हैं?

आप किस तरीके से पैसा कमाते हैं या कमाना चाह रहें हैं। आप Future में किसके जरीये पैसा कमाना चाहते हैं? Hard work या Smart work सफलता के लिए क्‍या जरुरी हैं?

ये 4 Unique Category हैं:- 

  1. E– Employee
  2. S– Self Employee or Small Business
  3. B– Big Business
  4. I– Invester

हम में से हर एक कोई क‍म से कम एक Category से जरुर आता हैं लेकिन Condition ये हैं कि आप कुछ न कुछ Earn कर रहे हो। यदि आप Student है तो Future में क्‍या करने वाले हैं उस हिसाब से अपनी Category सोच सकते हैं।

एक इंसान किसी भी समय एक से ज्‍यादा Category में हो सकता है। इन चार में से एक Category अपाको Financial Freedom दिला सकती हैं।

अकसर Same Category में आने वाले लोगों की सोच same होती हैं इसलिए अपनी Category बदलने का मतलब है “अपनी सोच बदलना”!

हम लोग Money के बारे में अलग तरह से React करते हैं कुछ लोग Security पसंद करते हैं तो कुछ Freedom.

1. EEmployee

इस Category के लोग Job करते हैं मतलब नौकरी करना पसंद करते हैं। ये लोग अपनी बातों में Security, Stable, Benefits जैसे ज्‍यादा word का इस्‍तेमाल करते हैं।

Paisa kaise kamaye 6Paisa kaise kamaye

इन्‍हें एक डर लगा रहता हैं Unstability का। इन्‍हें ये Stability चाहिए होता हैं कि हर महिना के अंत में Payment आ जाए।

सा‍थ ही और भी Benefits चाहिए होता हैं जैसे Health Insurance, Pension, Fixed Income और Security चाहिए होता हैं।

ये भी पढ़े:-  Inspirational Story Hindi: संंघर्ष के बिना सफलता नहीं

ये Employee CEO से Peon तक हो सकते हैं। ये Depend नहीं करता इनके Position क्‍या हैं। इन सारे Employee में एक चीज Common होती हैं वो हैं Fixed Salary!

ये लोग अपना समय देते हैं पैसा कमाने के लिए। E Category समय पर Depend होता हैं

Paisa kaise kamayePaisa kaise kamaye

जब तक काम करते हैं तब तक पैसा मिलता हैं वरना “काम नहीं तो पैसा नहीं

2. S- Self Employee or Small Business

इस Category में वो लोग आते हैं जो खुद Boss बनना चाहते हैं। Self Employed कभी नहीं चाहता कि उनका Income किसी पर भी Depend करें।

Paisa kaise kamaye 5Paisa kaise kamaye

S Category के लोग यही चाहता है कि यदि ज्‍यादा मेहनत करें तो ज्‍यादा पैसा मिले। ये नहीं चाहते कि अपनी कमाई को दूसरे के साथ Share करना परे।

साथ ही इन्‍हें ये भी पता होता है यदि मेहनत ना करें तो पैसा भी नहीं मिलेगा। इस Category में काफी Educated लोग आते हैं। जैैसे Doctor, Layer,  Shopkeeper जो अपनी Clinic, Office, Shop चलाते हैं।

ये भी पढ़े:- Real Life Inspirational Story in Hindi for Student

इस Group के लोगों के लिए पैसा ही सब कुछ नहीं होता। उनका Freedom और अपने तरीके से काम करना ज्‍यादा Important हैं। इन्‍हें ये लगता है कि खुद ही काम को Best कर सकते हैं इसलिए अपने काम में दूसरे लोगों को Hire नहीं करते हैं।

S Category भी अपना समय देते हैं पैसो के लिए। इस Category के लोगों का Income Time पर Depend होता हैं मतलब काम करने पर पैसा मिलेगा यदि काम बंद तो पैसा आना बंद हो सकता हैं।

3. B- Big Business

इस Category के लोग Opposite हैं S के। B Group के लोगों का एक ही मंत्रा है वो काम खुद क्‍यों करे जो उनसे अच्‍छा करके दे सकता हैं। ये लोग अपने जगह दुसरे से काम करवाना ज्‍यादा पसंद करते हैं। ये लोग अपने सेे ज्‍यादा Skilled वाले लोगों को Hired करके काम लेते हैंं!

Paisa kaise kamaye 3Paisa kaise kamaye

Henery Ford जैसे लोग इस Category में आते हैं। ये लोग एक System बनाते हैं जहाँ दूसरे Skilled लोग मिल कर इनके लिए काम करते हैं

S और B Category में बस इतना ही फर्क हैं जब B अपना Business कुछ महिनों के लिए छोड़ कर चला भी जाय तो वापिस आ कर उसे अपना Business पहले से भी ज्‍यादा अच्‍छा मिलेगा। लेकिन S अपना काम कुछ महिनों के लिए छोड़ कर जाए तो वापिस आने के बाद उसका काम खत्‍म हो चुका होगा।

ये भी पढ़े:- Short Story In Hindi on Opportunity | मौका की पहचान

दोनों में simple difference ये है S एक Self Employed है यानी वो अपना Job on करता है और B एक System on करता है और लोगो को Lead करता हैं।

4. I- Investor

ये Group हैं अमीर लोगों का क्‍योंकि यहाँ इन्‍हें खुद काम करने की जरुरत नहीं होती। इनके लिए पैसा काम करता हैं। अमीर लोग अपने पैसा को Bonds, Real state, Stock, Mutual fund में Invest करते हैं।  

Paisa kaise kamaye 2Paisa kaise kamaye

दोस्‍तों ये Matter नहीं करता की आप किस category से Money Earn करते है। अगर आपको अमीर होना है तो आपको पैसा I category में लाने ही परेगें। यहाँ आपका पैसा आपके लिए काम करता हैं। इस category में ही पैसा दौलत में convert होता हैं

एक Example से पूरे model को समझते हैं:-

जब एक Doctor MBBS का Degree ले कर Government की Job करने लगता है तो सबसे पहले वो E- Employed के category में आता हैं।

फिर वो Job छोड़ कर अपना Clinic खोलता है तो S- Self Employed के category में आता हैं।

यदि वो एक ऐसा Hospital खोले जहाँ दुसरे Doctor को Hire करके उनसे काम करवाता है तो वो B- Business के category में आ जाएगा।

ये भी पढ़े:- 

और वो E, S, B से Money save करके Bonds, Real state, Stock, Mutual fund में invest  करता है तो वो I-Investor के category मे आ जाएगा।

Money Facts:-

“आपको जान कर हैरानी होगी की दुनिया का मात्र 10% लोग B और I category में आते हैं और बाकी का 90% लोग E और S category में आते हैं।”

और ये जान कर आपको Socked लगेगा की B और I category के लोगो के पास दुनिया का 90% पैसा होता हैं और बाकी का 10% पैसा ही E और S category के पास होता हैं जहाँ दुनिया के 90% लोग काम करते हैं। यहाँ ज्‍यादातर Meddle class के लोग होते हैं।

आप अपने आस-पास के लोगों और रिश्‍तेदारों में झाक करके देखें Maximum लोग E और S category के ही मिलेंगे। बहुत कम या ना के बराबर ही B और I category के जान-पहचान वाले मिलेंगे।

दौलत क्‍या होती हैं?

” दौलत वो Time है जो आप बगैर काम किये गुजार सकते हैं बिना अपना Living slandered गिराये।”

जैसे मान लिजीए आपका महीना का खर्च 50,000 है यदि आपने 2,00,000 रुपये save किये है तो आपकी दौलत सिर्फ 4 महिने की हैं। इस तरह दौलत Time में Measure होती हैं।  

जब आप अपनी पुरी जिंदगी बगैर काम किये गुजार सकते हैं उसे Financial Freedom कहते हैं।

ये Matter नहीं करता है कि हम कितना पैसा कमाते हैं बल्‍की हम कितना पैसा Save करके Compounding के लिए invest करते है ये ज्‍यादा matter करता हैं।

ये भी पढ़े:- What is Dream Meaning | सपने बड़े देखें But Why?

आप जितना भी Save करते है उसे I- category के belong में डालना चाहिए। यही एक category है जहाँ आप अपने पैसे से काम करवा सकते हैं।

दुनिया में ज्‍यादातर लोग E और S category में belong करते है!

क्‍योंकि हमारे School और घर वाले हमें  इसी category के बारे में सीखाते है इसलिए ज्‍यादार लोग Risk और Lack of Knowledge के वजह से कभी Risk ही नहीं लेते।

ये भी पढ़े:-  Take Risks: सफलता के लिए रिस्क लेना जरुरी है!

Risk के Basic पर चार तरह के लोग होते हैं:-

  1. Risk Avers:- ये लोग Risk Avoid करते है। ये लोग अपना saving पैसा Bank और Gold में ही रखते हैं।
  2. Use Financial Adviser:- इस category में लोग अपने पैसा को Fund और Insurance में रखना पसंद करते हैं और साथ में अच्‍छे Financial Adviser पर depend रहते हैं।
  3. Gamblers:- इस category के लोग Investing को बस chance का Game समझते हैं।
  4. Intelligent Investors :- इस category के लोग Investing को Knowledge और Skill का Game समझते हैं।

I-Investor category में आने के लिए आपके पास 2 तरीके हैं:-

Paisa kaise kamaye 4Paisa kaise kamaye

  1. अगर आपको Investing के बारे में बिल्‍कुल भी knowledge नहीं हैं तो आप एक अच्‍छा Fund Manager ढुढ़ के उसके Mutual Fund में Invest करना चाहिए।
  2. लेकिन आपको Investing में Interest है तो value of invest के बारे में पढ़ना और जानना सुरू करें।

Paisa kaise kamayePaisa kaise kamaye

दोस्‍तों इस लेख में मैने आपको पैसा कमाने के 4 तरीके के बारे में बताया हैं जिसके माध्‍यम से आप पैसा कमा सकते हैं। आपके अनुसार जो भी category सबसे अच्‍छी लगती हैं उस category से साथ काम करें।

जैसा की मैने अपने बारे में बता दुँ मैं अभी E category में Government Post पर काम कर रहा हूँ। मैंने कुछ पैसा Save करके I category में Invest करता हूँ। और साथ साथ ही मैं B category में My Recharge Pvt. Ltd Direct selling Association के साथ काम कर रहा हूँ। ऐसे करके मैं अपने आप को B और I के category में Shift कर चुका हूँ।

यदि आप अंत तक लेख को पढ़ रहे हैं इसका मतलब आप अपने Life के प्रति Serious हैं आप एक दिन जरुर कामयाब हो जाएगें।

ये भी पढ़े:- सफलता के 7 नियम | Key to Success

हमारे साथ काम करके पैसा कमाने के लिए संपर्क करें:-

यदि आप एक Mentorship के साथ एक Best Platform की तलास करना चाह रहे है और आप Online Money earn करना चाहते हैं तो आप हमसे संंर्पक कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने Details (name, Current Qualification, Address, mobile no) के साथ हमें [email protected] पर mail करें। Mail मिलने के बाद हमारी Team आपसे संपर्क करेगी।

Also Recommend to Read for Success

आशा करता हूँ  Paisa kaise kamaye ये लेख आपको बहुत ही अच्‍छी लगी होगी। यदि अच्‍छी लगी हैं तो आप अपने परिवार वाले, दोस्‍तों और Team member के साथ Share करें। यदि इसी तरह के और भी Topic पर आप पोस्‍ट चाहते हैं तो आप हमें Comment box में सुझाव देना ना भुलें…..धन्‍यवाद!

One Response

  1. Nitesh Rathor July 13, 2020

Leave a Reply

close