Rishi Kapoor Biography in Hindi | ऋषि कपूर जीवनी

Rishi Kapoor Biography in Hindi |

ऋषि कपूर जीवनी

Rishi Kapoor actor    

Rishi Kapoor Biography in Hindi: ऋषि कपूर का 67 वर्ष की उम्र में निधन

 ऋषि कपूर का जन्म 4 सितंबर, 1952 को मु्ंबई में हुआ था और 30 अप्रैल 2020 को मुंबई में ही कैंसर से 67 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

ऋषि कपूर को मुंबई के सर एच.एन. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में 3 सितंबर, बुधवार को ले जाया गया था। वह कैंसर से पीड़ित थे और सांस लेने में कुछ तकलीफ हो रही थी इसलिए उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Rishi Kapoor Biography5

ऋषि कपूर का साल 2018 में कैंसर का इलाज चल रहा था और वे करीब एक साल से ज्यादा वक्त न्यूयॉर्क में रहे थे, जहाँ पर उनका इलाज किया गया था। उनके साथ उनकी पत्नी और अभिनेत्री नीतू सिंह थी। फरवरी में स्वास्थ्य कारणों के चलते ऋषि कपूर को दो बार अस्पताल में भर्ती कराया गया था । लंबे समय से उनका इलाज चल रहा था।

ऋषि कपूर के निधन की खबर सबसे पहले अमिताभ बच्चन ने अपने ट्विटर हैंडल पर दी। 30 अप्रैल 2020 को सुबह 8:45 पर ऋषि कपूर ने अस्‍पताल में  आखरी शास ली और  उनका निधन हो गया।

ऋषि कपूर के निधन के बाद बॉलीवुड में शोक की लहर है क्‍योंकि एक दिन पहले 29 अप्रैल 2020 को ही बॉलीवुड एक्टर इरफान खान का 53 साल की उम्र में मुंबई के अस्पताल में निधन हो गया। ये फिल्‍म जगत को दुसरा झटका मिला, 24 घंटो के अंदर ही बॉलीवुड ने दो एक्‍टर को खोया है।

Rishi Kapoor Biography in Hindi

ऋषि कपूर का जन्‍म:-

ऋषि कपूर का जन्म 4 सितंबर, 1952 को मुंबई के चेम्बूर में हुआ था। वह अभिनेता-फिल्म निर्देशक राज कपूर और अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के पोते का दूसरा पुत्र था। उनके पिता मशहूर एक्टर राज कपूर थे।

ऋषि कपूर का शिक्षा:-

ऋषि कपूर ने अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई अपने भाईयों के साथ कैंपियन स्कूल, मुंबई और उसके बाद आगे की पढ़ाई मेयो कॉलेज अजमेर से पूरी की।

ऋषि कपूर कि शादी:-

ऋषि कपूर की शादी 1980 में बॉलीवुड अभिनेत्री नीतू कपूर से हुई थी। बता दें, ऋषि कपूर और नीतू ने शादी से पहले एक दूसरे को पांच साल तक डेट किया था उसके बाद वे शादी के बंधन में बंध गए।

Rishi Kapoor Biography in hindi

ऋषि कपूर के दो बच्चे हैं। रणबीर कपूर और रिधिमा कपूर। रणबीर कपूर अपने पिता ऋषि कपूर की तरह बॉलीवुड के चॉकलेटी हीरो हैं। ऋषि कपूर की बेटी रिधिमा की शादी बिजनेस मैन भारत साहनी से हुई है। बॉलीवुड की लीडिंग एक्ट्रेस करीना कपूर और करिश्मा कपूर ऋषि कपूर की भतीजी हैं।  

ऋषि कपूर कि फ़िल्मी करियर:-

ऋषि कपूर ने बाल कलाकार के तौर पर करियर की शुरुआत की थी, और फिल्म थी  ”श्री 420” ।  

इसके बाद ऋषि कपूर अपने पिता राज कपूर की फिल्म  ”मेरा नाम जोकर” में भी दिखे थे। इस फिल्म में ऋषि ने अपने पिता के बचपन का किरदार निभाया था। लेकिन 1973 में उन्होंने डिंपल कपाड़िया के साथ ‘बॉबी’ से बतौर हीरो बॉलीवुड में डेब्यू किया।Rishi Kapoor age

बता दें कि ऋषि कपूर ने राज कपूर की फिल्म ”मेरा नाम जोकर” से बॉलीवुड की दुनिया में अपना कदम रखा था। अपने डेब्यू रोल के लिए ऋषि कपूर को नैशनल फिल्म अवॉर्ड से भी नवाजा गया था।

 इसके बाद वह फिल्म ‘बॉबी’ में नजर आए थे, जिसमें उन्होंने डिंपल कपाड़िया के साथ मुख्य भूमिका अदा की थी। इस फिल्म के लिए ऋषि कपूर को फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर के अवॉर्ड से नवाजा गया था।

1973 से 2000 के बीच ऋषि कपूर ने करीब 92 फिल्मों में रोमांटिक एक्टर का किरदार अदा किया है, जिसमें से 36 फिल्म उनकी बॉक्स ऑफिस पर खूब हिट भी रही थी।

ऋषि कपूर बॉलीवुड की कई रोमांटिक हिट फ़िल्में दीं। ऋषि ने अपनी पत्नी के साथ 12 फिल्मों में अभिनय किया है।  

ऋषि कपूर ने अपने करियर की शुरुआत से हमेशा ही रोमांटिक किरदार को निभाया था, लेकिन फिल्म अग्निपथ में उनके खलनायक के किरदार को देख सभी हतप्रभ रह गए। ऋषि को फिल्म अग्निपथ के लिए आईफ़ा बेस्ट नेगेटिव रोल के अवार्ड से भी नवाजा गया।

Also Read : Irrfan Khan Biography died on 29th April 2020

ऋषि कपूर कि कुछ रोचक यादें :-

  • ऋषि फिल्मी दुनिया के उन बड़े नामों में से जिनका नाम आदर के साथ लिया जाता है।
  • ऋषि कपूर को बॉलीवुड में रोमांस का राजकुमार माना जाता है।
  • Rishi Kapoor Biography4
  • रोमांटिक नायक के रूप में ऋषि कपूर की आखिरी फिल्म कारोबार (1998) थी।
  • उन्होंने फिल्म  “अब लौट चलें” (1999) को निर्देशित किया, जिसमें ऐश्वर्या राय और अक्षय खन्ना ने फिल्म में बेहतरीन भूमिका निभाई थी, जो बॉक्सऑफिस पर सुपरहिट रही थी

ऋषि कपूर को मिले पुरस्कार:-

In 1974, “Bobby “- Filmfare Award for Best Actor

In 1971, “Mera Naam Joker”-National Film Award for Best Child Artist

In 1998,- Filmfare Special Jury Award.

In 2008, –Filmfare Lifetime Achievment Award

2011, “Do Dooni Chaar”-Filmfare Critics Award for Best Actor

In 2013 “Aurangzeb”, “Agneepath”– Zee Cine Award for Best Performance

In 2013,2014 “Aurangeb” , “Agneepath”-IIFA Award for Best Performance

In 2016 “Kappor & Sons”-Screen Award for Best Supporting Actor

2018 से ही कैसर बीमारी से ग्रस्त थे:-

ऋषि कपूर का साल 2018 में कैंसर का इलाज चल रहा था। ऋषि कपूर को मुंबई के सर एच.एन. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में बुधवार को भर्ती कराया गया था । 30 अप्रैल 2020 को सुबह 8:45 पर ऋषि कपूर ने अस्‍पताल में  आखरी शास ली और  उनका निधन हो गया। 

एक दिन पहले 29 अप्रैल 2020 को बॉलीवुड एक्टर इरफान खान का 53 साल की उम्र में मुंबई के अस्पताल में निधन हो गया।

Also Read : Irrfan Khan Biography

Also Read : Top 15 famous Irrfan Khan’s Dialogues

दोस्‍तों Rishi Kapoor Biography in Hindi में आपको कैसी लगी अपना सुझाव Comment Box में जरुर दें। 

Also Read: Rishi Kapoor\\Rishi Kapoor Movies\\Rishi Kapoor Life

Recommended Video:

 

5 Comments

  1. Pingback: Irrfan Khan Biography: प्रारंभिक जीवन, मृत्यु, परिवार, शिक्षा की जानकारी हिन्‍दी में - April 30, 2020
  2. Pankaj Kumar May 4, 2020
  3. उमेश कुमार May 8, 2020

Leave a Reply

close