advertisement

UPI Cashback Fraud : PhonePe का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, एक Click से खाली हो सकता हैं Account

UPI Cashback Fraud

UPI Cashback Fraud: आज के Digital दौर में हम लोग कई इस तरह की चीजों का इस्तेमाल करने लगे हैं, जो हमारे लिए कभी भी मुसीबत बन जाती हैं। उन्हीं में से एक चीज है Online payment .

हम लोग पेटीएम (PayTm), फोनपे, (PhonePe), गूगल- पे (GooglePay) जैसी कई UPI Apps का इस्तेमाल Payment करने के लिए करते हैं।

UPI Cashback Fraud | PhonePe का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, एक Click से खाली हो सकता हैं Account

UPI Apps इस्तेमाल करने वालों लोगों को बुहत चौकन्‍ना रहने की जरूरत है क्योंकि सिर्फ एक कॉल आपका अकाउंट बैलेंस खाली कर सकती है। इसके लिए महाराष्ट्र के ठाणे पुलिस ने अलर्ट जारी किया है. खास तौर पर PhonePe Users के लिए है!

UPI Cashback Fraud

दरअसल आपको एक कॉल आएगी और कॉल करने वाला शख्स खुद को फोनपे (PhonePe) का कर्मी बताएगा। साथ ही आपके साथ कुछ ऐसी बातें कर सकता है जिससे की आपको यकीन आ जाएगा कि “हां” कॉल करने वाले शख्स फोनपे (PhonePe) का ही कर्मी है।

 जिसके बाद वो आपसे कुछ जानकारियां मांग सकता है। जैसे ही आप उसको अपनी Personal जानकारी बताएंगे, उसके कुछ ही पलों में आपका Account खाली हो सकता है!

पुलिस ने बताया कि खासतौर पर PhonePe UPI से लिंक नंबर वालों को झांसा दिया जा रहा है। पुलिस का कहना है कि कुछ मामलों में देखने को मिला है कि लोगों ने जैसे ही Click किया उनके बैंक अकाउंट से फौरन पैसे गायब हो गए! उन्होंने बताया कि कॉल करने वाला शख्स आपको Cashback का ऑफर देता है। जिसके झांसे में Users फंस जाता है लेकिन होता इसके बिल्कुल उलटा हैं और आपके Account से पैसा कटा लिया जाता हैं।

इस तरह से करें बचाव:-

– इसके बचाव के लिए सबसे पहले हमे अहतियात ये करनी होगी कि फोनपे (PhonePe) के तरफ से आने वालेस भी नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ने के बाद ही क्लिक करें।

 – सबसे महत्‍वपुर्ण बात, आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि कोई भी कंपनी Cashback  के लिए कॉल नहीं करती।

– आप अपने Bank को कोई भी Details जैसे- OTP, Account no, CVV ना बताये। यदि ये सब कॉल पर पुछे तो आप ना बताये और कॉल तुरंत Disconnect कर दें।

– Bank के कर्मचारी कॉल पर कभी भी आपके खाते का Details नहीं पुछता। India में आज के समय में कितने हैं internet users  : जानें कौन हैं पहले स्थान पर?

दोस्‍तों ये UPI Cashback Fraud लेख से आपको बहुत कुछ सिखने को मिला होगा, इस article को लिखने का एक ही उदेश्‍य हैं आप सबको जागरूप करना हैं।

 इसलिए आप इस लेख (UPI Cashback Fraud) को अपने परिवार वालों और मित्रों को Social media पर Share करें। जिससे आपके साथ साथ उनका भी Knowledge बढ़ सकें और Online से होने वाले Online के Fraud से बच सकें ….धन्‍यवाद!

ये भी पढ़ें:- 



Success Story of IAS Topper Pradeep Kumar Dwivedi- UPSC 2018

सफलता के लिए पता होना चाहिए ये 7 बातें

कोरोना काल में Online पैसे कैसे कमाएं without Investment

Leave a Reply

close