Real Life Inspirational Story in Hindi for Student | ये कहानी आपको पढ़ने के लिए मजबुुुर कर देगी

Motivational Story for Student in Hindi

Inspirational Story in hindi

Real Life Inspirational Story in Hindi:

दोस्‍तों ये कहानी एक ऐसे लड़के कि है जो पढ़ाई में average था दिन भर दोस्‍तों के साथ Time expend करना, Mobile चलाते रहना उसकी आदत थी।

Inspirational story in hindi2Inspirational Story in hindi for student

घर पर उसकी माँ कि तबियत भी ठिक नहीं रहती थी और वो ठहरे गरीब परिवार से उसके परिवार कि हालत बत से बतर थी।

यदि उसके घर कोई मेहमान आ भी जाए तो उसे बैठाने कि जगह तक नहीं थी।

एक बार उसका दोस्‍त उसे बुलाने के लिए आया कि चल कही चलते है घुमने। वो दोस्‍त पहली बार उसके घर पर आया था, उसकी घर कि हालात देख कर बहुत दंग रह गया।

और उससे पुछा तु यहाँ पर रहता है तो वो बोला हाँ मैं यहाँ पर रहता हूँ। क्‍या ये तेरा घर हैं? हाँ ये मेरा घर है भाई। बोला भाई तु ऐसी हालात में रहता है तो वो बोला हाँ मैं ऐसी हालात में रहता हूँ। क्‍यु क्‍या हुआ?

Inspirational Story in hindi6Inspirational story in hindi

उसका दोस्‍त चुप बैठा था ये सब देख कर फिर वो बोला वाह! भाई वाह! तेरी घर कि हालत बत से बतर है, माँ घर पर बीमार परी हुई हैं पापा दिन रात काम करके थोरा सा पैसा जुटा पाते है।

उससे घर चलाते है और तुम दिन-भर Mobile चलाते रहता है, दिन-भर दोस्‍तों साथ Time pass करता है। तुम्‍हें अपने Career कि कोई चिंता नहीं।

तुम एक बात बता- तु किसको धोखा दे रहा है अपने आप को? अपने माँ-बाप का? या किसको धोखा दे रहा हैं?

ये भी पढ़े:- Heart Touching Story of Father and Daughter in hindi

उसका दोस्‍त वहाँ ले गया जहाँ उसके पापा काम करते थे। उसके पापा एक Factory में मजदूर थे। उसके पापा एक Factory के मजदूर के साथ बैठे हुए थे और कुछ कह रहे थे।

Inspirational story in hindi 7

”कह रहे थे कि यार मेरी पत्‍नी मेरे घर पर बीमार है ईलाज करने के लिए पैसे नहीं है मैं, दिन-रात मेहनत करके दो वक्‍त कि रोटी जुटा पाता हूँ और उससे सिर्फ घर का खर्च चलता हैं, मेरे पास कुछ भी पैसा बच नहीं पाता, बेटे के स्‍कूल कि Fee भी भरनी है यार इससे बेहतर तो मौत ही है, मैं तंग आ चुका हूँ एसी जिंदगी से, समझ में नहीं आ रहा है मैं क्‍या करूँ”। अब सिर्फ मेरा बेटा ही मेरी आखरी उम्‍मीद है।

उसके पापा कह रहे थे देखना एक दिन मेरा बेटा इससे भी बड़ी Factory का मालिक बनेगा। वो लड़का और उसका दोस्‍त दोनो वही पर खड़े रह कर इन सब बातों को सुन रहा थे।

तभी उसके दोस्‍त ने कहा देख कैसे जी रहे है तेरे पापा। तुझसे कितनी उम्‍मीद लगाए हुए बैठे है तेरे पापा।

तुम बताओ क्‍या लगता है उनके उम्‍मीद पर तुम खड़ा उतर पायेगा। एक बार तुम अपनी पापा कि ओर देख, वो कैसे हालातो के साथ जीते है और फिर तुम अपनी तरफ देख कि तुम कैसे जी रहे हो। 

उसके दोस्‍त ने कहा- बदल अपने हालातों को, ये यब सुन कर और अपने पापा कि हालातों को देख कर उस लड़का के आँख से आँसू आ टपका।

उसी वक्‍त उस लड़का ने निश्‍चय किया किया जिस Factory में मेरे पापा काम करते है आने वाला 5 साल के अंदर, इससे भी बड़ी Company का मालिक बन कर दिखाऊँगा

Also Read: Don’t Quite & Never Give Up Story in Hindi

उसके अंदर से आवाज आई कि मुझे Company का मालिक बनना है, नोकर नहीं!

जैसे ही उसके अंदर से ये चीख निकली वो हर दिन के लगातार 10-10 घंटे पढ़ने लगा। उसके दिमाग में सिर्फ एक ही लक्ष्‍य ”मुझे बहुत बड़ी Company का मालिक बनना है” उसके लिए मुझे जितनी मेहनत करनी होगी उतनी मेहनत मैं करूँगा और करके दिखाऊँगा।

और ऐसा ही हुआ Exam के बाद जब Result आई तो वो लड़का अपने State का Topper बन के दिखाया।

Inspirational story in hindiInspirational Story in hindi for student

सारे लोग हैरान हो गये, सबके आँखे फटी की फटी रह गई और सब दंग हो गये, हैरान हो गये।

ये कैसे करके दिखाया? How it is possible?

जब उसका Interview हुआ और पुछा गया कि ये सब कैसे हुआ?  तब उसने कहाँ मुझे जिंदगी में कुछ नहीं चाहिए, मुझे तो सिर्फ अपने पापा के सपनों को पूरा करना है।

”मेरे पापा का सपना है जिस Factory में वो काम करते है उससे भी बड़ी Factory का मैं मालिक बन कर दिखाऊँ। इसी सपनों को लेकर मैं इतना पढ़ पाया और अपने State में First आ पाया।”

Related Inspirational Story in hindi:-
Moral Short Story in Hindi | Inspirational Story
 Short Story In Hindi on Opportunity | मौका की पहचान
 Short Moral Story | Over Thinking
 Akbar Birbal Story | Inspiration story in Hindi | जो होता है, अच्छे के लिए होता है।
Hindi success story – Failure to success story

Moral of the Story:-

दोस्‍तों हो सकता है इस कहानी के सुरूआती Part को आप अपने से relate कर पाओं। India में Maximum लोग Meddle Family से belong करते है या poor family से है।

हर बच्‍चे का पापा बहुत संर्घष करके उसे पढ़ाते है, हो सकता है आपके घर कि भी यही हालात हो। कहानी में उस लड़के ने reality को accept किया और अपने हालातों को बदल दिया।

क्‍या आप reality को accept करते हो क्‍या आप अपने सच को देख पाते हो? क्‍या आप अपने आप को देख पाते हो? अभी क्‍या कर रहे हो और आपको क्‍या करना चाहिए।

वो लड़का तो अपने पापा का सपना पूरा किया जबकि क्‍या Guarantee है कि आप भी अपने पापा के सपनो को सच कर पाओगे? क्‍या  Guarantee है कि आप अपने हालातों को बदल पाओगे?

Guarantee है मेरे दोस्‍त! Guarantee है जब आपके अंदर से चीख उठ कर आये। Guarantee है  जब आपके अंदर कि आवाज आपको बोले मुझे पढ़ना है और सिर्फ इसलिए पढ़ना है कि अपने हालातों को बदल पाऊँ।

जिस दिन आपके अंदर से आ गया न, मुझे पढ़ना है, अपने हालातो को दूर करना है, मम्‍मी-पापा का सपना पूरा करना है उस दिन से आपको आगे बढ़ने से कोई भी रोक नहीं सकता है और आप अपने field में Success हो जाओगे।

Related Motivational story:-

  1. Real Life Inspirational Story in Hindi for Student-By Ravi Ranjan
  2. Best Motivational Story in Hindi | जिद पर अड़े रहना
  3. Motivational Story in Hindi | आपकी life बदल सकती हैं
  4. Motivational Story Hindi | जिस दिन आपने सोच बड़ी कर ली उस दिन आप….
  5. Akbar Birbal Story | Inspiration story in Hindi | जो होता है, अच्छे के लिए होता है।

 

दोस्‍तों आशा करता हूँ ये Inspirational Story in Hindi में आपको बहुत ही अच्‍छी लगी होगी, इसे Like करके आप हमारे मनोबल को बढ़ा सकते है। इस Real life Story से आप क्‍या क्‍या सीखे हमें Comment Box में बताए और इस Story को अपने उन दोस्‍तों को Share करें जिन्‍‍‍‍‍हें पढ़ाई में मन नहीं लगता और उन्‍हें नहीं पता की क्‍यु पढ़ना चाहिए हमें । इस Story से उन्‍हें Inspiration मिलेगी……धन्‍यवाद!

Ravi Ranjan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक ब्लॉगर हूँ। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *