Bitcoin कि पुरी जानकारी | What is a Bitcoin in hindi

What is a Bitcoin in hindi? Bitcoin कि Complete जानकारी

Bitcoin क्‍या हैं? कैसे काम करता हैं? ये सबसे ज्‍यादा महंगा क्‍यों हैं? news on Bitcoin in India, today’s Bitcoin price in India,  इसको Invest कैसे करें ? ये पुरी जानकारी आपको आज के लेख में मिलेगी।

What is a Bitcoin in hindi (Bitcoin क्‍या हैं?)

बिटकॉइन ऑनलाइन वर्चुअल करेंसी (Virtual Currency) है जिसे हम ना देख सकते हैं और ना ही पैसों कि तरह छु सकते हैं और ना ही अपने बटुए में भर सकते हैं।

Bitcoin का आविष्‍कार Satoshi Nakamoto ने 2008 में किया था। तब से ही इसकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही हैं।

What is a Bitcoin in hindi What is a Bitcoin in hindi

Bitcoin आज की तारीख में सबसे महंगी करेंसी है। इसे ई-करेंसी भी कहा जाता है।

जैसे रुपये, डॉलर या पाउंड मीडियम ऑफ ट्रांजैक्शन की तरह इस्तेमाल किए जाते हैं वैसे ही बिटकॉइन को भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी कीमत लगातार बदलती रहती है और यह Demand और Supply  पर ही पूरी तरह से निर्भर होती है।

बिटकॉइन को ऑनलाइन ही उपयोग किया जा सकता है और इसे online ही wallet में store करके रख सकते हैं।

और साथ ही इसको आप डॉलर या किसी अन्य करेंसी में बदलकर अपने बैंक खाते में जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन वर्चुअल करेंसी को Crypto currency कहा जाता है।

Value of Bitcoin (Bitcoin का आज का मूल्‍य)

आज के समय(2021) में 1 Bitcoin कि किमत लगभग 23 Lakh Indian Rupee हैं और यही 2010 में 1 Bitcoin कि किमत मात्र 5 से 6 रुपय थी। आप सोच सकते हैं 10 में कितना ज्‍यादा Growth हुआ हैं।

बिटकॉइन का मूल्य कई चीजों में निर्भर होता है। उनमें से दो सबसे मह्तवपूर्ण चीजें Demand और Supply  है। इस‍की Value कम या ज्‍यादा होती रहती हैं क्‍योंकि बिटकॉइन सीमित संख्या में पाया जाता है।

दुनिया भर में Bitcoins के वितरण की सीमा मात्र 21 Lakh है यानि कि कुल मिलकर पूरे विश्व में 21 Lakh ही बनाए जाएँगे उसके बाद इसका उत्पादन बंद हो जाएगा।

Bitcoin के क्‍या हैं फायदे?

1. आम Debit/ Credit Card से भुगतान करने में लगभग दो से तीन प्रतिशत लेनदेन शुल्क लगता है, लेकिन बिटकॉइन में ऐसा कोई शुल्‍क नहीं लगता है। यदि कही कही लगता भी हैं तो बहुत ही कम। 

2. बिटकॉइन उपयोग करने में सुरक्षित और Fast work करता है।

3. बिटकॉइन को आसानी से बेचा और खरीदा जा सकता हैं और आप इसे online wallet में जमा करके भी रख सकते हैं।

4. किसी अन्य Credit Card की तरह इसमें कोई Credit Limit नहीं होती है न ही इसे नगदी लेकर घूमने की समस्या है।

What is a Bitcoin in hindi 1What is a Bitcoin in hindi

5. यह दुनिया में कहीं भी उपयोग किया जा सकता हैं और इसका कोई Limitations भी नहीं हैं।

6. बिटकोइन को बहुत सारी Online Company स्वीकार करती हैं। प्लेन की टिकट, होटल रूम, इलेक्ट्रॉनिक्स, कार, कॉफी और किसी अन्य चीज के लिए भी पेमेंट कर सकते हैं।

10 Business Success Tips in Hindi | बिजनस को सफल कैसे बनाए ?

7. बिटकॉइन करेंसी पर कोई भी सेंट्रलाइज कंट्रोलिंग अथॉरिटी नहीं है।

8. बिटकॉइन को आप दुनिया में कही भी खरिद या बेच सकते हैं।

9. आप अपने पैसे को बिटकॉइन में Invest कर सकते हैं। यदि आप Long Term के लिए Invest करते हैं तो आपको बहुत ही ज्‍यादा Return मिल सकता हैं।

Bitcoin के क्‍या हैं नुकसान?

  • भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 24 दिसम्बर 2013 को बिटकॉइन जैसी वर्चुअल मुद्राओं के सम्बन्ध में एक प्रेस प्रकाशनी जारी की गयी थी। इसलिए Bitcoin लेन देन करना ज्‍यादा जोखिम भरा हैं।

 

  • ये रिस्‍की हैं क्‍योंकी सरकार इस पर कोई नजर नहीं रखती हैं जिसके वजह से इसके मुल्‍य में बहुत ही उतार चढ़ाव होते रहता हैं।

 

  • यदि किसी कारणवस आपका Account Hack हो जाता हैं या आप बिटकॉइन खो देते हैं तो इसे वापस नहीं लाया जा सकता हैं। यदि आपके पास हैं तो इसे सोच समझ कर उपयोग करें।

Bitcoin कैसे खरिदे?

  • बिटकॉइन को आप अपने local Currency में खरिद सकते हैं।

 

  • इसे आप 100 रूपय से लेकर 25 लाख से ज्‍यादा तक खरिद सकते हैं।

 

  • बिटकॉइन आप Online Application या Website के माध्‍यम से खरिद सकते हैं साथ ही साथ आप Earn भी कर सकते हैं।

 

  • बिटकॉइन को बड़े Company में काम करके या सैलरी के रूप में भी कमाया जा सकता है । यदि आप चाहें तो इसे अपने Local Currency में या जैसे डॉलर और यूरो से भी बदल सकते हैं।

Also Read:- Paisa kaise kamaye | पैसे कमाने के लिए क्या करें?

Bitcoin Mining क्‍या हैं?

Bitcoin Mining सुन कर आप सोच रहे होंंगे कि जिस तरह सोना और कोयला जमीन से खोद कर निकाला जाता हैं ठिक उसी प्रकार Bitcoin को भी खोद कर निकाला जाता होगा, ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं हैं।

बल्कि यहां Mining का मतलब कुछ और ही हैं, यहां इसका मतलब ये हैं कि एक ऐसा Process जहां Computer Power को इस्‍तेमाल करके Transection को Process किया जाता हैं। Network को शुरक्षित रखा जाता हैं और हर कोई जो इससे जुड़े हुए हो सब को एक ही System में Synchronized किया जाता हैं। यह एक बिट कंप्यूटर सेंटर की तरह है !

बिटकॉइन के Mining का प्रमुख उद्देश है बिटकॉइन नोड को Safe बनाना और Network को छेड़छाड़ से दूर रखना। आज के समय में यह सभी भौतिक Currency से कही अधिक Costly Currency बन चुकी है।

Bitcoin का उपयोग कौन करता हैं?

बिटकॉइन को Virtual Currency भी कहा जाता है।

today's bitcoin price in indiaWhat is a Bitcoin in hindi

बिटकॉइन एक New Technology है जि‍सका इस्तेमाल Global Payment के लिए किया जा सकता है। हजारों कंपनिया, लोगों और गैर लाभकारी संगठन ने Global बिटकॉइन System को अपनाया है।

हालांकि इस Currency का Business, निर्माण और Control अन्य बिटकॉइन उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जाता है l

दुनिया का पहला Open Payment नेटवर्क बिटकॉइन चर्चा में है। क्‍योंकि, फाइनैंशियल ट्रांजैक्‍शन के लिए यह सबसे तेज और कुशल मानी जाती है।

बिटकॉइन की बिक्री कैसे की जाती है?

Digital Currency बिटकॉइन का उपयोग करने वाले Businessman की संख्‍या लगभग 30 लाख बताई जा रही है और जूपिटर रिसर्च के मुताबिक यह संख्‍या 2019 तक 50 लाख तक पहुंच चुकि है।

साधारण मुद्रा की तरह बिटकॉइन को भी आसानी से खर्च किया जा सकता है l इसका इस्तेमाल आप सामान खरीदने के लिए, कुछ गैर-सरकारी संगठनों को दान करने या उन्हें किसी और को भेजने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

भारत में भारतीय रिज़र्व बैंक लोगों को इस मुद्रा में निवेश करने से रोक रहा है लेकिन फिर भी लोग इसमें बड़ी संख्या में निवेश कर रहे हैं लेकिन भारत सरकार इस Bitcoin मुद्रा के दोषों को देखते हुए इसके वाणिज्यिक प्रसार को रोकने के लिए जल्दी ही कानून बनाने की बात सोच रही है।

दोस्‍तों इस लेख (What is a Bitcoin in hindi) को अपने परिवार वालों और मित्रों को Social media पर Share करें। जिससे आपके साथ साथ उनका भी Knowledge बढ़ सकें….धन्‍यवाद!

 ये भी पढ़ें:-



इन 6 तरीकों से आपके पैसे को चुराते हैं हैकर्स

कोरोना काल में Online पैसे कैसे कमाएं without Investment

9 Qualities of alone people in Hindi | अकेले रहने वाले लोगो के 9 गुण

10 Business Success Tips in Hindi | बिजनस को सफल कैसे बनाए ?

Top 10 Best Motivational Books in Hindi for self help

Hard work Vs Smart work in Hindi | सफलता के लिए क्‍या हैं जरुरी?

What is Entrepreneurship meaning in Hindi | उद्यमीता क्‍या हैं?

 

Leave a Reply

close