Take Risks in your Life for Success | सफलता के लिए रिस्क लेना हैं जरुरी!

Take Risks in Your Life for Success

Risk आपके और सपनो के बीच की इकलौती दीवार हैं!

Take Risks in your Life for SuccessTake Risks in your Life for Success

Risks लेना क्‍यों हैं जरुरी?

दोस्‍तों अभी अपने दिल पर हाथ रख कर अपने आप से एक बात पूछना। जो भी जिंदगी आप जी रहे हो क्‍या आप उससे खुश हैं? क्‍या आपके सारे सपने पूरे हो गये है जो आपने देखे हैं।

यदि ये सारे सवालो का Answer हाँ है तो Risk लेने की जरुरत नहीं है। यदि अपका Answer ना हैं तो आपको Risk लेनाा होगा वो अपने सपनो के खातिर।

ये भी पढ़े:-What is Dream Meaning | सपने बड़े देखें But Why?

“यदि हार भी गये तो एक Satisfaction तो होगा कि मैंने Try तो किया अगर जीत गये तो आप अपनी Dream Life जी सकते हैं।”

हम Risk लेने से डरते है, हमारी Negative सोच की वजह से। हम उस काम को करने से पहले ही सोच लेते है कि यदि मैं Fail हो गया तो क्‍या होगा?

ये Fail होने का डर ही आपको Success होने से रोक देता हैं।

Take Risks in your Life for SuccessTake Risks in your Life for Success

कोई भी बच्‍चा पहली बार में चलना नहीं सीखता, यहाँ तक की कोई भी पहली बार Cycle चलाना नहीं सीखता तो हम जिंदगी से क्‍यों Expect करते हैं कि पहली Try में ही Successful हो जाए।

सफलता के रास्‍ते में कई बार आप गिरोगे, हारोगे, खुद से हिम्‍मत टूट जाएगा जबकि आप फिर से उसी जोस के साथ खड़ा होना जिस प्रकार हमने बचपन में चलना सीखा था।

ये भी पढ़े:- Inspirational Story Hindi: संंघर्ष के बिना सफलता नहीं

यकिन मानना आप एक न एक दिन सफल हो जाओगे। दोस्‍तों हमें Risk लेना होगा। यही हमारे लिए रास्‍ता बनाएगी जिसके वजह से हम अपने सपनो तक पहूँच सकते हैं।

जाने-अंजाने में हमने बहुत सारी चीजों में Risk लिया है, कुछ चीजों में Success मिला तो कुछ चीजो में हार का सामना करना परा।

पर आज अपने सपनो के लिए Risk नहीं लिये तो जब आप 60 से 70 के हो जाओगे तो पछतावा करोगे कि काश मैं उस समय थोड़ी हिम्‍मत करके Risk ले लिया होता तो शायद जिंदगी कुछ और ही होती।

Risk लेने से Self Satisfaction:-

भले आप उसमे Fail हो रहे होते But आपके अंदर Satisfaction तो हुआ रहता की कम से कम कोशिश तो किया।

शायद ये बात अभी आपको, मायने नहीं लगती पर आप किसी बुजुर्ग से ये बात जरूर पुछना। आपका Answer जरूर मिल जाएगा।

दोस्‍तों Risk लेने का ये मतलब नहीं कि पहले ही Attempt में सफलता को गुलाम बना दोगे। एसे बहुत कम केस में होता है।

यदि हम पहली बार कोई काम करते है तो हमे उस काम का अनुभव नहीं होता, बहुत चीजें पता नहीं होती कि उस काम के बारे में। शुरुआत में कई बार Failure को भी Accept करना होता है।

ये भी पढ़े:- Hindi success story – Failure to success story

दुनिया के हर सफल लोगों ने अपनी Life में कभी न कभी Risk ली होती हैं। हमे इनके बारे में इसलिए पता नहीं होता क्‍योंकि हम लोग इनके present के Success को देखते है जबकि उनके मेहनत को नहीं।

हम ये नहीं देखते कि इस Success को पाने के लिए उसे कितनी बार हार का सामना करना परा होगा, कितने Risk लिए होगें और कितनी मेहनत की होगी।

बहुत लोग ये कह कर अपने सपनों के लिए Risk नहीं लेते की

“समय ये पहले और किस्‍मत से ज्‍यादा किसी को नहीं मिलता”

लेकिन वो भूल जाते है कि यदी वो चाहे तो अपनी किस्‍मत खुद लिख सकते हैं।

हमारे आस-पास के लोग, हमे Risk लेने से पहले ही डराने लगते है, हो सकता है वो पहली बार Risk लेने पर हार चुके हो But हर बार Situation एक जैसा नहीं होता हैं।

Also read: 40 Best Life Quotes Images in hindi | जो आपके सोचने का नजरि‍या बदल देगी

इसलिए याद रखे जितनी बड़ी Risk होगी, उतनी बड़ी सफलता मिलेगी। मैं ये नहीं कहता कि हर Risk से Success ही  मिले But आपके Life बदलने के लिए एक Risk ही काफी होगी।

यदि हमें अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना है तो Risk लेना ही परेगा।

Take Risks in your Life for Success 1Take Risks in your Life for Success

दुनिया की उच्‍चतम पर्वत चोटी माउंट एवरेस्‍ट पर चढ़ने वाली पहली भारतीय महिला पर्वतारोही बछेंद्री पॉल ने कहा कि कभी “कोई Risk नहीं लेना ही एक तरह से जिंदगी का सबसे बड़ा जोखिम है।

यह बात सच है लेकिन इस जोखिम को उठाने की हिम्‍मत करना प्रत्‍येक के बस की बात नहीं है। इस कारण जोखिम उठाने के अवसर को अपने हाथ से जाने नहीं देना चाहिए।

ये भी पढ़े:- 80बार के ज्‍यादा जोखिम उठाने के बाद| 22yr old Dron Young Scientist NM Pratap | बना दिया 600 ड्रोन

जिंदगी में ऐसे कई मौके आते हैं जब आप Risk लेने से पीछे हटे हैं और बाद में आपको यह एहसास होता है कि काश मैं उस समय सही निर्णय ले पाया। यह बात अक्‍सर सभी के साथ होता है।

इस कारण सही समय पर सही Risk लेने में कोई बुराई नहीं है और ना ही इससे आपके जॉब करियर पर असर पड़ेगा।

Take Risks in your Life for Success– सच्‍ची कहानी

आइए जानते हैं एक छोटी सी सच्‍ची कहानी के माध्‍यम से कि किस प्रकार Risk उठाया जाता है। एक बार एक अंधा व्‍यक्ति सड़क किनारे खड़ा था। वह राह देख रहा था कि कोई आने-जाने वाला उसे सड़क पार करवा दे।

इतने में एक व्‍यक्ति ने उसके कंधे पर हाथ रखा और कहा कि कृप्‍या मुझे सड़क पार करवा दें मैं अंधा हूँ। पहले अंधे व्‍यक्ति ने दूसरे अंधे व्‍यक्ति का हाथ अपने हाथ में लिया और दोनों ने सड़क पार कर ली।

दरअसल पहला अंधा व्‍यक्ति जाज पियानिस्‍ट जार्ज थे। उन्‍होंने अपने अनुभवों में यह बताया कि वह मेरी जिंदगी का सबसे खुशनुमा पल था जब मैंने एक अंधे व्‍यक्ति को सड़क पार करवा दी।

उनके अनुसार जिंदगी में ऐसे मौके आते हैं। जब हमें Risk लेना पड़ता है और ऐसे समय Risk ले लेना चाहिए। इससे दूसरों पर निर्भरता भी घटती है और हमारा आत्‍मविश्‍वास भी बढ़ता है।

Also Read Recommend:-

  1. शाहरुख खान – Real Life Inspirational Story in Hindi for Success
  2. Direct Selling Business में सफलता के 5 तरीके | Network Marketing
  3. Top 50 Best Thoughts of the Day in Hindi Image | सुविचार
  4. 40 Best Life Quotes Images in hindi | जो आपके सोचने का नजरि‍या बदल देगी
  5. Akbar Birbal Story | Inspiration story in Hindi | जो होता है, अच्छे के लिए होता है।

दोस्‍तों आशा करता हूँ कि ये लेख Take Risks in your Life for Success आपको बहुत ही अच्‍छे लगे होगे। आप अपना सुझाव हमे Comment Box में देना ना भुले। कई बार बहुत से लोग अपने काम में Risk ना लेने से बहुत अफसोस करते हैं इसलिए आप अपने दोस्‍तों और परिवार वाले के साथ इस लेख को Share करे ताकि उसे पता चल सके कि Risk लेना क्‍यों जरुरी होता हैं।

One Response

  1. Sahil Suman November 1, 2020

Leave a Reply

close