Warren Buffett Investment Strategy 2021 | ये 7 Tips अपनाकर लोगों ने खुद पैसा बनाया हैं

Warren Buffett Investment Strategy

दुनिया के सबसे Successful Investors और Rich Persons में अमेरिकी अरबपति वॉरेन बफेट (Warren Buffett) का नाम एक है। उन्होंने शेयर बाजार में Investment के जरिए अरबों की संपत्ति बनाई है। उन्हें इसमें काफी अनुभव है।

Warren Buffett Investment Strategy 2021: यही वजह है कि वो कामयाबी के शिखर पर बने रहने के लिए लगातार अपनी रणनीति में बदलाव करते हैं। उनके अलग-अलग Interview के आधार पर Experts ने कुछ ऐसे Tips बताएं हैं, जिन्हें अपनाकर आम लोग भी शेयर बाजार से अच्छी कमाई कर सकते हैं! कई लोग तो Warren Buffett के Idea को Copy करके अरबों की संपत्ति बना ली हैं।

यदि आप भी पैसो को Invest करके कमाना चाहते हैं तो Warren Buffett के अनुभव आपको जानना चाहिए तो चलिए जानते हैं उनके 7 strategy (Warren Buffett Investment Strategy), जिनसे वॉरेन बफे ने बनाया खूब पैसा।

Warren Buffett Investment Strategy 2021

1. लंबे समय के लिए Investment है फायदे का सौदा

Warren Buffett की राय के अनुसार Long Term Investment से शेयर बाजार में ज्यादा मुनाफा ​कमाया जा सकता है। इसके लिए अच्छी कंपनियों के Stock खरीदें और फिर उनमें अपना निवेश लंबे समय तक बनाए रखें। उनका कहना हैं कि अच्छे बिजनेस की Value वक्त के साथ बढ़ती है और उसी के साथ-साथ शेयर की कीमत भी! इसलिए ऐसे निवेश से ज्यादा कमाई की संभावना होती है।

Warren Buffett का कहना हैं कि लंबे समय का मतलब 15 से 25 साल तक का Investment करने के बारें में सोचे। अच्‍छा Returns आपको 10 से 15 साल के बाद ही मिलता हैं क्‍योंकि लंबे समय के बाद ही पैसा Multiply होता हैं।

2. सब लालची हो जाएं तो डरो और जब सब डरें तो लालची हो जाओ

कोरोना काल में यूं लगा मानो लोगों ने Warren Buffett की इस Tips को खूब Follow किया जा रहा हैं। तभी तो, जब अर्थव्यवस्था कोरोना की गिरफ्त में थी और हर कोई डरा हुआ था यहां तक कि एक पल के लिए शेयर बाजार भी डरकर काफी गिर गया, तब Investor लालची हो गए। उन्होंने शेयर बाजार में इतना रूपय Invest किया कि अब हर रोज नया रेकॉर्ड बन रहा है। यदि आप भी Invest करने का सोच रहे हैं तो अभी ये अच्‍छा समय हैं।

3. लालच में न लगाएं Stocks में पैसे

ज्यादातर लोग शेयर बाजार में पैसा किस्मत के भरोसे लगाते हैं। तो वहीं कुछ लोग ऐसे शेयर्स खरीद लेते हैं जिनका Fundamental Background ज्यादा मजबूत नहीं होता लेकिन वे कई बार मुनाफा दे जाते हैं! लोग इसी लालच में इन शेयर्स में पैसा लगा देते हैं।

मगर लोगों को ऐसा करने से बचना चाहिए इसमें हमेशा अच्छी कंपनियों का चुनाव करें और पूरी Research करें फिर अपने पैसो को Invest करें।

4. Stocks के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें

किसी भी Stock में पैसे लगाते वक्त उसकी पूरी जानकारी होनी जरूरी है। साथ ही आपको कितनी पैसे लगानी है, कितने स्टॉपलॉस पर रखना है और कब इसे बेचना है इस बात की भी Planning करें। ​Company की History चेक करें!

यदि आप पुरी Research किये बीना ही अपने पैसे को Invest करते हैं तो आप एक झटके में ही अपना बहुत कुछ गंवा सकते हैं और आपको भारी नुकसान सहना पर सकता हैं। इ‍सलिए आप थोड़ा Research करने पर समय दें या किसी अच्‍छे Investor से सलाह ले सकते हैं। जब पूरी जानकारी हासिल हो जाए तब अपने पैसे को Invest करें ऐसा करने से आपको Returns अच्‍छा मिलेगा।

Warren Buffett Investment Strategy 2021

5. शेयर की Value पर दें ध्यान

कई बार बाजार में मंदी के दौर में भी कई निवेशक बेहद सफल रहते हैं जबकि बहुत से Investor हड़बड़ी में आकर अपने अच्छे Stocks को भी घाटे में बेच डालते हैं इसलिए अपने शेयर की Current Price की जगह उसके सही मूल्य पर ध्यान दें।

क्योंकि शेयर की मौजूदा मार्केट Price और उसकी Original Value दो अलग-अलग चीजें हैं! बाजार में शेयर की कीमत हर पल बदलती रहती है इसलिए जब भी शेयर खरीदे ये बेचे तो उसका Price का ध्‍यान जरूर रखें।

6. Quality वाले शेयर्स को ही Pick करें

वॉरेन बफे सिर्फ Quality शेयर्स ही खरीदने में भरोसा करते हैं, क्योंकि उनका मानना है कि Quality चाहिए तो दाम चुकाना होगा। साथ ही Quality शेयर्स से बहुत ही ज्‍यादा Returns मिलता है।

अक्सर निवेशक New Company के Shares में निवेश करने से डरते हैं। उन्हें लगता है कंपनी हाल ही में शुरू हुई है, ये अभी आगे बढ़ने की प्रक्रिया में है, उसमें पैसे लगाना कितना सही होगा?

मगर इन सब चीजों को छोड़कर Investors को बढ़िया Quality के Product वाले शेयर्स को चुनना चाहिए। खासतौर पर जो Public को बेहतरीन Service मुहैया कराती हो! इससे ये वक्त के साथ तेजी से Growth करेगी और अच्छा मुनाफा देगी। आप अच्‍छे से Research करके अपने कुछ पैसे को New Company के शेयर्स खरिदने में भी Invest करना चाहिए इससे मुनाफा ज्‍यादा मिलता हैं।

7. अगर आप Invest नहीं कर रहे हैं तो आप गलती कर रहे हैं

Warren Buffett कहते हैं कि बढ़ते समय के साथ-साथ समानों के दाम भी बढ़ती जाती है। महंगाई भी लगातार बढ़ रही है। ऐसे में आज आप कुछ पैसों में जो चीज खरीद सकते हैं, कुछ साल बाद वही चीज उतने ही पैसों में नहीं खरीद सकते हैं।

ऐसे में अपने पैसों को Invest करना जरूरी है, ताकि आप कम से कम उस महंगाई को मात दे सकें। कोरोना काल में तो Invest करने वालों ने खूब पैसा कमाया है। आप अपने कामाई का कम से कम 20% रूपय Invest कर सकते हैं।

आशा हैं दोस्‍तों इस लेख (Warren Buffett Investment Strategy) से आपको बहुत कुछ सीखनें को मिला होगा। इस लेख को आप अपने परिवार वालों और दोस्‍तों के साथ Social Media पर Share कर सकते हैं । आपका एक Share किसी की Life बदल सकती हैं। ये मौका अपने हाथ से ना गवाए।

ये भी पढ़ें:-



कोरोना काल में Online पैसे कैसे कमाएं without Investment

पैसा बचाने के 5 सबसे असान तरीके | Money Saving Tips in Hindi

7 Best Rules of Money | Financial Freedom बनने के 7 नियम

बनना चाहते हैं अमीर और घर में नहीं टिकता है धन तो जान लीजिए ये 6 जरूरी बातें

10 Business Success Tips in Hindi | बिजनस को सफल कैसे बनाए ?

Leave a Reply

advertisement
close